दिल्ली-नोएडा में फिर कब आएगी बारिश, जानिए मौसम विभाग का अपडेट

आईएमडी ने दोपहर में आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में आंधी, धूल भरी आंधी और बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी के साथ 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

पिछले कुछ दिनों से भीषण लू से जूझ रहे दिल्लीवासियों को आज गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शुक्रवार को राजधानी में हल्की बारिश और आंधी का अनुमान जताया है. दिल्ली में बृहस्पतिवार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया गया था. आईएमडी ने उत्तर भारत में आने वाले नए मौसमी बदलाव के कारण शुक्रवार को दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना जताई है. आईएमडी के अनुसार आज आसमान साफ रहेगा, दोपहर तक आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. गर्म हवाएं चलेंगी तथा धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. इस दौरान हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की भी संभावना है.  साथ ही अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है.

आईएमडी के अनुसार 1 जून को दिल्ली में धूल भरी आंधी और तूफान की संभावना है. वहीं 2 जून को राजधानी के कई इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

गुरुग्राम और नोएडा में कब होगी बारिश

दिल्ली से सटे गुरुग्राम और नोएडा में भी बारिश होने का अनुमान जताया गया है. गुरुग्राम में 1 और 2 जून को बारिश होने की संभावना है. जबकि नोएडा में 31 मई से लेकर 3 जून तक बारिश का अनुमान है. 

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा. आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में पिछले चार दिन से भीषण गर्मी पड़ रही है. दिल्ली के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने कल इस गर्मी के मौसम का अब तक का दूसरा सबसे अधिक तापमान दर्ज किया. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में बुधवार को अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 79 वर्षों में सबसे अधिक है. दिल्ली में 17 जून 1945 को तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस था.

Advertisement

राजधानी में बुधवार को मुंगेशपुर इलाके में रिकॉर्ड तोड़ अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. हालांकि आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, "मुंगेशपुर में स्वचालित मौसम केंद्र पर दर्ज 52.9 डिग्री सेल्सियस तापमान की जांच की जा रही है. हम जल्द ही यह बता पाएंगे कि यह सेंसर की गलती थी या नहीं." 

Advertisement

मेघालय में पांच दिनों तक भारी बारिश

आईएमडी ने मेघालय में अगले पांच दिनों में भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली गिरने को लेकर ‘रेड अलर्ट' जारी किया है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. चक्रवात रेमल के कारण दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बृहस्पतिवार को केरल के तटीय इलाकों और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दी, जो मौसम विभाग के पूर्वानुमान से एक दिन पहले था. (भाषा इनपुट के साथ)

Advertisement

Video : PM Modi 45 घंटे तक ध्यान में रहेंगे, Kanyakumari में मां भगवती मंदिर में की पूजा

Featured Video Of The Day
जहां सरकार नहीं पहुंच सकती वहां समाज के लिए हम कोशिश करते हैं : Dr. Aneel Murarka