NDTV Opinion Poll: महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी... MP चुनाव में वोटर्स के लिए सबसे बड़े मुद्दे

NDTV के ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 27 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है. 27 फीसदी जनता बेरोजगारी को अपना सबसे अहम मुद्दा मानती है. 13 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए गरीबी इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) होने हैं. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के बीच है. दोनों ही पार्टी इस बार चुनावी रण जीतने का दावा कर रही हैं. लेकिन जीत किसे मिलेगी, ये तो 3 दिसंबर को जनता ही तय करेगी. चुनाव को लेकर राज्य में जनता का क्या मूड है, ये जानने के लिए  NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (NDTV Opinion Poll) किया है. इस सर्वे के मुताबिक, राज्य की अधिकतर जनता ये मानती है कि उनके लिए सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा महंगाई और बेरोजगारी ही है.

NDTV-CSDS-लोकनीति के सर्वे के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 27 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए महंगाई का मुद्दा सबसे अहम है. 27 फीसदी जनता बेरोजगारी को अपना सबसे अहम मुद्दा मानती है. 13 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए गरीबी इस चुनाव में सबसे बड़ा मुद्दा है.

8 फीसदी जनता विकास की कमी को अपना मुद्दा मान रही है. वहीं, 5 फीसदी जनता भ्रष्टाचार के मुद्दे पर इस बार चुनाव में अपना मतदान करेगी. जबकि 20 फीसदी जनता के लिए अन्य मुद्दे भी अहम रहने वाले हैं. 

Advertisement

किसानों को ध्यान में रखकर भी होगी वोटिंग
इस सर्वे में नाखुश किसानों को लेकर राय जानने की कोशिश की गई है. सूबे की 53 फीसदी जनता का मानना है कि वो इस बार मतदान के दौरान नाखुश किसानों को ध्यान में रखकर मतदान करेंगे. जबकि 22 फीसदी का मानना है कि उनके लिए किसानों का नाखुश होना ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं है. वहीं, 17 फीसदी जनता इसे कोई मुद्दा ही नहीं मानती है. 

Advertisement

मतदान के दौरान सरकारी भर्तियों में घोटाले का रखेंगे ध्यान
सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि क्या मतदान करते समय सरकारी भर्तियों में घोटाले को भी ध्यान में रखा जाएगा? इस सवाल पर राज्य की 43 फीसदी जनता का मानना है कि उनके लिए ये एक बड़ा मुद्दा है. मतदान के दौरान वह इसका ख्याल रखेंगे. जबकि 24 फीसदी जनता मानती है कि मतदान के दौरान वो कुछ हद तक इसका ध्यान रखेंगे. वहीं, 19 फीसदी जनता के लिए ये कोई बहुत अहम बात नहीं है. 

Advertisement

आरक्षण का मुद्दा कितना अहम?
इस चुनाव में आरक्षण का मुद्दा कितना अहम होगा? सर्वे में शामिल लोगों से ये सवाल भी किया गया था. 34 फीसदी जनता का मानना है कि वह मतदान के दौरान इसका काफी हद तक ध्यान रखेंगे. जबकि 24 फीसदी जनता मतदान के दौरान इसे कुछ हद तक ध्यान में रखने की बात कहती है. वहीं, 26 फीसदी जनता ऐसी है, जिसके अनुसार उनके लिए यह कोई मुद्दा ही नहीं है.

Advertisement

बता दें कि इस ओपिनियान पोल का सैंपल साइज 3019 है और इसमें 30 विधानसभा क्षेत्रों को कवर किया गया.

NDTV Opinion Poll: 61% वोटर्स को MP सरकार से कोई शिकायत नहीं, CM की रेस में कमलनाथ-शिवराज में कड़ा मुकाबला

NDTV Opinion Poll: 63% जनता की राय-शिवराज सरकार में कम हुआ भ्रष्टाचार, महंगाई-बेरोजगारी बड़े चुनावी मुद्दे

NDTV Opinion Poll: शिवराज या कमलनाथ... किसका काम जनता को भाया? MP में इस बार किसकी सरकार?