30 कैबिनेट, 5 MoS और 36 राज्‍यमंत्री... मोदी के मंत्रियों की तस्‍वीरें देखिए, Full List

Modi Cabinet 3.0: प्रधानमंत्री मोदी की नई कैबिनेट में काफी संतुलन नजर आ रहा है. सभी पार्टियों और समुदाओं का ध्‍यान रखा गया है. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार भी प्रमुख मंत्रालय जैसे, विदेश, वित्‍त, गृह और रक्षा अपने पास ही रखेगी.

Advertisement
Read Time: 9 mins
नई दिल्‍ली:

PM Modi New Cabinet Full List: नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह हुआ, जिसमें 30 कैबिनेट, 5 राज्‍यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और 36 राज्‍यमंत्री समेत कुल 72 मंत्रियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शपथ ली. ओबीसी के 27, अनुसूचित जाति के 10 और अनुसूचित जाति वर्ग के 5 मंत्री बनाए गए हैं. मोदी मंत्रिमंडल में 5 अल्‍पसंख्‍यक मंत्री भी बने हैं. मोदी मंत्रिमंडल में केरल से 2 मंत्री बने हैं. ये सभी मंत्री देश के 24 राज्यों के साथ-साथ सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

नरेंद्र मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले अपने संभावित मंत्रियों को पीएम आवास पर बुलाकर कामकाज को लेकर अहम दिशा-निर्देश दिए. नरेंद्र मोदी के लिए यह ऐतिहासिक पल है, क्‍योंकि वह लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बने हैं. इससे पहले सिर्फ जवाहर लाल नेहरू ही तीन बार प्रधानमंत्री बने हैं. नरेंद्र मोदी के साथ बीजेपी के सहयोगी दलों के नेता भी मंत्री पद की शपथ ली हैं. सबसे पहले केंद्रीय मंत्रियों ने शपथ ली, उसके बाद राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और फिर राज्‍य मंत्री पद के लिए शपथ ग्रहण हुआ. बीजेपी को लोकसभा चुनाव 2024 में पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसलिए सहयोगियों की महत्‍ता भी काफी बढ़ गई है. बीजेपी को इस बार 240 सीटें हासिल हुई हैं. वहीं, टीडीपी ने16 और जेडीयू ने 12 सीटों पर जीत दर्ज की है. आइए आपको मिलवाले हैं, नरेंद्र मोदी के नए मंत्रियों से....

मोदी कैबिनेट में एक बार फिर राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अमित शाह को शामिल किया जा रहा है. राजनाथ को पिछली बार रक्षा मंत्रालय, गडकरी को सड़क एवं परिवहन और अमित शाह को गृह मंत्रालय दिया गया है. हरियाणा के पूर्ण मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को मोदी के मंत्रिमंडल में जगह मिल रही है. मोदी सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रहे मनसुख मांडविया और मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी इस बार मोदी मंत्रिमंडल 3.0 में जगह मिली है. पीयूष गोयल भारत सरकार में रेलवे मंत्री तथा वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री हैं. वहीं, धर्मेंद्र प्रधान के पास अभी शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार है. देखना है कि इस बार किसे क्‍या मंत्रालय मिलता है.

Advertisement

राजनाथ सिंह - कैबिनेट मंत्री

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने एक बार फिर कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. पिछली सरकार में उन्‍होंने रक्षा मंत्रालय संभाला था.

Advertisement

अमित शाह - कैबिनेट मंत्री 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में अमित शाह ने गृह मंत्रालय संभाला था. इस बार भी वह मोदी कैबिनेट में शामिल हो गए हैं.

Advertisement

नितिन गडकरी - कैबिनेट मंत्री

बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता नितिन गडकरी एक बार फिर मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए हैं. वह पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल में सड़क एवं परिवहन मंत्री रहे हैं. 

Advertisement

शिवराज सिंह चौहान - कैबिनेट मंत्री

मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस बार कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. ऐसा माना जा रहा है कि उन्‍हें कोई खास मंत्रालय दिया जा सकता है.

निर्मला सीतारमण - कैबिनेट मंत्री

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण को एक बार फिर मोदी मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है. इस बार भी उन्‍हें कोई खास मंत्रालय दिया जा सकता है.

एस. जयशंकर - कैबिनेट मंत्री

कैबिनेट मंत्रीः सुब्रमण्यम जयशंकर को एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. पिछली सरकार में उन्‍होंने विदेशा मंत्रालय संभाला था. 

मनोहर लाल खट्टर 

हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की भी राष्‍ट्रीय राजनीति में एंट्री हो गई है. उन्‍हें भी मोदी के मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है. खट्टर करनाल से बीजेपी के सांसद हैं.

