Explainer: नेहरू, इंदिरा से अटल-मोदी तक... जानें किस PM को करना पड़ा कितने अविश्वास प्रस्ताव का सामना

No Confidence Motion: लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए पीएम मोदी ने विपक्षी गठबंधन पर तंज कसे. उन्होंने कहा कि मैं विपक्ष के साथियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता चाहता हूं, कुछ दिन पहले ही बेंगलुरु में आपने मिल-जुलकर करीब डेढ़-दो दशक पुराने UPA का क्रिया-कर्म किया है. उसका अंतिम संस्कार किया है.

Advertisement
Read Time: 28 mins

नई दिल्ली:

लोकसभा में मोदी सरकार (Modi Government) के खिलाफ विपक्ष की ओर से लाया गया अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) गुरुवार को ध्वनिमत से खारिज हो गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 2 घंटे 12 मिनट तक इस प्रस्ताव पर भाषण दिया, जिसमें उन्होंने विपक्ष पर कई तीखे वार किए. यह 27वीं बार है जब केंद्र सरकार अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी सरकार के 9 साल के कार्यकाल में यह दूसरा मौका है. पिछले कार्यकाल में तेलुगू देशम पार्टी (TDP) अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई थी, जिसके खिलाफ 325 वोट पड़े थे. 

आजादी के बाद अब तक 27 बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, लेकिन मोरारजी देसाई सरकार को छोड़कर एक भी बार सरकार नहीं गिरी. उन्होंने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही इस्तीफा दे दिया था. अब तक 23 बार कांग्रेस पार्टी की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया है. हालांकि, 10 साल प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह ने एक भी बार इसका सामना नहीं किया. 2 बार जनता पार्टी जबकि 2 बार बीजेपी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया.

नेहरू सरकार के लिए आया था सबसे पहला अविश्वास प्रस्ताव
पहली लोकसभा के गठन के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के 12 साल 72 दिन के कार्यकाल में उन्हें एक ही अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा. नेहरू वैसे कुल 16 साल, 286 दिन प्रधाननमंत्री रहे. लेकिन हम पहली लोकसभा के गठन के बाद की बात कर रहे हैं. पहली लोकसभा का गठन देश के पहले आम चुनावों के बाद 17 अप्रैल 1952 को हुआ था. 

Advertisement

शास्त्री सरकार में आए तीन अविश्वास प्रस्ताव
'जय जवान जय किसान' का नारा देने वाले प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की सरकार को 1 साल 216 दिन सरकार में रहने के दौरान तीन अविश्वास प्रस्तावों का सामना करना पड़ा. 

Advertisement

इंदिरा सरकार में आया सबसे ज्यादा अविश्वास प्रस्ताव
अगर बात करें कि अभी तक सबसे ज़्यादा अविश्वास प्रस्ताव किस प्रधानमंत्री को झेलने पड़े हैं, तो वो हैं पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी. इंदिरा गांधी को अपने 15 साल और 350 दिन के कार्यकाल में 15 अविश्वास प्रस्तावों का सामना करना पड़ा. सबमें उनकी जीत हुई.

Advertisement

मोरारजी देसाई सरकार ने वोटिंग से पहले दे दिया था इस्तीफा
पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई 2 साल 126 दिन सत्ता में रहे. इस दौरान उनकी सरकार के सामने दो बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया. लेकिन जैसे हमने पहले बताया जुलाई 1979 में दूसरे अविश्वास प्रस्ताव से पहले ही उन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इस मामले में बहस पूरी नहीं हो पाई थी. मोरारजी देसाई ने इसके बाद राजनीति से संन्यास ले लिया था, लेकिन ये अकेली सरकार है जो अविश्वास प्रस्ताव पास किए जाने के बाद गिरी. हालांकि, इस्तीफे की वजह से प्रस्ताव पर मतदान नहीं हो पाया. इसके बाद चरण सिंह प्रधानमंत्री बने. वो महज़ 170 दिन सत्ता में रहे. फिर इंदिरा गांधी प्रधानमंत्री बनीं. जिनकी सरकार में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का जिक्र ऊपर किया जा चुका है.

Advertisement

राजीव गांधी को एक अविश्वास प्रस्ताव का करना पड़ा सामना
इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उनके बेटे और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी 5 साल 32 दिन के कार्यकाल में एक अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा. राजीव गांधी के बाद वीपी सिंह 342 दिन और चंद्रशेखर 223 दिन प्रधानमंत्री रहे, लेकिन उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना पड़ा.

