ऑस्ट्रेलिया से भारत लाई गई 29 प्राचीन मूर्तियों का PM नरेंद्र मोदी ने किया अवलोकन, देखें PHOTOS

भगवान शिव, भगवान विष्णु और जैन परंपरा आदि से संबद्ध 29 पुरावशेषों को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वापस लौटा दिया है. जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निरीक्षण किया है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

PM मोदी सोमवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ एक ऑनलाइन वार्ता करेंगे.

नई दिल्ली:

भगवान शिव, भगवान विष्णु और जैन परंपरा आदि से संबद्ध 29 पुरावशेषों को ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वापस लौटा दिया है. जिनका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निरीक्षण किया है. ये पुरावशेष अलग-अलग समय अवधि के हैं, जिसमें से कुछ तो 9-10 शताब्दी ईस्वी पूर्व के हैं. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को ये जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 29 पुरावशेषों को भारत को वापस किया है. ये पुरावशेष छह श्रेणियों, ‘शिव और उनके शिष्यों', ‘शक्ति की पूजा', ‘भगवान विष्णु और उनके रूप', जैन परंपरा, चित्र और सजावटी वस्तुओं से नाता रखते हैं.  वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया से आए पुरावशेषों का निरीक्षण किया है.

सूत्रों ने बताया कि ये मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार की सामग्रियों जैसे बलुआ पत्थर, संगमरमर, कांस्य, पीतल से बनी मूर्तियां और कागज पर बनी चित्रकारी (पेंटिंग) हैं. ये प्राचीन वस्तुएं राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल की हैं.

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ एक ऑनलाइन वार्ता करेंगे.

VIDEO: राष्ट्रपति ने दिल्ली में 'चरती लाल गोयल हैरिटेज पार्क' का उद्घाटन किया


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article