दोस्ती बेमिसाल! पुतिन ने किम जोंग को गिफ्ट में दी लग्जरी कार, तो बदले में मिला बेहद खास तोहफा

व्लादिमीर पुतिन ने प्योंगयांग की अपनी ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान अपने प्रमुख मित्र किम जोंग-उन को एक नई लक्जरी लिमोजिन कार गिफ्ट में दी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

व्लादिमीर पुतिन ने प्योंगयांग की अपनी ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के दौरान अपने प्रमुख मित्र किम जोंग-उन को एक नई लक्जरी लिमोजिन कार गिफ्ट में दी. यह कार काफी लग्जरी और एडवांस है. बदले में किम जोंग-उन ने पुतिन को उत्तर कोरिया के शिकारी कुत्तों की एक जोड़ी दिया. इन दोनों की दोस्ती पर पूरी दुनिया की नजर बनी हुई है. ऐसे में इनके दिए गिफ्ट्स् की भी चर्चा हो रही है.

कैसी है लिमोजीन कार?

यह लग्जरी कार काफी एडवांस है. इसमें 4.4 लीटर का ट्विन टर्बो वी9 इंजन लगा है, जो कि हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस है. यह इंजन 598 बीएचपी की पावर और 880 न्यूटन मीटर का पिक टॉर्क जेनरेट करता है. यह गाड़ी बुलेट प्रूफ होने के साथ ही केमिकल वीपन और मिसाइल के हमले को भी झेलने में सक्षम हो सकती हैं.

यह ऐसी गाड़ी है, जिसके बारे में जानकारी बेहद कम मिलती है. हालांकिस इसमें एलईडी लाइट्स, वाई-फाई, वायरलेस चार्जर, कंफर्टेबल सीट्स, बड़ी स्क्रीन, इमरजेंसी कॉल सपोर्ट और अडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम समेत काफी सारे स्टैंडर्ड और सेफ्टी फीचर्स की भरमार देखने को मिलती है.

शिकारी कुत्ते की क्या खासियत है?

उत्‍तर कोर‍िया के नेता क‍िम जोंग ने रूस के राष्‍ट्रपत‍ि पुत‍िन को 2 पुंगसन कुत्ते ग‍िफ्ट में दिए. ये बेहद खास शिकारी कुत्ते हैं. ये कुत्ते पुंगसन ब्रीड के हैं, जो सिर्फ उत्तर कोरिया में ही पाए जाते हैं. इन कुत्तों को बेहद साहसी और उग्र माना जाता है. शिकार के लिए उत्तर कोरिया के लोग इन कुत्तों का प्रयोग करते हैं. 

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: इजरायल के सोचे-समझे लगातार हमलों से हमलों से हिज्बुल्लाह हो जाएगा खत्म ?
Topics mentioned in this article