मुंबई: कोरोना के चलते लॉकडाउन की आशंका का लघु उद्योग व प्रवासी मजदूरों पर दिखने लगा है असर

मुम्बई में हालांकि अभी लॉक डाउन लगा नहीं है, लेकिन उसके खौफ का असर लघु उद्योगों पर दिखने लगा है. मुंबई का धारावी इलाका जहां लगभग हर घर में एक लघु उद्योग चलता है, वहां के मजदूरों में एक बार फिर से बेरोजगार होने का डर सताने लगा है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
मुंबई:

कोरोना की तीसरी लहर का प्रकोप जैसे जैसे बढ़ रहा है, एक बार फिर से लॉकडाउन लगने की आशंका बढ़ गई है. मुम्बई में हालांकि अभी लॉकडाउन लगा नहीं है, लेकिन उसके खौफ का असर लघु उद्योगों पर दिखने लगा है. मुंबई का धारावी इलाका जहां लगभग हर घर में एक लघु उद्योग चलता है, वहां के मजदूरों में एक बार फिर से बेरोजगार होने का डर सताने लगा है. कारखाना मालिक भी डरे हुए हैं, क्योंकि अभी लॉकडाउन लगा नहीं है, लेकिन मजदूर और काम दोनों कम होने लगे हैं. मुम्बई में प्रवासी मजदूरों का पलायन अभी शुरू नहीं हुआ है, लेकिन अनिश्चितता बनी हुई है.

धारावी में एक छोटे से कारखाने में ऑप्टिकल ट्रे बनाने का काम करने वाली संगीता कोरी कभी घर में ही सिलाई कर अपना घर चलाती थीं, लेकिन साल 2020 में लगे लॉकडाउन में सब छोड़ कर उत्तर प्रदेश में अपने गांव जाना पड़ा था. अब एक बार फिर से बेरोजगार होने के डर से परेशान है. संगीता की तरह ही शीला देवी बिहार से हैं, ड्राइवर पति के पास भी काम नहीं है उपर से लॉकडाउन का डर.

मुंबई में कोरोना की ‘सेल्फ़ टेस्टिंग किट' ने बढ़ाई चिंता, संक्रमित होने की जानकारी नहीं अपलोड कर रहे लोग

Advertisement

धारावी में 20 हजार से ज्यादा छोटे बड़े कारखाने हैं, जिनमें रेडीमेड गारमेंट और चमड़ा उद्योग प्रमुख है. दो लहर के झटके के बाद उबर रहे यहां के रोजगार पर अब तीसरी लहर का असर दिखने लगा है. लॉकडाउन की आशंका भर से ही काम और मजदूर दोनों की कमी होनी शुरू हो गई है.

Advertisement

मुंबई में लगातार चौथे दिन कोरोना के मामलों में गिरावट, 24 घंटे में 11647 नए केस

प्रवासी मजदूरों की समस्या है  कि मुम्बई में काम बंद होने पर वो अपने गांव में चले तो जाते हैं लेकिन वहां कोई काम नहीं मिलने से फिर भाग कर मुम्बई आना होता है. इसलिए सब की यही इच्‍छा है कि लॉकडाउन ना लगे.

Advertisement

प्रवासी मजदूरों में एक तरफ कोरोना से बीमारी का डर है तो दूसरी तरफ बेरोजगार होने का भय. कहते हैं जान है तो जहान है लेकिन मजदूरों का कहना है काम भी जरूरी है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग
Topics mentioned in this article