ऐसे भी हो सकता है UPI फ्रॉड, मुंबई की लड़की ने इस तरह खुद को बचाया; आप भी रहें अलर्ट

लड़की ने एक्स पर एक नोट शेयर कर दूसरे लोगों के साथ अपने डरावने अनुभव (Online UPI Fraud) को शेयर करते हुए उनको आगाह किया. उसने लिखा,"हे भगवान, किसी ने हाल ही में UPI के जरिए मेरे साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश की और उसने खुद को कैसे बचाया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
UPI फ्रॉड की कोशिश ऐसे हुई नाकाम.(प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले (Online Fraud) आजकल बढ़ते जा रहे हैं. फर्जी कॉल के डरिए बैंक अकाउंट से लाखों की चपत पलभर में लगा दी जाती है. लेकिन मुंबई की एक लड़की ने अपनी समझदारी से एक यूपीआई फ्रॉड (UPI Fraud Call) की कोशिश को नाकाम कर दिया. दरअसल महिला को एलआईसी लेनदेन से जुड़े होने का दावा करने वाली एक फर्जी कॉल की गई थी. लेकिन उसने ने अपनी स्मार्टनेस से खुद को फ्रॉड का शिकार होने से बचा लिया. 

ये भी पढ़ें-गणतंत्र के स्‍पेशल 26: दुश्‍मनों के लिए दहशत है राफेल, विमान में लगी हैं घातक मिसाइलें

फ्रॉड की कोशिश ऐसे हुई नाकाम

लड़की ने एक्स पर एक नोट शेयर कर दूसरे लोगों के साथ अपने डरावने अनुभव को शेयर करते हुए उनको आगाह किया. उसने लिखा,"हे भगवान, किसी ने हाल ही में UPI के जरिए मेरे साथ धोखाधड़ी करने की कोशिश की." उसने बताया कि एक शख्स ने उसको कॉल कर कहा कि उसके पिता ने कथित तौर पर उसका नंबर दिया है. कॉल करने वाले शख्स ने उसको बेटा कहते हुए दावा किया कि उसके पिता को उनकी LIC पॉलिसी के 25 हजार रुपए देने हैं, लेकिन वह पेमेंट के लिए वर्चुअल मोड का उपयोग नहीं करते हैं. जिसके बाद उस शख्स पर यकीन करते हुए वह मदद के लिए तैयार हो गई.

Advertisement

Advertisement

5 के बजाय 50 हजार भेजे, फिर वापस मांगे 45 हजार

कॉलर ने उसकी गूगल पे डिटेल कंफर्म करने पर जोर दिया, क्यों कि उसके पिता इसका इस्तेमाल नहीं करते थे. बात करते समय कॉलर ने लेन-देन की प्रक्रिया में आगे बढ़ते हुए रकम ट्रांसफर की और रिसिप्ट को कंफर्म करने का दवाब बनाया. लड़की को शक तब हुआ जब उसको कथित तौर पर 5 हजार के बजाय 50 हजार रुपए भेजे गए. फर्जी कॉलर ने गलती का फायदा उठाते हुए 45 हजार रुपए वापस लौटाने की अपील की. उसने कहा, "अरे बेटा मैने 5 हजार के बजाय 50 हजार भेज दिए. आप मुझे 45 हजार रुपए वापस भेज सकती हैं? इस घटना के बाद में उसे शक हुआ और उसने जब ध्यान दिया तो पता चला कि उसको रकम का सिर्फ मैसेज मिला है गूगल पे पर रकम तो आई ही नहीं.

Advertisement

फ्रॉड करने के लिए आजमाया हर पैतरा

इस बीच कॉलर ने उससे गूगल पे ऐप खोलने का निर्देश दिया. इसी दौरान उसको उनको गूगल पे पर पैसे आने का मैसेज मिला. उसने कॉलर को बताया कि उसके पास गूगल पे का नोटिफिकेशन मिला है लेकिन पैसे नहीं मिले. फ्रॉड कॉलर ने उससे स्कीन शॉर्ट दिखाने की अपील की. बातचीत के दौरान लड़की ने कोई भी कदम उठाने से पहले समझदारी दिखाते हुए अपने पिता के लौटने का इंतजार पर जोर दिया. उसने कहा," मैं इस मामले को सुलझाने के लिए उनके नंबर से ही आपको कॉल करूंगी, मेरे पिता के आने का इंतजार कीजिए.  जिसके बाद फ्रॉड कॉलर गायब हो गया. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-Video: कैसे भारतीय नौसेना ने अरब सागर में हाईजैक जहाज को निकाला सुरक्षित?

Featured Video Of The Day
Hardeep Singh Puri To NDTV: 'Biofuel और Ethanol पर हमारा Focus' | NDTV’s Infrashakti Awards
Topics mentioned in this article