मंकीपॉक्स संदिग्ध मरीज LNGP अस्पताल में एडमिट, इन अस्पतालों में बनाए गए स्पेशल वार्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि भारत में एक मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज को आइसोलेट किया गया है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली में लोक नायक अस्पताल में मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध मरीज को भर्ती किया गया है. एलएनजेपी अस्पताल के विशेष वॉर्ड में मंकीपॉक्स के संदिग्ध एक मरीज को आईसोलेट करके रखा गया है. हालंकि अभी तक संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है.  दिल्ली के लोक नायक अस्पताल में मंकी पॉक्स के मरीजों के लिए डिजास्टर वार्ड में लगभग 20 बेड आरक्षित किए गए हैं. केंद्र सरकार के द्वारा दिल्ली में एम्स सफदरजंग और आरएमएल अस्पताल में भी मंकीपॉक्स मरीजों के लिए विषेश वार्ड बनाया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या बताया

रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया था कि भारत में एक मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज को आइसोलेट किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा संदिग्ध एमपॉक्स मामले की जांच चल रही है. मरीज को आइसोलेशन में रखा गया, ऐसे में चिंता की कोई बात नहीं है. मरीज की हालत भी स्थिर बताई जा रही है. एमपॉक्स की मौजूदगी की पुष्टि के लिए मरीज के नमूनों का परीक्षण किया जा रहा है.

जोखिम को कम करने के लिए मजबूत उपाय

मामले को प्रोटोकॉल के तहत देखा जा रहा है. संभावित स्रोतों की पहचान करने और देश के भीतर प्रभाव का आकलन करने के लिए संपर्क ट्रेसिंग जारी है. इस मामले का विकास एनसीडीसी द्वारा पहले किए गए जोखिम मूल्यांकन के अनुरूप है और चिंता का कोई कारण नहीं है. देश ऐसे अलग-अलग यात्रा संबंधी मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और किसी भी संभावित जोखिम को प्रबंधित करने और कम करने के लिए उसके पास मजबूत उपाय है.

Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Blast: पहले पेजर फिर वॉकी टॉकी, क्या हमलों के पीछे Israel की खुफिया Agency Mossad?
Topics mentioned in this article