1 year ago
वॉशिंगटन:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के समापन के बाद मिस्र के काहिरा के लिए रवाना हुए. पीएम तीन दिनों तक अमेरिका में रहे और कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया. अमेरिकी दौरे के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के रोनाल्ड रीगन सेंटर में सामुदायिक कार्यक्रम में पहुंचे. भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आप लोगों ने इस हॉल में एक प्रकार से भारत का फुल मैप बना दिया है. हिन्दुस्तान के हर कोने के लोग यहां नजर आ रहे हैं. आप यहां दूर दूर से आए हैं. ऐसा लग रहा है कि जैसे मिनी इंडिया उमड़ा है.

पीएम मोदी के अमेरिका दौरे की खबरों और लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें NDTV के साथ...

Jun 24, 2023 05:55 (IST)
भारत अमेरिका के बीच रिश्ता सिर्फ व्यापारिक ही नहीं है, ये भावनात्मक भी है - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच की साझेदार 21 वीं सदी की दुनिया को और बेहतर करने के लिए है. 
Jun 24, 2023 05:53 (IST)
किसी दूसरे देश की भावनाओं का सम्मान दो देशों के रिश्तों को और मजबूती देते हैं - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि जब किसी दूसरे देश की भावनाओं का सम्मान होता है तो दो देशों के बीच के रिश्तों को और बेहतर करता है. 
Jun 24, 2023 05:52 (IST)
दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल है - पीएम मोदी
हमें इस बात पर गर्व होना चाहिए कि दुनिया की सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा हैं. इसे हमें सीना तानकर कहना चाहिए. 
Jun 24, 2023 05:51 (IST)
भारत में एआई का रिसर्च सेंटर से 100 से ज्यादा भाषाओं में काम करेगा - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि गूगल के एआई का रिसर्च सेंटर 100 से ज्यादा भाषाओं में काम करेगा, इससे जिन बच्चों को भारत को अंग्रेजी नहीं आती वो भी अब अपनी भाषा में पढ़ पाएंगे. 
Jun 24, 2023 05:49 (IST)
भारत में अधिक से अधिक निवेश का यह सही अवसर है : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ये सही समय है कि आप भारत आकर ज्यादा से ज्यादा  निवेश करें. भारत मेंं आपके लिए अपार संभावनाएं हैं. 
Jun 24, 2023 05:48 (IST)
भारत लोकतंत्र की जननी है : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि आपने अमेरिका के विकास में बड़ा योगदान निभाया है. 
Advertisement
Jun 24, 2023 05:07 (IST)
"अब समय आ गया है कि आप खुलकर खेलें" : कैनेडी सेंटर में बोले पीएम मोदी
पीएम मोदी ने युवा एन्टरप्रेन्योर से कहा कि अब समय आ गया है कि आप लोग खुलकर खेलें. भारत और अमेरिका की सरकार ने आपके लिए ग्राउंट तैयार कर दिया है. मैं आपको एक बात और बता दूं, जो खेलगें वही खिलेंगे. 
Jun 24, 2023 04:56 (IST)
हम चुनौती को चुनौती देते हैं : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने युवा एंटरप्रन्योर को संबोधित करते हुआ कि हम भारतीय लोग तो चुनौती को ही चुनौती देते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि भारत की वजह से अमेरिका में भी रोजगार के कई नए अवसर पैदा हो रहे हैं. 
Advertisement
Jun 24, 2023 03:10 (IST)
पीएम मोदी कुछ देर में युवा एंटरप्रन्योर को करेंगे संबोधित
पीएम मोदी कुछ ही देर में केनेडी सेंटर में युवा एंटरप्रेन्योर को करेंगे संबोधित
Jun 24, 2023 03:03 (IST)
प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन से पहले अपना पंजीकरण कराते भारतीय प्रवासी सदस्य
वाशिंगटन में रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग और इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में सामुदायिक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के संबोधन से पहले अपना पंजीकरण कराते भारतीय प्रवासी सदस्य.


Advertisement
Jun 24, 2023 02:26 (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाशिंगटन डीसी में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई से की मुलाकात
पीएम मोदी ने अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान शुक्रवार को गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई से मुलाकात की. इस दौरान पीएम मोदी और सुंदर पिचई के साथ बातचीत भी हुई.  

Jun 24, 2023 02:17 (IST)
पीएम मोदी वाशिंगटन डीसी में अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी से की मुलाकात
पीएम मोदी से मुलाकात के बाद अमेजन के सीईओ एंड्रयू जेसी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ मेरी बहुत अच्छी और सार्थक बातचीत हुई. हम पहले ही (भारत में) 11 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं, और 15 अरब डॉलर का निवेश करने का इरादा है, जिससे कुल मिलाकर 26 अरब डॉलर हो जाएंगे.


