सिद्धू मूसेवाला : लोकप्रियता, राजनीति और बहुत सारे विवादों से रहा नाता

सिद्धू मूसेवाला की हत्या : 17 जून 1993 को जन्मे मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है, वे पंजाब के मानसा जिले में स्थित मूसेवाला गांव से ताल्लुक रखते थे

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता और पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की राज्य पुलिस द्वारा सुरक्षा वापस लेने के एक दिन बाद रविवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई. हालांकि यह बात भी विचारणीय है कि किस वजह से पंजाबी गायक की प्रसिद्धि विवादों से घिरी रही. 17 जून 1993 को जन्मे मूसेवाला का असली नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है. वे पंजाब के मानसा जिले में स्थित मूसेवाला गांव से ताल्लुक रखते थे. मूसेवाला ने अपने जीवन के बीस साल से कम उम्र में ही स्टारडम का आनंद लिया. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में संगीत सीखा और अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वे कनाडा चले गए थे.

हालांकि अपने 'गैंगस्टर रैप' के लिए व्यापक रूप से लोकप्रिय होने वाले मूसेवाला कई गलत कारणों से भी सुर्खियों में आए. वे इंस्टाग्राम पर 6.9 मिलियन फॉलोअर्स वाले युवाओं में व्यापक रूप से लोकप्रिय थे. हालांकि उनके गीतों के माध्यम से ड्रग्स और हिंसा को बढ़ावा देने के कारण उनसे विवाद जुड़े और वे उनके स्टारडम से अक्सर आगे निकल गए.

उदाहरण के लिए, उनका एक गीत 'जत्ती जीने मोर वर्गी...' जांच के दायरे में आया क्योंकि इसमें 18वीं सदी के सिख योद्धा माई भागो का संदर्भ दिया गया था.

Advertisement

मूसेवाला के खिलाफ हिंसा को बढ़ावा देने और सिख समुदाय की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में कई एफआईआर भी दर्ज की गईं. हालांकि बाद में सिख योद्धा को खराब तरीके से चित्रित करने पर लोगों द्वारा उनकी आलोचना किए जाने के बाद उन्होंने माफी मांगी थी.

Advertisement

कोविड महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर एके -47 के साथ उनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद मूसेवाला को बुक किया गया था. बंदूक संस्कृति को बढ़ावा देने का आरोप लगने के बाद पंजाब पुलिस ने उनके खिलाफ 2020 में आर्म्स एक्ट के तहत मामला भी दर्ज किया था. यह कार्रवाई उनके एक गाने 'पंज गोलियां' के लिए की गई थी.

Advertisement

उल्लेखनीय है कि उन्होंने दिल्ली की सीमा पर एक साल से अधिक समय तक चले किसानों के विरोध को अपना समर्थन दिया था.

Advertisement

विवाद यहीं खत्म नहीं हुए, जुलाई 2020 में 'संजू' नामक एक और गीत ने इसी तरह के विवाद को जन्म दिया. गाने में उन्होंने अपनी तुलना बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त से की थी.

पिछले साल ही मूसेवाला और पांच पुलिस कर्मियों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया गया था. सोशल मीडिया पर उनका फायरिंग रेंज में शूटिंग करते हुए एक वीडियो वायरल होने के बाद यह केस दर्ज हुआ था.

दिसंबर 2021 में राजनीति में कदम रखते हुए यह पंजाबी गायक कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. उन्होंने मानसा से चुनाव भी लड़ा, हालांकि वे हार गए थे. रविवार की शाम को मानसा में उनकी गोली मारकर हत्या कर दी गई.

यह भी पढ़ें - 

पंजाबी सिंगर और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की गोली मारकर हत्या, कल ही सरकार ने हटाई थी उनकी सुरक्षा

Video: सिंगर सिद्धू मूसेवाला पर हमले से कुछ मिनट पहले दो कारें उनकी एसयूवी से आगे निकलती दिखीं

सिद्धू मूसेवाला मर्डर : 'सिंगर साथ नहीं ले गए थे कमांडो और बुलेट प्रूफ कार, गैंगवार का है मामला' - पंजाब पुलिस

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाले की हत्या : CM भगवंत मान ने की शांति की अपील, कार्रवाई का दिया भरोसा

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India