PM मोदी ने पुतिन से फोन पर की बात, रूस-यूक्रेन जंग रोकने के लिए कहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है. PM मोदी ने कहा कि पुतिन के साथ उन्‍होंने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नयी दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से बात की, यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया तथा यूक्रेन के साथ संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई. मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा कि बातचीत में दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर भी चर्चा की गई. पीएम मोदी ने पिछले हफ्ते पोलैंड और यूक्रेन का दौरा किया था.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘रूस-यूक्रेन संघर्ष पर विचारों का आदान-प्रदान किया तथा यूक्रेन की अपनी हालिया यात्रा से प्राप्त अनुभवों को साझा किया. संघर्ष के शीघ्र, स्थायी और शांतिपूर्ण समाधान के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई.''

पीएम मोदी ने सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को अपनी यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी थी तथा बातचीत और कूटनीति के जरिए क्षेत्र में जल्द शांति बहाल करने के लिए भारत का पूरा समर्थन जताया था.

अपनी यूक्रेन यात्रा के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक थी. मैं भारत-यूक्रेन की मित्रता को और प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से इस महान देश में आया था. राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ बातचीत सार्थक रही. भारत का यह दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए. मैं यूक्रेन सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं. 

ये भी पढ़ें :

* US राष्ट्रपति जो बाइडेन से PM मोदी की बातचीत, बांग्लादेश और यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा
* PM मोदी से बासमती चावल का न्‍यूनतम निर्यात मूल्‍य घटाने की मांग, किसानों को पिछले साल के मुकाबले कम मिल रहे दाम
* J&K के स्टार प्रचारकों में PM मोदी और अमित शाह समेत 40 नेता, देखें BJP की पूरी लिस्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: हरियाणा चुनाव में कौन ज्यादा दमदार, देखें हरियाणा का अखाड़ा शाम 7 बजे
Topics mentioned in this article