'एक देश, एक चुनाव' संसदीय लोकतंत्र के विचार को नुकसान पहुंचाएगा: AAP

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दल आप की टिप्पणी कांग्रेस द्वारा ‘एक देश, एक चुनाव’ के विचार का कड़ा विरोध करने के एक दिन बाद आई है. कांग्रेस ने कहा है कि यह संघवाद की गारंटी और सविधान के बुनियादी ढांचे के खिलाफ है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को कहा कि देश में एक साथ चुनाव कराने से संसदीय लोकतंत्र के विचार और संविधान के बुनियादी ढांचे को नुकसान होगा. आप ने कहा कि यह व्यवस्था त्रिशंकु विधायिका से निपटने में सक्षम नहीं होगी.

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के घटक दल आप की टिप्पणी कांग्रेस द्वारा ‘एक देश, एक चुनाव' के विचार का कड़ा विरोध करने के एक दिन बाद आई है. कांग्रेस ने कहा है कि यह संघवाद की गारंटी और सविधान के बुनियादी ढांचे के खिलाफ है.

आप ने शनिवार को एक बयान में कहा, ‘‘संसदीय लोकतंत्र के विचार, संविधान की मूल संरचना और देश की संघीय राजनीति को ‘एक देश, एक चुनाव' की व्यवस्था से नुकसान पहुंचेगा. यह त्रिशंकु विधायिका से निपटने में असमर्थ है, यह दल-बदल की बुराई और विधायकों एवं सांसदों की खुली खरीद-फरोख्त को बढ़ावा देगी.''

इसमें कहा गया है कि एक साथ चुनाव कराने से होने वाली बचत केंद्र सरकार के वार्षिक बजट का मात्र 0.1 प्रतिशत है. आप ने कहा कि संविधान और लोकतंत्र के सिद्धांतों को ‘‘मामूली वित्तीय लाभ'' की भेंट नहीं चढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- अयोध्या धाम में 51 स्थानों पर 22 हजार से अधिक वाहनों की होगी पार्किंग, ड्रोन से होगी निगरानी

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री का पूर्वोत्तर में शांति, विकास सुनिश्चित करने का अभियान सफल रहा : गृह मंत्री अमित शाह

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Exit Polls 2024: Kashmir को मिलेगा पहला हिंदू मुख्यमंत्री? BJP नेता Nirmal Singh ने बताया
Topics mentioned in this article