पत्रकार अशोक टंडन द्वारा लिखी गई किताब 'रिवर्स स्विंग' को पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया लॉन्च

ये किताब कई सदियों से चली आ रही विदेशी पराधीनता की दर्दनाक यादों को पीछे छोड़ते हुए नए भारत के गौरव को दर्शाती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी बुधवार को  'रिवर्स स्विंग' नाम के किताब का विमोचन किया. दी रिवर्स स्विंग कॉलोनियलिज्म टू कोऑपरेशन किताब  (The Reverse Swing Colonialism to Cooperation book) को अशोक टंडन द्वारा लिखा गया है और प्रभात प्रकाशन द्वारा पब्लिश किया गया है. आज गांधी स्मृति में इसे पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पूरी द्वारा लॉन्च किया गया. 

ये किताब कई सदियों से चली आ रही विदेशी पराधीनता की दर्दनाक यादों को पीछे छोड़ते हुए नए भारत के गौरव को दर्शाती है.  17वीं शताब्दी में यूरोपीय लोग भारत के साथ व्यापार करने के लिए आकर्षित थे क्योंकि भारत सोने की चिड़िया था जहां पर मसाले, चाय और रेशम का उत्पादन होता था. 

  हरदीप सिंह पूरी ने कहा कि  मुझे याद है कि गांधी जी को लेकर न्यूयॉर्क में दक्षिण अफ्रीकी हाई कमिश्नर ने मुझसे कहा था कि आपने हमारे पास एक बैरिस्टर भेजा था और यहां से निकलने पर वे एक महात्मा बन गए. 

इस किताब में आजादी के बाद से ऐतिहासिक घटनाओं और भारत-ब्रिटेन संबंधों में आए परिवर्तन के बारे में बताया है.  1947 में स्वतंत्रता के बाद कैसे भारत ने  विभिन्न क्षेत्रों में कामयाबी हासिल की और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Air India ने Baggage मिलने में देरी पर गहरा खेद जताया, लोकल सर्किल्स के संस्थापक Sachin Taparia ने की शिकायत
Topics mentioned in this article