वीपी सिंह की सरकार विश्वास प्रस्ताव पर गिरी, जो उनकी सरकार ने अपने प्रति सदन के विश्वास के लिए रखा था. तब राम मंदिर के मुद्दे पर बीजेपी ने समर्थन वापस ले लिया था. वीपी सिंह विश्वास प्रस्ताव पर 346 के मुकाबले 142 वोटों से हार गए. इसके बाद चंद्रशेखर भी 170 दिन ही प्रधानमंत्री रह पाए. कांग्रेस के हाथ खींचने से उन्हें भी इस्तीफा देना पड़ा.

नरसिम्हा राव सरकार ने जीते सभी अविश्वास प्रस्ताव
इसके बाद पी वी नरसिम्हा राव 4 साल 330 दिन प्रधानमंत्री रहे. इस दौरान उनके खिलाफ तीन अविश्वास प्रस्ताव आए. सबमें वो जीत गए.

विश्वास प्रस्ताव पर गिरी थी वाजपेयी सरकार
इसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री बने. वो तीन बार प्रधानमंत्री बने. लेकिन एक ही कार्यकाल पूरी तरह निभा पाए. अपने पहले कार्यकाल में वाजपेयी सरकार विश्वास प्रस्ताव पर गिरी. वो भी महज़ एक वोट से गिरी थी. 17 अप्रैल 1999 को जयललिता की AIADMK ने समर्थन वापस लेकर सरकार गिराई थी. उनके कुल 6 साल 80 दिन के कार्यकाल के दौरान उनके खिलाफ एक अविश्वास प्रस्ताव आया.

वाजपेयी के प्रधानमंत्री काल के पहले 16 दिन के दौर के बाद एचडी देवेगौड़ा 324 दिन और इंद्र कुमार गुजराल 332 दिन प्रधानमंत्री रहे. लेकिन उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना पड़ा. एचडी देवेगौड़ा की सरकार भी विश्वास प्रस्ताव पर गिरी. 11 अप्रैल 1997 को उनकी सरकार को 158 के मुकाबले महज 292 वोट ही मिल पाए. इसके बाद फिर वाजपेयी सत्ता में लौटे.

मनमोहन सरकार को नहीं मिला एक भी अविश्वास प्रस्ताव
वाजपेयी के कार्यकाल के बाद मनमोहन सिंह लगातार दो बार देश के प्रधानमंत्री बने. अपने कुल 10 साल 4 दिन के कार्यकाल में उन्हें एक भी अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना पड़ा. मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार का ये दूसरा कार्यकाल है. 26 मई 2014 से अब तक उनके खिलाफ दो अविश्वास प्रस्ताव आए. दोनों में उनकी सरकार ने जीत हासिल की.

किस पीएम के खिलाफ कितनी बार
इंदिरा गांधी- 15 बार
पी वी नरसिम्हा राव- 3 बार
लाल बहादुर शास्त्री- 3 बार
मोरारजी देसाई- 2 बार
जवाहरलाल नेहरू-  1 बार
राजीव गांधी-  1 बार
अटल बिहारी वाजपेयी-  1 बार
नरेंद्र मोदी (2018 में)-  1 बार
कुल- 27 बार

किस प्रस्ताव पर कितने घंटे हुई बहस?
- जवाहरलाल नेहरू की सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर 21 घंटे 55 मिनट बहस हुई. 
-लाल बहादुर शास्त्री सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावों पर कुल 51 घंटे 2 मिनट बहस हुई. 
-इंदिरा गांधी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावों पर कुल 159 घंटे 3 मिनट तक बहस हुई. 
-मोरारजी देसाई सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावों पर 19 घंटे 53 मिनट बहस हुई. 
-राजीव गांधी सरकार के खिलाफ लाए गए प्रस्ताव पर करीब 13 घंटे बहस हुई. 
-नरसिम्हा राव सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्तावों पर कुल 54 घंटे 7 घंटे बहस हुई. 
-अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के खिलाफ 21 घंटे 12 मिनट बहस हुई. 
- मोदी सरकार के खिलाफ दो अविश्वास प्रस्तावों पर बहस 30 घंटे से ऊपर हुई. 


ये भी पढ़ें:-

विपक्ष की गेंद, PM के शॉट : अविश्वास प्रस्ताव पर मोदी सरकार की ध्वनिमत से जीत

ध्वनिमत से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव खारिज, विपक्ष कर गया था वॉकआउट
 

I.N.D.I.A.... ऐसा करके विपक्ष ने कर दिए इंडिया के टुकड़े-टुकड़े: लोकसभा में PM का वार