'तेजस्वी सूर्या से गलती से खुला IndiGo प्लेन का इमरजेंसी गेट, उन्होंने माफी मांगी': सिंधिया

मामला पिछले महीने 10 दिसंबर 2022 का है. इंडिगो की फ्लाइट चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जा रही थी. इस दौरान बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने इमरजेंसी गेट खोल दिया. मामले पर DGCA ने भी जांच के आदेश दिए थे.

Advertisement
Read Time: 12 mins
नई दिल्ली:

इंडिगो एयलाइन्स की एक फ्लाइट में बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या के इमरजेंसी गेट खोलने के मामले में एविएशन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का बयान आया है. सिंधिया ने कहा कि तेजस्वी सूर्या से गलती से इमरजेंसी गेट खुल गया था. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इसके लिए उन्होंने पहले ही माफी मांग ली है. मामला पिछले महीने 10 दिसंबर 2022 का है. इंडिगो की फ्लाइट चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जा रही थी. इस दौरान बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने इमरजेंसी गेट खोल दिया. मामले पर DGCA ने भी जांच के आदेश दिए थे.

घटना चेन्नई से तिरुचिरापल्ली जाने वाली इंडिगो 6E फ्लाइट 7339 में 10 दिसंबर की है. फ्लाइट में तेजस्वी सूर्या के साथ तमिलनाडु के बीजेपी अध्यक्ष के अन्नामलाई भी थे. इंडिगो के बयान के अनुसार, एक यात्री ने बोर्डिंग के दौरान प्लेन का इमरजेंसी डोर ओपन कर दिया था. इसके बाद उसने अपने एक्शन के लिए माफी भी मांगी. स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) के अनुसार, एयरक्राफ्ट की अनिवार्य इंजीनियरिंग जांच हुई, जिससे डिपार्चर में देरी हुई.

इस घटना के एक महीने बाद केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने पुष्टि की है कि इमरजेंसी गेट बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या ने ही खोला था. सिंधिया ने मीडिया से कहा, "परिचित नहीं होना महत्वपूर्ण है. तथ्यों को देखें. दरवाजा गलती से खुल गया था, सभी जरूरी जांच की गई और उसके बाद ही प्लेन को उड़ान भरने की अनुमति दी गई."

विपक्ष के सभी सवालों का जवाब देना जरूरी नहीं
कई विपक्षी नेता सवाल कर रहे हैं कि तेजस्वी सूर्या को सिर्फ माफी के साथ ही क्यों छोड़ दिया गया. उनके खिलाफ गंभीर कार्रवाई क्यों नहीं की गई. सिंधिया ने इसपर कहा कि वो विपक्ष के सभी सवालों का जवाब देना जरूरी नहीं समझते.

वहीं, इंडिगो एयरलाइन ने कहा, "यात्री ने तुरंत कार्रवाई के लिए माफी मांगी. एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) के अनुसार, घटना दर्ज की गई और प्लेन को अनिवार्य इंजीनियरिंग जांच से गुजरना पड़ा, जिससे उड़ान में देरी हुई."  रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लाइट करीब 2 घंटे लेट हुई थी.

टेकऑफ के दौरान हुई घटना
एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एक चश्मदीद ने दावा किया कि तेजस्वी सूर्या ने ही प्लेन का इमरजेंसी गेट खोला था और उनसे माफी मांगने के लिए भी कहा गया. चश्मदीद ने बताया, 'फ्लाइट उड़ान भरने वाली थी और केबिन क्रू यात्रियों को सेफ्टी प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दे रहे थे. इसी दौरान लोकसभा सांसद ने इमरजेंसी गेट का लीवर खींच दिया, जिससे दरवाजा खुल गया. इसके बाद सभी यात्रियों को प्लेन से उतारा गया और बस में बिठाया गया.'

Advertisement

'तेजस्वी सूर्या ने मांगी माफी'
एयरलाइन अथॉरिटी और सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्यॉरिटी फोर्स (सीआईएसएफ) तुरंत घटनास्थल की तरफ दौड़ा और फ्लाइट के दोबारा उड़ान भरने में दो घंटे की देरी हुई. यह नियमों का उल्लंघन था. इसलिए सांसद से माफी मांगने को कहा गया. सांसद की ओर से माफीनामा जारी करने के बाद ही उन्हें दोबारा बैठने की इजाजत दी गई. 

ये भी पढ़ें:-

अब इन्डिगो की फ्लाइट में नशे में धुत यात्रियों ने की एयरहोस्टेस से छेड़खानी, कैप्टन से मारपीट

Video: फ्लाइट में पैसेंजर ने पूछा ऐसा सवाल, सुनकर दंग रह गया पायलट!

इंडिगो की फ्लाइट में यात्री ने खोला आपातकालीन द्वार, DGCA ने दिए जांच के आदेश

इंडिगो की "इमरजेंसी एग्जिट मिस्टेक" पर घिरे भाजपा नेता तेजस्वी सूर्या, विपक्ष ने की आलोचना

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: Rampur में Dehradun Express को पलटाने की साज़िश नाकाम | City Centre | NDTV India