पीके मिश्रा बने रहेंगे पीएम मोदी के प्रधान सचिव, NSA अजित डोभाल का कार्यकाल भी बरकरार

अजीत डोभाल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं, पीके मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 2 mins

अजीत डोभाल तीसरी बार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है. वहीं, पीके मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव बने रहेंगे. 2014 में अजित डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की जिम्मेदारी दी गई थी. 2019 में भी उनके कार्यकाल को बरकरार रखा गया था. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के तौर पर डोभाल का यह तीसरा कार्यकाल होगा.

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अजित डोभाल और पीके मिश्रा दोनों को उनके कार्यकाल के दौरान वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा.

पीके मिश्रा के बारे में...
साथ ही पीके मिश्रा PM मोदी के सचिव बने रहेंगे. पीके मिश्रा का पूरा नाम प्रमोद कुमार मिश्रा है. पीके मिश्रा गुजरात कैडर के 1972 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं. 2001-2004 के दौरान, मिश्रा ने नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव के रूप में भी काम किया है, जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे.

Advertisement

अजीत डोभाल के बारे में...
अजीत डोभाल 1968 में केरल कैडर से आईपीएस में चुने गए थे. वह सक्रिय रूप से मिजोरम, पंजाब और कश्मीर में आंतकवाद विरोधी अभियानों में शामिल रहे हैं.

Advertisement

अजीत डोभाल का दिलचस्प इतिहास
अजीत डोभाल का इतिहास काफी दिलचस्प रहा है. उन्होंने बतौर पुलिस अधिकारी काफी ऑपरेशन किए. उन्होंने कांग्रेस के साथ भी उतना ही काम किया है जितना बीजेपी की सरकारों के साथ किया. उन्होंने ज्यादा से ज्यादा डिटेल के साथ ऑपरेशनों का संचालन किया है. सबसे पहले मिजो एकॉर्ड का नाम सामने आता है. उसमें उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. जब सिक्किम को राज्य का दर्जा दिया गया था तब भी उन्होंने अहम रोल निभाया था. जब 1984 के दंगे हुए थे तब वे पाकिस्तान में थे. वे वहां जासूस के रूप में काम कर रहे थे. जब 1988 में ऑपरेशन ब्लैक थंडर हुआ था तब भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी. बताया जाता है कि तीन महीने तक वे बतौर पाकिस्तानी एजेंट आतंकवादियों के साथ स्वर्ण मंदिर में छुपे रहे थे. उन्हीं के नेतृत्व में एनएसजी का ऑपरेशन कामयाब हुआ था. इसी के चलते उन्हें कार्ति चक्र से नवाजा गया था.

Advertisement

ये भी पढे़ं:- 
जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों के बीच PM मोदी की हाई लेवल मीटिंग, गृहमंत्री शाह और NSA डोभाल से की बात

Advertisement
Topics mentioned in this article