शाहजहां शेख को आज ही सीबीआई को सौंपें : कलकत्ता हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से कहा

Sandeshkhali Case : कलकत्ता हाईकोर्ट ने कहा कि सीबीआई मामले को अपने हाथ में लेगी. उन्होंने बंगाल पुलिस को शाहजहां शेख और इस मामले से जुड़ी सामग्री सौंपने के लिए शाम 4.30 बजे तक का वक्‍त दिया है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

S

कोलकाता:

कलकत्ता हाईकोर्ट (Calcutta High Court) ने बंगाल के संदेशखाली (Sandeshkhali) में जबरन वसूली, जमीन हड़पने और यौन उत्पीड़न के आरोपी और तृणमूल कांग्रेस के पूर्व नेता शाहजहां शेख (Shahjahan Sheikh) की हिरासत सीबीआई को सौंप दी है. हाईकोर्ट ने बंगाल पुलिस को शाहजहां और मामले से जुड़ी सभी सामग्री सौंपने के लिए आज शाम 4.30 बजे तक का समय दिया है. मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम की अगुवाई वाली हाईकोर्ट की पीठ ने सीबीआई और राज्य के पुलिस अधिकारियों की एक विशेष जांच टीम गठित करने के पहले के आदेश को रद्द कर दिया और मामले को केंद्रीय एजेंसी को सौंप दिया है. 

शाहजहां शेख 5 जनवरी से ही फरार था, जब प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों की एक टीम पर छापे के दौरान उसके समर्थकों की भीड़ ने हमला कर दिया था. इसके बाद एक बड़ा राजनीतिक विवाद खड़ा हो गया था. सत्तारूढ़ तृणमूल पर निशाना साधते हुए भाजपा ने उसे बचाने का आरोप लगाया था.  

55 दिनों तक फरार रहने के बाद आखिरकार शाहजहां शेख को पुलिस की एक विशेष टीम ने गिरफ्तार किया था. इसके बाद तृणमूल कांग्रेस ने छह साल के लिए उसे पार्टी से निलंबित कर दिया था. 

Advertisement

हाईकोर्ट के आदेश के तीन दिन बाद गिरफ्तारी 

शेख की गिरफ्तारी हाईकोर्ट के आदेश के तीन दिन बाद हुई थी. अदालत ने तृणमूल सांसद अभिषेक बनर्जी की टिप्पणियों का जवाब दे रही थी, जिन्होंने दावा किया था कि सरकार शाहजहां को गिरफ्तार करने में असमर्थ थी, क्योंकि न्यायपालिका ने पुलिस के हाथ 'बांध' दिए थे.अभिषेक बनर्जी ने भाजपा के आरोपों के जवाब में कहा था, ''टीएमसी शाहजहां की सुरक्षा नहीं कर रही है, न्यायपालिका रोक हटाए और देखें कि पुलिस क्या करती है."

Advertisement

अदालत ने पलटवार करते हुए कहा, "जाहिर तौर पर शाहजहां को गिरफ्तार करने की जरूरत है." अदालत ने कहा, "हम स्पष्ट करते हैं कि किसी भी कार्यवाही में गिरफ्तारी पर कोई रोक नहीं है. वह फरार है."

Advertisement

वहीं गिरफ्तारी के बाद भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा कि यह गिरफ्तारी नहीं है, यह एक आपसी समायोजन है. साथ ही उन्होंने कहा था कि जब तक केंद्रीय एजेंसियां ​​उसे अपनी हिरासत में नहीं ले लेतीं, वहां के लोगों को न्याय नहीं मिलेगा.

Advertisement

PM मोदी ने साधा था तृणमूल कांग्रेस पर हमला 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पश्चिम बंगाल में एक रैली के दौरान संदेशखाली मामले को लेकर तृणमूल कांग्रेस पर तीखा हमला बोला था और उस पर अपने नेता शाहजहां शेख को बचाने का आरोप लगाया था. पीएम मोदी ने कहा था कि तृणमूल कांग्रेस ने संदेशखाली के आरोपी को बचाने की पूरी कोशिश की. उन्‍होंने कहा कि संदेशखाली की घटनाएं शर्म की बात हैं. उन्‍होंने कहा कि संदेशखाली की बहनों के साथ टीएमसी ने जो किया, उसे देखकर पूरा देश गुस्से में है.

ये भी पढ़ें :

* "TMC ने संदेशखाली के आरोपी को बचाने की पूरी कोशिश की" : पश्चिम बंगाल की रैली में PM मोदी
* शाहजहां शेख को केंद्रीय जांच एजेंसियों के चंगुल से बचाने की कवायद में जुटी बंगाल पुलिस: सूत्र
* शाहजहां शेख की गिरफ्तारी के बाद संदेशखाली की महिलाओं ने मनाई होली, पीड़ितों के लिए मांगा न्याय

Topics mentioned in this article