केदारनाथ से द्वारका तक : जानिए PM मोदी ने कहां-कहां लगाया ध्‍यान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनाव प्रचार समाप्‍त होने के बाद कन्‍याकुमारी में ध्‍यान लगा सकते हैं. यह पहला मौका नहीं है जब पीएम मोदी का आध्‍यात्‍म और ध्‍यान के प्रति रुझान सामने आया है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
PM मोदी ने केदारनाथ से द्वारका तक कई जगहों पर ध्‍यान लगाया है.
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) प्रचार के खत्‍म होने के बाद आध्‍यात्‍म और ध्‍यान के लिए वक्‍त निकालेंगे. लोकसभा चुनाव का सातवां और अंतिम चरण 1 जून को है. पीएम मोदी आखिरी चरण के चुनाव प्रचार के समाप्‍त होने और मतदान से ठीक पहले तमिलनाडु के कन्‍याकुमारी में ध्‍यान करेंगे. यह कोई पहला मौका नहीं है कि जब पीएम मोदी का ध्‍यान के साथ जुड़ाव सामने आया है. ऐसे कई मौके रहे हैं, जब पीएम मोदी ने विभिन्‍न स्‍थानों पर ध्‍यान लगाया है. केदारनाथ में पीएम मोदी के ध्‍यान लगाने की तस्‍वीरें अब भी सोशल मीडिया पर बीच-बीच में नजर आ ही जाती हैं.

Advertisement

पीएम मोदी ने 2019 में केदारनाथ में ध्‍यान लगाया था. पीएम मोदी उस वक्‍त भी चुनाव प्रचार थमने के बाद ध्‍यान लगाने के लिए पहुंचे थे. केदारनाथ की रुद्र गुफा में पीएम मोदी ने ध्‍यान लगाया था. उन्‍होंने करीब 17 घंटे तक इस गुफा में ध्‍यान किया था. साथ ही पीएम मोदी ने इस दौरान केदारनाथ मंदिर में पूजा अर्चना भी की थी. 

न्‍यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, केदारनाथ और पीएम मोदी का जुड़ाव करीब 5 दशक से भी ज्‍यादा वक्‍त पुराना है. पीएम मोदी 1968 में वडनगर से आध्‍यात्‍म की तलाश में कलकत्ता के लिए निकले थे. बाद में वह विभिन्‍न जगहों की यात्राएं करते हुए केदारनाथ से तीन किमी दूर गरुड़ चट्टी पहुंचे थे. जहां पर पीएम मोदी ने करीब डेढ़ महीने तक साधना की थी. 2017 में केदारनाथ पहुंचे पीएम मोदी ने उस यात्रा का जिक्र किया था और अपनी पहली केदारनाथ यात्रा के साक्षी रहे तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्‍ती से भी मुलाकात की थी. 

Advertisement

स्‍वामी विवेकानंद ने जहां की साधना, PM मोदी ने वहां लगाया ध्‍यान 

इसके साथ ही पीएम मोदी ने 2015 में कोलकाता पहुंचे थे और वहां पर उन्‍होंने बेलूर मठ में ध्‍यान लगाया था. पीएम मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद 11 मई  2015 को बेलूर मठ पहुंचे थे. पीएम मोदी ने अपनी इस यात्रा के दौरान उस कमरे में जाकर ध्यान लगाया, जहां खुद स्वामी विवेकानंद साधना किया करते थे. 

Advertisement

PM मोदी ने इसी वक्‍त समुद्र तल में किया था ध्‍यान 

पीएम मोदी ने इसी साल फरवरी में गुजरात में समुद्र के भीतर जाकर जलमग्‍न द्वारका नगरी के दर्शन किए थे. इस दौरान डाइविंग हेलमेट और गेरुआ वस्त्र पहने पीएम मोदी की समुद्र तल पर पालथी मारकर बैठे और वहां पर ध्‍यान लगाया था. पीएम मोदी ने अपने अनुभव को लेकर कहा था, 'समुद्र में द्वारका के दर्शन ने विकसित भारत के मेरे संकल्प को और मजबूत किया है.'

Advertisement

31 मई और 1 जून का कार्यक्रम नहीं आया है अभी तक सामने 

देश में छह चरणों के मतदान के बाद अब सिर्फ 1 जून को सातवें और अंतिम चरण का मतदान ही बाकी है. पीएम मोदी धुंआधार प्रचार अभियान में जुटे हैं. 30 मई को चुनाव प्रचार खत्‍म हो जाएगा. फिलहाल पीएम मोदी का जो कार्यक्रम जारी हुआ है, उसके मुताबिक 30 मई को सुबह 11 बजे पीएम मोदी होशियारपुर में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी तमिलनाडु पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम करेंगे. हालांकि पीएम मोदी का 31 मई और 1 जून का आधिकारिक कार्यक्रम अभी तक सामने नहीं आया है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* अंतिम चरण के मतदान से पहले पीएम मोदी कन्याकुमारी में विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर कर सकते हैं ध्यान, जानिए क्या हैं ध्यान के फायदे
* चुनाव प्रचार का मिशन खत्म करने के बाद पीएम मोदी लेंगे मेडिटेशन ब्रेक, ये है प्रोग्राम
* फिनटेक नेताओं ने UPI में भारत के अग्रसर होने पर पीएम मोदी की सराहना की

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर चर्चा को लेकर विपक्ष ने खोला मोर्चा, सरकार बोली- हम तैयार
Topics mentioned in this article