एचडी कुमारस्वामी

जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी को भी मोदी मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. एचडी कुमारस्वामी, कर्नाटक के मांड्या से सांसद हैं. वह कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं.

पीयूष गोयल - कैबिनेट मंत्री 


पीयूष गोयल मोदी की पिछली सरकार में राज्यसभा में नेता सदन. रेल, कोयला, कपड़ा और उपभोक्ता मंत्रालय उनके पास था. इस बार भी उन्‍हें मोदी की कैबिनेट में जगह मिली है. 

जीतनराम मांझी - कैबिनेट मंत्री

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. 

धर्मेन्द्र प्रधान- कैबिनेट मंत्री

धर्मेन्द्र प्रधान ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है. ओडिशा से बीजेपी के प्रमुख चेहरे हैं. कॉलेज के दिनों में एबीवीपी से जुड़े रहे हैं.

जदयू नेता राजीव रंजन सिंह ‘ललन'-  कैबिनेट मंत्री

जद (यू) नेता राजीव रंजन सिंह ‘ललन' ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. लोकसभा चुनाव में जेडीयू ने इस बार 12 सीटों पर जीत दर्ज की है.

 सर्बानंद सोनोवाल- मंत्री पद

सर्बानंद सोनोवाल ने भी मंत्री पद की शपथ ली है. वह राज्यसभा सांसद हैं और असम के पूर्व मुख्यमंत्री रहे. 2001 में असम से विधायक बने थे. 2004 में पहली बार लोकसभा पहुंचे.

वीरेंद्र खटीक- कैबिनेट मंत्री

डॉक्टर वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ से बीजेपी के सांसद हैं. आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे. टीकमगढ़ से बड़ी जीत दर्ज कर संसद पहुंचे हैं. 1996 में सागर से सांसद चुने गए थे.

राम मोहन नायडू- केंद्रीय कैबिनेट मंत्री


राम मोहन नायडू आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से टीडीपी के सांसद हैं. इलेक्ट्रिकल इंजिनियरिंग की डिग्री. इसके साथ एमबीए भी. उनके पिता येरेन नायडू संयुक्त मोर्चा सरकार में मंत्री थे. राम मोहन नायडू ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. 

प्रह्लाद जोशी- कैबिनेट मंत्री 

प्रह्लाद जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से बीजेपी के सांसद हैं. पिछली सरकार में संसदीय कार्यमंत्री के साथ कोयला मंत्रालय की जिम्मेदारी थी. इन्‍हें एक बार फिर मोदी मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है.

जुएल ओराम- कैबिनेट मंत्री 

जुएल ओराम ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद जुएल ओराम ओडिशा में सुंदरगढ़ लोकसभा सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और भारतीय हॉकी के पूर्व कप्तान एवं बीजू जनता दल (बीजद) के उम्मीदवार दिलीप तिर्की को हराया है.

गिरराज सिंह- कैबिनेट मंत्री

बीजेपी के तेर-तर्रार नेता गिरराज सिंह बेगूसराय से बीजेपी के सांसद हैं. 2014 में नवादा से सांसद चुने गए थे. मोदी 2.0 में पंचायती राज मंत्री का कार्यभार था.

ज्योतिरादित्य सिंधिया- कैबिनेट मंत्री

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. तीसरी बार प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी की टीम में मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी केंद्रीय मंत्री बनाया गया है. पिछली सरकार में  ज्योतिरादित्य नागरिक उड्डयन मंत्री रहे हैं.  

सी आर पाटिल- कैबिनेट मंत्री


भाजपा की गुजरात इकाई के अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

चिराग पासवान- कैबिनेट मंत्री


लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली.

हरदीप सिंह पुरी- केंद्रीय कैबिनेट मंत्री


हरदीप सिंह पुरी ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. वह पिछली मोदी सरकार में भी कैबिनेट मंत्री रहे हैं. 

अन्नपूर्णा देवी कैबिनेट मंत्री


झारखंड से भाजपा नेता अन्नपूर्णा देवी को भी मोदी के मंत्रिमंडल में स्‍थान मिला है. उन्‍होंने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की है.

किरेन रिजिजू - कैबिनेट मंत्री

किरेन रिजिजू ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है. किरेन रिजिजू अरुणाचल से बीजेपी के सांसद हैं और 2014 व 2019 में भी मोदी मंत्रिमंडल में थे.

मनसुख मांडविया - कैबिनेट मंत्री

गुजरात से भाजपा नेता मनसुख मांडविया को एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह मिली है. वह पिछली सरकार में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री रहे हैं.

जी किशन रेड्डी - कैबिनेट मंत्री

तेलंगाना से जी किशन रेड्डी ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली है.

जितेंद्र सिंह- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)


सांसद जितेंद्र सिंह ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है.