Jun 24, 2023 00:01 (IST)
काहिरा में भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे पीएम
पीएम मोदी काहिरा में हेलियोपोलिस कॉमनवेल्थ वॉर ग्रेव कब्रिस्तान का दौरा करेंगे, जो एक पवित्र स्थल है जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान मिस्र और फिलिस्तीन में सेवा करने वाले और मारे गए भारतीय सेना के लगभग 4,000 सैनिकों के स्मारक के रूप में कार्य करता है. पीएम मोदी यहां भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे. 
Jun 23, 2023 23:58 (IST)
काहिरा में लगभग 1,000 साल पुरानी अल-हकीम मस्जिद जाएंगे मोदी
प्रधानमंत्री मोदी शनिवार (24 जून) को मिस्र की राजधानी काहिरा में लगभग 1,000 साल पुरानी अल-हकीम मस्जिद में जाएंगे. जो भारत के दाऊदी बोहरा मुसलमानों (Dawoodi Bohra) के लिए एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक स्थल है.
Jun 23, 2023 23:57 (IST)
अमेरिका के बाद इजिप्ट की दो दिन की राजकीय यात्रा पर रहेंगे पीएम मोदी
भारतीय समुदाय को संबोधित करने के साथ पीएम मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा पूरी हो जाएगी. इसके बाद पीएम वॉशिंगटन डीसी से मिस्त्र की राजधानी काहिरा के लिए रवाना हो जाएंगे. यहां पीएम 2 दिन राजकीय दौरे पर रहेंगे. भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया है कि इजिप्‍ट की राजधानी काहिरा में पीएम मोदी का स्‍वागत किया जाएगा. राजदूत अजीत गुप्ते ने बताया कि इजिप्‍ट के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी पीएम मोदी के साथ मीटिंग करेंगे. राजदूत अजीत ने कहा कि भारत और इजिप्‍ट दोनों दुनिया की दो सबसे प्राचीन सभ्यताएं हैं और इन दोनों के आपसी संबंध चार हजार साल से भी ज्यादा पुराने हैं. 

Jun 23, 2023 23:29 (IST)
भारत-अमेरिका के बीच दोस्ती और गहरी होनी चाहिए: मोदी
पीएम मोदी ने कहा, "पिछले 3 तीनों में मैंने कई बैठकों में हिस्सा लिया और कई विषयों में चर्चा की. सभी बैठकों में एक चीज समान थी सब एक मत थे कि भारत और अमेरिका के बीच मित्रता और सहयोग और गहरा होना चाहिए." (पढ़ें लंच पर दिया गया पीएम मोदी का भाषण)
Jun 23, 2023 23:07 (IST)
भारतीय समुदायों को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
अमेरिका के दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका के स्थानीय समयानुसार शुक्रवार शाम 7 से 9 बजे और भारतीय समयानुसार शनिवार सुबह 3 से 5 बजे तक इंडियन डायस्पोरा को संबोधित करेंगे. वॉशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-प्रवासियों को संबोधित करेंगे. पीएम का कार्यक्रम भारतीय समुदाय के साथ 'भारत की विकास कहानी' में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगा. 
Jun 23, 2023 22:44 (IST)
भारत के इतिहास ने पूरी दुनिया में डाला प्रभाव- कमला हैरिस
अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा आयोजित लंच में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, "भारत का इतिहास और शिक्षा ने न केवल मुझ पर बल्कि पूरी दुनिया पर प्रभाव डाला है. भारत ने दुनिया के करोड़ों लोगों को प्रेरित किया चाहे फिर वह दर्शनशास्र से हो या फिर सविनय अवज्ञा या फिर लोकतंत्र के प्रति प्रतिबद्धता हो. अमेरिका की उपराष्ट्रपति होने के नाते मैं कई देशो में गई हूं और भारत में भी. दक्षिण - पूर्व एशिया में भारत निर्मित वैक्सीन पहुंची जिसकी मदद से कई लोगों की जान बचाई जा सकीं." 
Jun 23, 2023 22:37 (IST)
भारत का युवा दुनिया भर में बना रहा पहचान-मोदी
पीएम मोदी ने कहा, "भारत का युवा दुनिया भर में अपनी प्रतिभा के आधार पर पहचान बना रहा है. प्रतिभा और टेक्नोलॉजी का यह मिलन एक उज्जवल भविष्य के लिए गारंटी लेकर आया है. यह सुबह कुछ ही मित्रों के बीच की है, लेकिन यह सुबह एक उज्जवल भविष्य की गारंटी लेकर आएगा. राष्ट्रपति बाइडन की दृष्टि और ताकत और भारत की आकांक्षाओं और संभावनाओं को साथ लेकर आगे चलने का यह अवसर है." 
Jun 23, 2023 22:33 (IST)
पीएम मोदी और जो बाइडेन ने हाईटेक हैंडशेक इवेंट को संबोधित किया
हाईटेक हैंडशेक इवेंट में सत्या नडेला, आनंद महिंद्रा, सुंदर पिचाई, सैम अल्टमैन, लिसा स्यू, टिम कुक, मुकेश अंबानी, विल मार्शल, थॉमस टुल, निखिल कामथ, विरेंद्र कपूर और हेमंत तनेजा इस प्रोग्राम में मौजूद थे. NASA की एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स को भी इनवाइट किया गया था.

