प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन चांदी से बनी रामलला की मूर्ति को मंदिर में करवाया गया भ्रमण

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: नदी के जल से भरे कलश को मंदिर परिसर में ले जाया गया जहां प्राण-प्रतिष्ठा पूर्व अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं. "प्राण-प्रतिष्ठा" समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

Ram Mandir Pran Pratishtha Ceremony: अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है. बुधवार को रामलला की चांदी की मूर्ति को मंदिर परिसर का भ्रमण करवाया गया. हालांकि, यह वह मूर्ति नहीं है जिसे 22 जनवरी को मंदिर के गर्भगृह में रखा जाएगा. गुलाब और गेंदे की मालाओं से सजी मूर्ति को फूलों से सजी पालकी के अंदर रखा गया था. पुजारियों ने इसे मंदिर परिसर के चारों ओर घुमाया. 

इस दौरान एक पुजारी अपने सिर पर "कलश" लेकर पालकी के आगे-आगे चल रहे थे. 

अयोध्या में चल रहे एक सप्ताह तक चलने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आज दूसरा दिन है. अनुष्ठान कल से शुरू हुआ था और 21 जनवरी तक जारी रहेगा. 22 जनवरी के आयोजन से पहले किए जा रहे अनुष्ठानों के हिस्से के रूप में आज "कलश पूजन" आयोजित किया गया. यह श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों द्वारा सरयू नदी के तट पर किया गया. 

नदी के जल से भरे कलश को मंदिर परिसर में ले जाया गया जहां प्राण-प्रतिष्ठा पूर्व अनुष्ठान आयोजित किए जा रहे हैं. "प्राण-प्रतिष्ठा" समारोह 22 जनवरी को दोपहर 12:20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है.मंगलवार को मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा के बाद पंचगव्य (दूध, मूत्र, गोबर, घी और दही) से पंचगव्यप्राशन तैयार किया गया. 

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Assam Flood Update: Brahmaputra और सहायक नदियों में बाढ़ से असम के करीब 24 Lakh लोग प्रभावित
Topics mentioned in this article