राव इंद्रजीत सिंह- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)


राव इंद्रजीत सिंह ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ली है.

अर्जुन राम मेघवाल- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)


अर्जुन राम मेघवाल पूर्व आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. राजस्थान के बीकानेर से चुनकर आए हैं.  लगातार चौथी बार संसद पहुंचे हैं. मेघवाल ने राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में शपथ ग्रहण की है. 

प्रताप राव जाधव- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) 


प्रताप राव जाधव शिवसेना (शिंदे गुट ) से सांसद हैं. लगातार 4 बार से सांसद हैं. महाराष्‍ट्र सरकार में मंत्री भी रहे हैं. 

 जयंत चौधरी-  राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार)

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के घटक राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रमुख और राज्‍यसभा सदस्‍य जयंत चौधरी ने रविवार को केंद्र सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली. जयंत चौधरी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते हैं. फिलहाल जयंत चौधरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं. इससे पहले वह 2009 से 2014 तक मथुरा से 15वीं लोकसभा के सदस्य रहे. पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में प्रभावी जाट समुदाय से आने वाले जयंत चौधरी किसानों और पिछड़ों के प्रमुख नेता के रूप में जाने जाते हैं.

अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल- राज्य मंत्री 

गोपी मुरुगन टम्टा-  राज्य मंत्री 
त्रिशूर के सांसद सुरेश गोपी, राज्यसभा सदस्य एल मुरुगन और अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

जितिन प्रसाद- राज्‍य मंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्व में बनी तीसरी सरकार में राज्य मंत्री पद की शपथ लेने वाले 50 वर्षीय जितिन प्रसाद उत्‍तर प्रदेश के एक प्रसिद्ध ब्राह्मण राजनीतिक परिवार से आते हैं और कांग्रेस नीत संप्रग सरकार में भी केंद्र में मंत्री रह चुके हैं. जितिन प्रसाद 2021 में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए और उन्हें विधान परिषद का सदस्य बनाकर उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल किया गया.

श्रीपद नाईक- राज्‍य मंत्री

पंकज चौधरी - राज्‍य मंत्री

कृष्‍णपाल गुर्जर - राज्‍य मंत्री

रामदास आठवले- राज्‍य मंत्री

रामनाथ ठाकुर - राज्‍य मंत्री

नित्‍यानंद राय - राज्‍य मंत्री

वी सोमन्‍ना - राज्‍य मंत्री

पी चंद्रशेखर - राज्‍य मंत्री

एसपी सिंह बघेल - राज्‍य मंत्री

शोभा करंदलाजे - राज्‍य मंत्री

बीएल वर्मा - राज्‍य मंत्री

कीर्ति वर्धन सिंह - राज्‍य मंत्री

शंतनु ठाकुर - राज्‍य मंत्री

सुरेश गोपी - राज्‍य मंत्री

एल मुरुगन - राज्‍य मंत्री

अजय टम्‍टा- राज्‍य मंत्री

बंदी संजय कुमार - राज्‍य मंत्री

कमलेश पासवान - राज्‍य मंत्री

भागीरथ चौधरी - राज्‍य मंत्री

सतीश चंद्र दुबे- राज्‍य मंत्री

संजय सेठ - राज्‍य मंत्री

रवनीत सिंह बिट्टू - राज्‍य मंत्री

दुर्गादास उड़के - राज्‍य मंत्री

रक्षा खडसे - राज्‍य मंत्री

सुकांत मजूमदार - राज्‍य मंत्री

सावित्री ठाकुर - राज्‍य मंत्री

टोकन साहू - राज्‍य मंत्री

राजभूषण चौधरी - राज्‍य मंत्री

श्रीनिवास वर्मा - राज्‍य मंत्री

नीमूबेन बामणिया - राज्‍य मंत्री

मुरलीधर मोहोल - राज्‍य मंत्री

जॉर्ज कुरियन - राज्‍य मंत्री

पबित्रा मार्गेरिटा- राज्‍य मंत्री


सहयोगी दलों से बनाए गए ये मंत्री

मोदी सरकार 3.0 में कई नये और युवा सांसदों को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. खासतौर पर यदि सहयोगी दलों की बात की जाए तो तेलुगु देशम पार्टी के कोटे से 36 वर्षीय राम मोहन नायडू को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. राम मोहन नायडू आंध्र प्रदेश की श्रीकाकुलम से लोकसभा सांसद हैं. वह तेलुगू देशम पार्टी के महासचिव होने के साथ-साथ टीडीपी के वरिष्ठ नेता रहे येरेन नायडू के बेटे हैं। तेलुगु देशम पार्टी से ही चंद्रशेखर पेम्मासानी को राज्य मंत्री बनाया गया है. वह गुंटूर सीट से लोकसभा चुनाव जीते हैं.

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update