छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी, 10 विधायकों के कटे टिकट

पार्टी ने अपने 25 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है तथा एक पूर्व मंत्री सहित 10 मौजूदा विधायकों की टिकट काट दी है. पार्टी ने 22 नए चेहरों को मौका दिया है.

Advertisement
Read Time: 26 mins
नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ के सत्ताधारी दल कांग्रेस ने राज्य में हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 53 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. पार्टी ने जहां पुराने विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है वहीं नए चेहरों को भी मौका दिया गया है. पार्टी ने अपने 25 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है तथा एक पूर्व मंत्री सहित 10 मौजूदा विधायकों की टिकट काट दी है. पार्टी ने 22 नए चेहरों को मौका दिया है. पार्टी द्वारा जारी 53 उम्मीदवारों की सूची में 17 सीटें वे हैं जहां से कांग्रेस 2018 के विधानसभा चुनाव में हार गई थी.

सूची में पहले चरण की एक सीट तथा दूसरे चरण की 52 सीटों के उम्मीदवारों को स्थान दिया गया है. पार्टी ने अब तक कुल 83 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होना है प्रदेश के जिन 53 सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान किया है उनमें से 14 अनुसूचित जनजाति के लिए जबकि छह अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित है. पार्टी ने 33 सामान्य सीटों में से 17 पर अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है.

सूची में तीन मौजूदा विधायकों और एक पूर्व राज्यसभा सांसद सहित दस महिला उम्मीदवार हैं. कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ विधायक धनेंद्र साहू, खेलसाय सिंह और रामपुकार सिंह को उनके पारंपरिक क्षेत्र अभनपुर, प्रेमनगर और पत्थलगांव (एसटी) से चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं पूर्व राज्यसभा सांसद छाया वर्मा को धरसीवा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने धरसीवा से अनिता योगेन्द्र शर्मा की टिकट काट दी है.

Advertisement

पार्टी ने जिन अन्य विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है उनमें गुलाब सिंह कमरो (भरतपुर सोनहत—एसटी), पारस नाथ राजवाड़े (भटगांव), प्रीतम राम (लुंड्रा-एसटी), विनय कुमार भगत (जशपुर-एसटी), यू डी मिंज (कुनकुरी-एसटी), प्रकाश शक्रजीत नायक (रायगढ़), उत्तरी जांगड़े (सारंगढ़-एससी), लालजीत सिंह राठिया (धरमजयगढ़-एसटी), पुरुषोत्तम कंवर (कटघोरा), डॉक्टर केके ध्रुव (मरवाही-एसटी), रश्मि आशीष सिंह (तखतपुर), शैलेश पांडेय (बिलासपुर), राम कुमार यादव (चंद्रपुर), देवेन्द्र बहादुर सिंह (बसना), द्वारिकाधीश यादव (खल्लारी), विकास उपाध्याय (रायपुर पश्चिम), अमितेश शुक्ला (राजिम), संगीता सिन्हा (संजारी बालोद), कुंवर सिंह निषाद (गुंडरदेही), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मोती लाल वोरा के पुत्र अरुण वोरा (दुर्ग शहर), देवेन्द्र यादव (भिलाई नगर) और आशीष कुमार छाबड़ा (बेमेतरा) शामिल हैं.

Advertisement

प्रवर्तन निदेशालय ने कथित कोयला लेवी घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में देवेंद्र यादव को आरोपी बनाया है. रायपुर की एक विशेष अदालत ने पिछले महीने इस मामले में यादव को नोटिस देकर 25 अक्टूबर को अदालत में पेश होने को कहा था. पार्टी ने मौजूदा विधायकों की जगह जिन उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला किया है, उनमें रमेश सिंह (मनेंद्रगढ़ सीट), राजकुमारी मरावी (प्रतापपुर-एसटी), डॉक्टर अजय तिर्की (रामानुजगंज-एसटी), विजय पैकरा (सामरी), विद्यावती सिदार (लैलूंगा-एसटी), दुलेश्वरी सिदार (पाली-तानाखार-एसटी), कविता प्राण लहरे (बिलाईगढ़-एससी), जितिन जायसवाल (जगदलपुर) और पंकज शर्मा (रायपुर ग्रामीण) शामिल हैं.

Advertisement

पंकज शर्मा रायपुर ग्रामीण सीट से मौजूदा विधायक और पार्टी के वरिष्ठ नेता सत्यनारायण शर्मा के बेटे हैं. पार्टी ने प्रतापपुर सीट से वरिष्ठ विधायक प्रेमसाय सिंह टेकाम की टिकट काट दी है. साय को इस साल जुलाई माह में भूपेश मंत्रिमंडल से हटा दिया गया था. बाद में साय के स्थान पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रहे मोहन मरकाम को मंत्री बनाया गया था. साय राज्य के स्कूली शिक्षा मंत्री थे.

Advertisement

पार्टी ने नए चेहरों में छत्तीसगढ़ राज्य पाठ्यपुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी को बलौदाबाजार से उम्मीदवार बनाया है. वहीं पार्टी ने अहिवारा (एससी) सीट से एक नया चेहरा निर्मल कोसरे को मैदान में उतारा है. बघेल मंत्रिमंडल के सदस्य गुरु रुद्र कुमार अहिवारा से ही विधायक हैं. पार्टी ने इस बार कुमार को नवागढ़ सीट से मैदान में उतारा है. उनका नाम उम्मीदवारों की पहली सूची में था.

इस सूची के साथ ही पार्टी ने अब तक कुल 18 मौजूदा विधायकों की टिकट काट दी है. राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने अब तक 86 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है. कांग्रेस ने 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 सदस्यीय विधानसभा में 68 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी. भाजपा 15 सीटों पर सिमट गई थी. राज्य में जेसीसी (जे) और बसपा को क्रमशः पांच और दो सीटें मिली थी. कांग्रेस के मौजूदा विधायक 71 है. कांग्रेस ने इस बार 75 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है.

ये भी पढ़ें-

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article