अचानक ट्रेन के सामने आया सैकड़ों हाथियों का झुंड! AI के चेताने पर लोको पायलट ने रोकी गाड़ी, देखें-VIDEO

असम में हावाईपुर और लामसाखांग स्टेशन के बीच रात में हाथियों के बड़े झुंड के रेलवे ट्रैक पार करने पर कामरूप एक्सप्रेस के लोको पायलट ने रोक दी ट्रेन

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
असम में हावाईपुर और लामसाखांग स्टेशन के बीच रात में हाथियों के बड़े समूह ने रेलवे लाइन पार की.
नई दिल्ली:

असम में हाथियों के झुंड को बचाने के लिए लोको पायलट ने ट्रेन रोक दी. यह घटना 16 अक्टूबर को रात में हुई. ट्रेन गुवाहाटी से लामडिंग की ओर जा रही थी. हाथियों का ट्रेन की पटरी पार करने का वीडियो भी सामने आया है. 
यह घटना रात में करीब 8:37 बजे हुई. 

ट्रेन नंबर 15959 कामरूप एक्सप्रेस के लोको पायलट जेडी दास और सहायक लोको पायलट उमेश कुमार ने हावाईपुर और लामसाखांग स्टेशन के बीच किलोमीटर 166/8 – 167/0 पर हाथियों के झुंड को रेल पटरी पार करते हुए देखा. हाथियों को देखते ही लोको पायलट और सहायक लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाया और लगभग 60 जंगली हाथियों को ट्रेन की टक्कर से बचाया.

वीडियो में दिख रहा है कि रेलवे ट्रैक पर खड़ी ट्रेन से करीब 100 मीटर आगे हाथियों की लंबी कतार पटरी को पार कर रही है. ट्रेन की लाइट में ट्रैक को पार करते हुए हाथी निकल रहे हैं. थोड़ी देर में ट्रेन के सामने कई लोग नजर आते हैं, जो शायद ट्रेन में सवार यात्रियों में से हैं. वे हाथियों के झुंड को निकलते हुए देखते रहते हैं. 

इसी दौरान लोको पायलट फोन पर आसपास के संबंधित रेलवे अधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए सुनाई देते हैं. वे बताते हैं कि बहुत बड़ी संख्या में हाथी निकल रहे हैं, डाउन लाइन (विपरीत दिशा से आने वाली ट्रेनें) को भी बता दीजिए. 

ट्रेन के पायलटों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) आधारित इंट्रुशन डिटेक्शन सिस्टम (IDS) द्वारा सतर्क किया गया था, जो इस सेक्शन में कार्यान्वित है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने अपने क्षेत्राधिकार के अधीन अन्य सभी हाथी गलियारों में भी धीरे-धीरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित इंट्रुशन डिटेक्शन सिस्टम स्थापित करने की योजना बनाई है.

Advertisement

यह प्रणाली पहले भी रेलवे ट्रैक पर पहुंचने वाले कई हाथियों की जान बचाने में काफी सफल रही है. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे ने कैलेंडर वर्ष 2023 के दौरान कुल 414 हाथियों और 16 अक्टूबर, 2024 तक 383 हाथियों को बचाया है.

यह भी पढ़ें -

चिड़ियाघर में अफ्रीकी हाथी 'शंकर' को किया गया जंजीर मुक्त; बाड़े में खूब चहलकदमी की, देखें - VIDEO

VIDEO: दशहरा जुलूस में शामिल हाथी हुआ बेकाबू, जमकर मचाया उत्पात; कई गाड़ियों को रौंदा

Featured Video Of The Day
Salman Khan को Lawrence Gang ने फिर दी धमकी, दुश्मनी खत्म करने के लिए की 5 Crore की डिमांड
Topics mentioned in this article