संसद की सुरक्षा में सेंध : 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजे गए 4 आरोपी, मास्टरमाइंड ने किया सरेंडर

Parliament Security Breach: आरोपियों की पहचान मनोरंजन डी, सागर शर्मा, नीलम आजाम और अमोल शिंदे के तौर पर हुई. पुलिस की शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि सागर शर्मा UP के लखनऊ का रहने वाला है. डी मनोरंजन कर्नाटक के मैसुरु का निवासी है. दोनों लोकसभा के अंदर थे और उत्पात मचाते हुए पीला धुआं छोड़ा था. दोनों को बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के ऑफिस से विजिटर्स पास मिला था.

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने (Parliament Security Breach) के मामले में चारों आरोपियों को कोर्ट ने 7 दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है. वहीं, इस मामले के मास्टरमाइंड ललित झा ने सरेंडर कर दिया है. संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के मामले में 6 आरोपी सामने आए थे. दो युवक लोकसभा के अंदर गए थे और हंगामा करते हुए कलर स्मोक छोड़ा. एक महिला और एक पुरुष ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया. गुरुवार को पुलिस ने चारों आरोपियों को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. दिल्ली पुलिस ने 15 दिन की रिमांड मांगी थी, लेकिन कोर्ट से 7 दिन की रिमांड मिली. 

संसद की सुरक्षा में सेंध की साजिश में दो और लोग शामिल थे. इनमें से एक विक्की शर्मा ने सभी को अपने घर में ठहराया था. उसे पुलिस ने पत्नी समेत हिरासत में ले लिया. हालांकि, पूछताछ के बाद दोनों को छोड़ दिया गया. गुरुवार देर रात ललित झा ने कर्तव्य पथ पुलिस थाने जाकर सरेंडर किया. यहां से उसे स्पेशल सेल के हवाले कर दिया गया है. पूरे मामले की जांच के लिए गृह मंत्रालय ने कमिटी बनाई है. कमिटी ने जांच शुरू भी कर दी है.

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने के आरोपियों की पहचान मनोरंजन डी, सागर शर्मा, नीलम आजाम और अमोल शिंदे के तौर पर हुई. पुलिस की शुरुआती पूछताछ में सामने आया है कि सागर शर्मा UP के लखनऊ का रहने वाला है. डी मनोरंजन कर्नाटक के मैसुरु का निवासी है. दोनों लोकसभा के अंदर थे और उत्पात मचाते हुए पीला धुआं छोड़ा था. दोनों को बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के ऑफिस से विजिटर्स पास मिला था. संसद के बाहर पकड़ी गई नीलम आजाद हरियाणा के हिसार की है. चौथा आरोपी अमोल शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. 

पढ़े लिखे हैं सभी आरोपी
चारों आरोपी पढ़े लिखे हैं. नीलम 42 साल की है और पेशे से टीचर है, साथ ही सिविल सेवा की पढ़ाई कर रही है. पुलिस सूत्रों ने कहा कि ललित झा ने सागर शर्मा, मनोरंजन डी, नीलम और अमोल शिंदे और विक्की शर्मा को बुधवार सुबह गुरुग्राम बुलाया था. 

Advertisement

इस घटना के बाद पार्लियामेंट के अंदर और बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई. गुरुवार को संसद के अंदर जाने वालों की जूते उतरवाकर चेकिंग की गई. अगले आदेश तक विजिटर्स गैलरी को बंद कर दिया गया है.

Advertisement


ये भी पढ़ें:-

संसद की सुरक्षा में चूक मामला : आरोपी मनोरंजन ने की थी रेकी, पता था - जूते की नहीं होती है चेकिंग

Advertisement

संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले मास्टरमाइंड ने अपने साथी को भेजा था वीडियो, पुलिस ने किया फोन

"उनके पिता जिद कर रहे थे..." : BJP सांसद प्रताप सिम्हा ने बताया आरोपियों को क्यों दिए विजिटर्स पास?

Featured Video Of The Day
UK General Election 2024: Britain में Conservative Party के कई बड़े नेताओं को करना पड़ा हार का सामना