जम्मू-कश्मीर: हिमस्खलन से जोजिला दर्रा बंद, फंसे लोगों के लिए सेना ने शुरू किया रेस्क्यू ऑपरेशन

जोजिला ला दर्रा समेत कई जगहों पर हिमस्खलन के बाद भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस (JKP) और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (GREF) के साथ फंसे हुए पर्यटकों को बचाने के लिए सोमवार को रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर में सोमवार को कई जगहों पर बर्फबारी हुई. कई जगह हिमस्खलन यानी एवलांच (jammu kashmir Avalanche) भी हुआ. हिमस्खलन ने श्रीनगर-कारगिल रोड ( NH 1) और जोजिला दर्रा ने ट्रैफिक बंद हो गया. हिमस्खलन की चपेट में आए 8 पर्यटकों और 2 ड्राइवरों को बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने सुरक्षित बचा लिया है. वहीं, सोमवार को भारतीय सेना ने भी रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया है.

जोजिला ला दर्रा समेत कई जगहों पर हिमस्खलन के बाद भारतीय सेना ने जम्मू-कश्मीर पुलिस (JKP) और जनरल रिजर्व इंजीनियर फोर्स (GREF) के साथ फंसे हुए पर्यटकों को बचाने के लिए सोमवार को रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.
भारतीय सेना के एक बयान के अनुसार, विशेष रूप से प्रशिक्षित हिमस्खलन बचाव दल मेडिकल टीमों के साथ फंसे हुए पर्यटकों को निकालने में जुटा है.

इससे पहले रविवार को जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (JKDMA) ने बारामूला में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की थी. इसमें क्षेत्र में रहने वाले लोगों को एहतियात बरतने और अलर्ट रहने को कहा गया था. एक अधिकारी ने बताया कि पानीमठ इलाके के पास एक यात्री कैब सहित दो वाहन हिमस्खलन की चपेट में आ गए. इसके तुरंत बाद BRO और पुलिस ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. 

अधिकारी ने बताया कि सोमवार सुबह से जोजिला दर्रे पर बर्फबारी होने से सड़क पर फिसलन हो गई है. कई जगहों पर हिमस्खलन की वजह से सड़कें बंद हो गई हैं. मौसम में कुछ सुधार होते ही सड़कों की सफाई का काम शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:-

पहाड़ से गिरता रहा बर्फ का बवंडर, हिमस्खलन का ख़ौफनाक मंज़र देख सहम गए लोग, बोले- पहले नहीं देखा ऐसा खतरनाक...

PHOTOS: देखें- कितना भीषण था सिक्किम में आया हिमस्खलन, जिसमें हुईं 7 मौत

सिक्किम के नाथुला में भीषण हिमस्खलन से सात पर्यटकों की मौत, कई जख्मी

Zojila Pass के पास Avalanche में बर्फ के नीचे दब गए पांच वाहन

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article