Jun 23, 2023 22:28 (IST)
कमला हैरिस के साथ पीएम मोदी का लंच
अब पीएम मोदी अमेरिका के उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ लंच में शामिल हुए हैं. विदेश मंत्रालय में हो रहे इस लंच पर कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.
Jun 23, 2023 22:27 (IST)
बाइडेन के साथ टेक्नोलॉजी हैंडशेक में शामिल हुए PM मोदी
पीएम मोदी व्हाइट हाउस में जो बाइडेन के साथ टेक्नोलॉजी हैंडशेक प्रोग्राम में शामिल हए. इसमें भारत और अमेरिका के टॉप बिजनेस लीडर्स मौजूद रहे. रिपोर्ट के मुताबिक, 1200 भारतीय और अमेरिकी बिजनेस टायकून इस इवेंट में शामिल थे. मीटिंग के दौरान बाइडेन ने कहा- भारत और अमेरिका के बीच आपसी सहयोग के मायने हर किसी के लिए अहम हैं.

Jun 23, 2023 20:52 (IST)
हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में शामिल होंगे पीएम मोदी
अपनी अमेरिकी राजकीय यात्रा के तीसरे दिन पीएम मोदी व्हाइट हाउस में भारत-अमेरिका हाई-टेक हैंडशेक कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं.
Jun 23, 2023 19:33 (IST)
क्या-क्या हासिल हुआ PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा में
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा की गई अमेरिका की पहली राजकीय यात्रा (State Visit to the US) में दोनों देशों के बीच रक्षा, अंतरिक्ष और व्यापार सहित कई अहम क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कई प्रमुख काम हुए. इनमें कई बड़ी घोषणाएं शामिल हैं. (पढ़ें पीएम मोदी के यूएस दौरे से भारत को क्या हासिल हुआ?)
Jun 23, 2023 18:44 (IST)
पीएम मोदी ने जो बाइडेन को गिफ्ट में दिया देसी घी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के इन्विटेशन पर बुधवार को प्राइवेट डिनर के लिए व्हाइट हाउस गए तो उनके लिए कई गिफ्ट्स के अलावा देसी घी का खास तोहफा भी लेकर गए. 
Jun 23, 2023 18:16 (IST)
अमेरिका से काहिरा के लिए रवाना होंगे पीएम मोदी
शनिवार सुबह पीएम मोदी अमेरिका की यात्रा खत्म करके मिस्त्र की राजधानी काहिरा के लिए रवाना हो जाएंगे. ये पीएम मोदी की पहली काहिरा यात्रा होगी.

Jun 23, 2023 18:11 (IST)
पीएम मोदी के सम्मान में रखा गया था स्टेट डिनर
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी के सम्मान में एक शानदार राजकीय डिनर का आयोजन किया. इसमें गूगल के चीफ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला समेत करीब 400 मेहमानों ने शिरकत की.

Jun 23, 2023 18:11 (IST)
भारत-अमेरिका के बीत हुए कई समझौते
गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ हुई द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान भारत ने स्पेस, डिफेंस और टेक्नोलॉजी ट्रांसफर जैसे कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए.
Jun 23, 2023 18:10 (IST)
बिजनेस लीडर्स से भी करेंगे बात
इसके बाद पीएम मोदी कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में बिजनेस लीडर्स को संबोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री कैनेडी सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स में बिजनेस लीडर्स को संबोधित करेंगे. इस कार्यक्रम में फेडएक्स, मास्टरकार्ड और एडोब सहित शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के प्रमुखों और टेक महिंद्रा और मास्टेक जैसी भारतीय कंपनियों के 1,200 प्रतिभागियों में शामिल होने की उम्मीद है.
Jun 23, 2023 18:10 (IST)
पीएम मोदी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रखा लंच
वॉशिंगटन डीसी में विदेश मंत्रालय में पीएम मोदी ने लंच के दौरान उप राष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ बैठक करेंगे. इस दौरान शीर्ष अमेरिकी अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. 
Jun 23, 2023 18:10 (IST)
शनिवार सुबह 3 बजे भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज आखिरी दिन है. आज पीएम मोदी वॉशिंगटन डीसी में भारतीय और अमेरिकी व्यापारिक नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस दौरान पीएम भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे.