PM मोदी का शनिवार को महाराष्‍ट्र दौरा, 56 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की देंगे सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को महाराष्‍ट्र के दौरे पर होंगे. इस दौरान पीएम मोदी 56 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
P
मुंबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार को महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के एक दिवसीय दौरे पर होंगे. इस दौरान पीएम मोदी कई विकास परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे और महाराष्‍ट्र विधानसभा चुनाव से पहले राज्‍य को 56 हजार करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे. 

पीएम मोदी सबसे पहले महाराष्ट्र के वाशिम जाएंगे और करीब 11:15 बजे पोहरादेवी स्थित जगदंबा माता मंदिर में दर्शन करेंगे. इसके बाद पीएम वाशिम में संत सेवालाल महाराज और संत रामराव महाराज की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. करीब 11:30 बजे प्रधानमंत्री बंजारा विरासत संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद अलग-अलग विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे.

पीएम मोदी दोपहर 12 बजे वाशिम में कृषि और पशुपालन क्षेत्र से संबंधित करीब 23,300 करोड़ रुपये की विभिन्न पहलों का शुभारंभ करेंगे. वहीं शाम करीब 4 बजे ठाणे में 32,800 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही शाम 6 बजे मुंबई मेट्रो लाइन 3 फेज- 1 के आरे जेवीएलआर से बीकेसी सेक्‍शन का उद्घाटन करेंगे. बीकेसी और सांताक्रूज स्टेशनों के बीच खुद मेट्रो का सफर भी करेंगे. 

PM किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त करेंगे वितरित 

कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और ग्रामीण आजीविका को बढ़ाने के लिए और किसानों के लिए अपने समर्थन को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री मोदी, पीएम-किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त वितरित करेंगे, जिससे लगभग 9.4 करोड़ लाभार्थियों तक 20,000 करोड़ रुपये पहुंचेंगे. 

इसके अलावा, प्रधानमंत्री ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना' की 5वीं किस्त भी जारी करेंगे, जिसके तहत करीब 2,000 करोड़ रुपये का वितरण किया जाएगा. साथ ही कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) के तहत 1,920 करोड़ रुपये से अधिक की 7,500 से अधिक परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. 

इनमें ‘कस्टम हायरिंग सेंटर', प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयां, गोदाम, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां, ‘कोल्ड स्टोरेज' परियोजनाएं और फसल कटाई के बाद प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं. 

Advertisement

9200 किसान उत्पादक संगठनों को करेंगे राष्ट्र को समर्पित

पीएम मोदी करीब 1300 करोड़ रुपये के संयुक्त कारोबार वाले 9,200 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.  इसके अलावा प्रधानमंत्री मवेशियों के लिए एकीकृत जीनोमिक चिप और स्वदेशी सेक्स-सॉर्टेड सीमेन तकनीक का शुभारंभ करेंगे. 

जीनोटाइपिंग सेवाओं के साथ एकीकृत जीनोमिक चिप, स्वदेशी मवेशियों के लिए GAUCHIP और भैंसों के लिए MAHISHCHIP विकसित की गई है. पीएम, मुख्यमंत्री सौर कृषि वाहिनी योजना 2.0 के तहत महाराष्ट्र भर में 19 मेगावाट की कुल क्षमता वाले पांच सौर पार्क समर्पित करेंगे. 

Advertisement

कार्यक्रम के दौरान पीएम, मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना के लाभार्थियों को भी सम्मानित करेंगे. 

Featured Video Of The Day
Digital Arrest और Cyber Crime से बचने का उपाय जानिए | NDTV India