मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए... राहुल के भाषण के बीच में यह क्यों बोले PM मोदी

नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की एक टिप्‍पणी के बाद लोकसभा में सत्तापक्ष के सदस्‍यों ने पुरजोर विरोध जताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवाब दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

संसद के मानसून सत्र के दौरान सत्तापक्ष और विपक्ष के बीच घमासान लगातार जारी है. लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के एक बयान पर जमकर हंगामा हुआ. दरअसल, राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को लेकर व्‍यक्तिगत टिप्‍पणी की, जिसे लेकर के सत्तापक्ष के सदस्‍यों ने पुरजोर विरोध जताया. साथ ही लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला (Om Birla) ने इस पर हस्‍तक्षेप करते हुए कहा कि राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा हो रही है, इसकी गरिमा रखें. सब इसकी आपसे अपेक्षा रखते हैं. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हस्‍तक्षेप किया और कहा कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए. 

राहुल गांधी ने लोकसभा में अपनी बात रखते हुए कहा, "मैं आपको बताता हूं, आज सुबह मैं आया राजनाथ सिंह जी ने मुस्‍कुराकर के मुझे नमस्‍ते की. मोदी जी बैठे हैं, मुस्‍कुराहट नहीं सीरियस, नमस्‍ते भी नहीं करते हैं, कहीं मोदीजी न देख लें, वही कहानी गडकरीजी की है. अरे भई अयोध्‍या की जनता को छोड़ो ये तो बीजेपी वालों को डराते हैं."

Advertisement

लोकसभाध्‍यक्ष ओम बिरला ने किया हस्‍तक्षेप 

सत्तापक्ष के सदस्‍यों ने पुरजोर विरोध दर्ज कराया और सदन में हंगामा होने लगा. इसके बाद लोकसभाध्‍यक्ष ओम बिरला ने भी हस्‍तक्षेप किया और राहुल गांधी से कहा, "माननीय प्रतिपक्ष के नेता आप सदन के वरिष्‍ठ नेता हैं मेरा आपसे आग्रह है कि राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर डिबेट हो रही है. राष्‍ट्रपति के अभिभाषण की गरिमा रखिए. ये तो अपेक्षा आप से सभी करते हैं कि आप राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर बोलें, नीतियों पर बोलें, कार्यक्रमों पर बोलें... आप व्‍यक्तिगत रूप से ... आप इसे उचित मानते हैं कि ... ये उचित है... अगर आपकी पार्टी इसी को उचित मानती है तो मुझे कुछ नहीं कहना है." 

Advertisement

राहुल गांधी के भाषण के बीच पीएम मोदी ने ये कहा

इसके बाद पीएम मोदी भी अपनी बात रखते हैं और कहते हैं, "लोकतंत्र ने और संविधान ने मुझे सिखाया है कि मुझे विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए."

Advertisement

राहुल गांधी की हिंदू धर्म पर टिप्‍पणी पर भी सदन में हंगामा 

लोकसभा में राहुल गांधी के हिंदू धर्म को लेकर दिए गए बयान को लेकर भी जमकर हंगामा हुआ. राहुल गांधी ने कहा, "शिव जी कहते हैं डरो मत डराओ मत... वह भी अभय मुद्रा दिखाते हैं... लेकिन जो लोग खुद को हिंदू कहते हैं वो हर वक्त हिंसा हिंसा हिंसा करते हैं..." 

Advertisement

इस पर सदन में जमकर हंगामा हुआ, जिसके बाद भी राहुल गांधी नहीं रुके. उन्‍होंने कहा, "हिंदू धर्म में यह साफ लिखा है कि सत्य के साथ खड़ा होना चाहिए, सत्य से पीछे नहीं हटना चाहिए, सत्‍य से नहीं डरना चाहिए, अहिंता हमारा प्रतीक है." 

ये भी पढ़ें :

* शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा
* शिवजी, अभय मुद्रा, इस्‍लाम, अग्निवीर... लोकसभा में ऐसा क्‍या बोल गए राहुल गांधी की, हो गया हंगामा
* क्या होती है 'अभय मुद्रा' जिसका जिक्र राहुल गांधी ने लोकसभा में किया, क्या संदेश देती है यह मुद्रा

Topics mentioned in this article