PM मोदी के नाम एक और रिकॉर्ड, 'एक्स' पर फॉलोअर्स की संख्या पहुंची 100 मिलियन के पार

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) सोशल मीडिया साइट एक्स पर दुनिया के सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले राजनेताओं में से एक हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक नया रिकॉर्ड बनाया है. पीएम मोदी के इस सोशल मीडिया साइट पर फॉलोवर्स की संख्या 100 मिलियन हो गयी है. बताते चलें कि पीएम मोदी दुनिया के सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले राजनेताओ में से एक हैं. पीएम मोदी की दुनिया भर में लोकप्रियता रही है. तमाम सोशल मीडिया साइट पर उनके करोड़ों फॉलोअर्स हैं. पीएम मोदी एक्स पर काफी एक्टिव रहते हैं. 

पीएम मोदी ने पोस्ट कर दी जानकारी
इस जीवंत माध्यम पर आकर और चर्चा, बहस, अंतर्दृष्टि, लोगों के आशीर्वाद, रचनात्मक आलोचना और बहुत कुछ को संजोकर खुश हूं. 

Advertisement

अन्य भारतीय नेताओं से काफी आगे हैं पीएम मोदी
एक्स पर फॉलोअर्स के मामले में पीएम मोदी अन्य भारतीय नेताओं से काफी आगे हैं. राहुल गांधी के एक्स पर 26.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के 27.5 मिलियन, समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव के 19.9 मिलियन और पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के 7.4 मिलियन फॉलोअर्स हैं. राजद के लालू प्रसाद यादव के 6.3 मिलियन, तेजस्वी यादव के 5.2 मिलियन, जबकि एनसीपी प्रमुख शरद पवार के 2.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं. 

Advertisement

बराक ओबामा के हैं 131.7 मिलियन फॉलोअर्स
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पीएम मोदी से एक्स पर फॉलोवर्स के मामले में आगे हैं. बराक ओबामा के एक्स पर 131.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं.  हालांकि वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन फॉलोअर्स के मामले में पीएम मोदी से बेहद पीछे हैं.  उनके 38.1 मिलियन फॉलोअर्स हैं. दुबई के वर्तमान शासक एचएच शेख मोहम्मद (11.2 मिलियन) और पोप फ्रांसिस (18.5 मिलियन)  फॉलोअर्स के साथ पीएम मोदी से काफी पीछे हैं. 

Advertisement

अन्य क्षेत्र के दिग्गजों से भी आगे हैं पीएम मोदी
फॉलोअर्स के मामले में पीएम मोदी ने सिर्फ राजनेताओं बल्कि अन्य क्षेत्र के दिग्गजों से भी काफी आगे हैं. क्रिकेट स्टार विराट कोहली के 64.1 मिलियन, ब्राजीलियाई फुटबॉलर नेमार जूनियर (63.6 मिलियन) और अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रोन जेम्स (52.9 मिलियन) की तुलना में पीएम मोदी के अधिक फॉलोअर्स हैं.

Advertisement

सोशल मीडिया में पीएम मोदी की तेजी से बढ़ रही है लोकप्रियता
पिछले तीन वर्षों में, एक्स पर पीएम मोदी के 30 मिलियन यूजर्स का विस्तार हुआ है. यूट्यूब पर भी उनके लगभग 25 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं, और इंस्टाग्राम पर भी फॉलोअर्स 91 मिलियन से अधिक हैं. पीएम मोदी 2009 में एक्स पर आए थे. पीएम सोशल मीडिया पर अपनी सक्रिय उपस्थिति और आकर्षक दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं, वह नियमित रूप से आम नागरिकों के साथ बातचीत करते हैं. पेड प्रमोशन और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे जमाने में पीएम मोदी खुद ही सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हैं. डिजिटल क्षेत्र में पीएम का उत्थान उनकी प्रभावशाली उपस्थिति को उजागर करता है, जो बताता है कि विविध और गतिशील दर्शकों से जुड़ने की उनकी क्षमताएं कितनी अधिक हैं.

ये भी पढ़ें-: 

"झूठ का मायाजाल...": PM मोदी के '4 साल में 8 करोड़ नौकरियां' वाले बयान पर खरगे का पलटवार

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: अलगाववादियों से समझौता नहीं: BJP | NDTV India
Topics mentioned in this article