आज PM मोदी देश की पहली वंदे मेट्रो सर्विस को दिखाएंगे हरी झंडी, जानें रूट, टाइम और किराया

वंदे भारत ट्रेनों का कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम समेत विभिन्न मार्गों पर संचालन किया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार यानी आज देश की पहली 'वंदे मेट्रो' ट्रेन के साथ-साथ कई अन्य वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री के अन्य कार्यक्रमों में गांधीनगर में ‘री-इन्वेस्ट 2024' की शुरुआत और अहमदाबाद में 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास शामिल है.

आधुनिक फीचर्स से लैस
वंदे मेट्रो को इस तरह डिजाइन किया गया है, ताकि ये 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ सकें. लेकिन इसकी गति 100 से 150 किमी तक होगी. वंदे मेट्रो की सेवा उनके बहुत काम आएगी, जो गांव और छोटे कस्बों से बड़े शहरों में नौकरियां करने रोजाना आते-जाते हैं. ट्रेन में लोगों के सफर को आरामदायक बनाने के लिए इसे आधुनिक फीचर्स से लैस किया गया है.

वंदे मेट्रो में कितना किराया
देश की पहली वंदे मेट्रो ट्रेन का न्यूनतम किराया 30 रुपया जीएसटी सहित होगा. सीज़न टिकट साप्ताहिक, पाक्षिक और मासिक सीज़न टिकटों का किराया तालिका के अनुसार वंदे मेट्रो की एकल यात्रा के लिए क्रमशः ₹7, ₹15 और ₹20 के बराबर लिया जाएगा. 

वंदे भारत ट्रेनों का कोल्हापुर-पुणे, पुणे-हुबली, नागपुर-सिकंदराबाद, आगरा कैंट से बनारस और दुर्ग से विशाखापत्तनम समेत विभिन्न मार्गों पर संचालन किया जाएगा.

पहली 20 कोच वाली वंदे भारत ट्रेन वाराणसी और दिल्ली के बीच चलेगी. इस बीच, मध्य रेलवे ने कहा कि पहली कोल्हापुर-पुणे वंदे भारत एक्सप्रेस 16 सितंबर को 16:15 बजे कोल्हापुर से रवाना होगी और उसी दिन 22:40 बजे पुणे पहुंचेगी.

पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, अहमदाबाद-भुज वंदे मेट्रो ट्रेन नौ स्टेशनों पर रुकेगी और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से पांच घंटे 45 मिनट में 360 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. अधिकारियों ने कहा था कि यह भुज से सुबह 5:05 बजे प्रस्थान करेगी और पूर्वाह्न 10:50 बजे अहमदाबाद जंक्शन पहुंचेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India