प्रधानमंत्री मोदी बिहार में नालंदा विश्वविद्यालय परिसर का उद्घाटन करेंगे

विश्वविद्यालय का विशाल परिसर लगभग 450 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह विश्वविद्यालय हिंदू अध्ययन, बौद्ध अध्ययन और तुलनात्मक धर्म, और पारिस्थितिक और पर्यावरण अध्ययन में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस के उद्घाटन के लिए बिहार के राजगीर पहुंच चुके हैं.  पीएम मोदी राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का उद्घाटन करेंगे. पीएम मोदी यूनिवर्सिटी की धरोहर देख रहे हैं. थोड़ी देर में वह कैंपस का उद्घाटन करेंगे. इस कार्यक्रम में  विदेश मंत्री एस जयशंकर और आसियान देशों के प्रतिनिधियों समेत 17 देशों के राजदूत भी शामिल हो रहे हैं. 
 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगले सप्ताह बिहार पहुंचकर वहां स्थित नालंदा विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन करेंगे. इस विश्वविद्यालय का नाम विश्व प्रसिद्ध प्राचीन शिक्षा केंद्र के नाम पर रखा गया है. राज्य सरकार और केंद्रीय विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने 19 जून को प्रधानमंत्री की यात्रा की तैयारियों का जायजा लेने के लिए शनिवार को यहां एक बैठक की.

समारोह में राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जैसे गणमान्य व्यक्तियों के शामिल होने की संभावना है, जहां प्रधानमंत्री के डेढ़ घंटे ठहरने की उम्मीद है.

प्रधानमंत्री के गया स्थित निकटतम हवाई अड्डे से हेलीकॉप्टर द्वारा कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने की संभावना है. विश्व धरोहर स्थल घोषित किए गए नालंदा महावीर से 20 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित विश्वविद्यालय की स्थापना वर्ष 2010 में संसद के एक अधिनियम द्वारा की गई थी.

इससे पहले, 13वीं शताब्दी तक कार्यरत शिक्षण केंद्र की तर्ज पर एक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय स्थापित करने के प्रस्ताव का पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में इसके सदस्य देशों ने भी समर्थन किया था.

विश्वविद्यालय का विशाल परिसर लगभग 450 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है. यह विश्वविद्यालय हिंदू अध्ययन, बौद्ध अध्ययन और तुलनात्मक धर्म, और पारिस्थितिक और पर्यावरण अध्ययन में कई पाठ्यक्रम उपलब्ध कराता है.

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: Naraina इलाके के Car Showroom में ताबड़तोड़ फायरिंग, CCTV Video आया सामने
Topics mentioned in this article