राजस्थान में कांग्रेस का संकट बरकरार : नहीं मिलेंगे MLA, माकन-खड़गे दिल्ली लौट रहे खाली हाथ

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं और 13 निर्दलीय का समर्थन है. इनमें से अधिकांश निर्दलीय पूर्व कांग्रेसी हैं जो गहलोत का समर्थन करते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 23 mins
गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायकों ने दो शर्तें रखी हैं. 
जयपुर:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजय माकन और मल्लिकार्जुन खड़गे को राजस्थान सरकार में चल रहे गतिरोध को हल करने के लिए जयपुर भेजा गया था. दरअसल राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वफादार 90 से अधिक विधायकों ने सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाए जाने पर इस्तीफा देने की बात कही थी. राजस्थान सरकार के इस संकट को हल करने के लिए कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व के नेता मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खेमे के विधायकों के साथ आमने-सामने बैठकर बात करने वाले थे.

पार्टी पर्यवेक्षक को सोनिया गांधी ने आदेश दिया था कि वह विधायकों से एक-एक करके मिले. हालांकि अब खबर आ रही है कि पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे और अजय माकन दोनों आज दिल्ली आएंगे और शीर्ष नेतृत्व को रिपोर्ट सौंपेंगे. नाराज विधायक पर्यवेक्षकों से मिलने को तैयार नहीं हैं. हाईकमान से चर्चा के बाद अब तय किया जाएगा कि अगला कदम क्या होगा.

Advertisement

बता दें कि गहलोत के वफादार माने जाने वाले विधायकों ने दो शर्तें रखी हैं. पहली की मुख्यमंत्री का उत्तराधिकारी कोई ऐसा होना चाहिए, जिन्होंने 2020 में राजनीतिक संकट के दौरान सरकार को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, न कि कोई ऐसा जो इसे गिराने के प्रयास में शामिल था.  दूसरी यह कि वे तब तक कांग्रेस विधायक दल की बैठक नहीं चाहते जब तक कि कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव न हो जाए. जो कि 19 अक्टूबर को है. पहली शर्त से साफ है कि विधायक नहीं चाहते हैं कि पायलट मुख्यमंत्री बनें. जबकि  गहलोत कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव जीतते हैं तो पायलट शीर्ष पद के लिए आलाकमान की पसंद हैं. 

Advertisement

वहीं इस मामले में गहलोत का कहना है कि उनके हाथ में कुछ नहीं है क्योंकि विधायक नाराज हैं और मुख्यमंत्री पद के लिए पायलट का समर्थन करने के लिए तैयार नहीं हैं.

Advertisement

200 सदस्यीय राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के पास 107 विधायक हैं और 13 निर्दलीय का समर्थन है. इनमें से अधिकांश निर्दलीय पूर्व कांग्रेसी हैं जो गहलोत का समर्थन करते हैं. ये विधायक कल शाम धारीवाल के आवास पर भी मौजूद थे.

Advertisement

VIDEO: अंकिता की हत्‍या से गुस्‍साई जनता सड़कों पर उतरी, पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक करने की मांग

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit | William Dalrymple की जुबानी, भारत की एशिया पर हुकूमत की कहानी