Exclusive: किसान, युवा, महिला... शिवराज सिंह चौहान ने एक-एक कर गिनाईं मोदी 3.0 के 100 दिनों की उपलब्धियां

#Modi100DaysOnNDTV: शिवराज सिंह चौहान ने मोदी सरकार की विदेश नीति को लेकर कहा कि आज भारत किसी का पिछलग्गू नहीं है. भारत आज विश्व बंधु है. वो देश जहां भारत का कोई प्रधानमंत्री नहीं गया, वहां नरेंद्र मोदी जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार के 100 दिन पूरे हो गए हैं. इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एनडीटीवी से खास बातचीत में सरकार की प्रमुख उपलब्धियों, कृषि क्षेत्र में किए गए सुधारों, किसानों के सशक्तीकरण और महिला सशक्तीकरण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की. एनडीटीवी के रेजिडेंट एडिटर अनुराग द्वारी के साथ इंटरव्यू में शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की नीतियां कैसे भविष्य का निर्माण कर रही हैं.

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिनके लिए पूरा देश एक परिवार है, सभी परिवार उनका परिवार है मैं उनको जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि अपने लिए तो सभी जीते हैं, लेकिन जीता वास्तव में वो है, जो देश के लिए जीता है, समाज के लिए जीता है, लोगों के लिए जीता है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा जीवन देश के लिए है.

"प्रधानमंत्री के चार जातियों के जिक्र, जिसमें किसान भी हैं, देश में उत्पादन बढ़ाने का प्रयास हुआ है. उत्पादन बढ़ाने के लिए 65 अलग-अलग प्रजातियां, जो अनाज की हैं, बागवानी फसलों की भी है, उनकी 109 किस्में रिलीज की गईं. ये वो किस्में हैं, जिनमें कम पानी लगेगा. ये वो किस्में हैं जो ज्यादा तापमान में भी अच्छी पैदावार देगी, यह वो किस्में है, जिनमें समय बहुत कम है, जैसे बाजरा की एक किस्म है, आमतौर पर बाजरा 110 से 120 दिन में आती है, फसल पक के तैयार होती है. इसमें 70 दिन में ही फसल पक के तैयार हो जाएगी और किसान के घर आ जाएगी."

शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय कृषि मंत्री

उन्होंने कहा कि उत्पादन की लागत घटाने के काम भी कर रहे हैं. वहीं उत्पादन की अच्छी कीमत देने के लिए, जैसे अभी पिछले दिनों हमने तय किया कि विदेशों से जो खाद्य तेल आयात हो रहा था, उस पर इंपोर्ट ड्यूटी थी, खाद्य तेलों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 20 प्रतिशत कर दी जाएगी और बाकी सेस मिलाकर जो इफेक्टिव होगी वो साढ़े 27 प्रतिशत होगी, इससे किसानों को फायदा होगा. उन्होंने साथ ही कहा कि अगर खेती का नुकसान हो जाएगा, तो उसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी सरकार लेकर आयी है. 

महिलाओं के मुद्दे पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महिला सशक्तीकरण पहली प्राथमिकता है. इसलिए अनेकों तरह के प्रयास किए जा रहे हैं, जैसे महिलाओं का आर्थिक सशक्तीकरण, राजनीतिक सशक्तीकरण, सामाजिक सशक्तीकरण, शैक्षणिक सशक्तीकरण जैसे कई उदाहरण हैं. पीएम मोदी की संवेदनशीलता ने ये फैसला किया कि 33 प्रतिशत रिजर्वेशन अब लोकसभा और विधानसभा के चुनाव में दिया जाएगा. लखपति दीदी जैसे कई आर्थिक सशक्तीकरण के प्रयास भी किए जा रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गरीबों को लेकर भी इस सरकार में बड़े काम हुए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि कोई बिना पक्की छत के नहीं रहेगा. तीन करोड़ घर गरीबों के लिए बनेंगे. दो करोड़ घर ग्रामीण क्षेत्रों में स्वीकृत हो गए. एक करोड़ शहरी क्षेत्र में बनेंगे. उनमें से लाखों घरों का ग्रामीण क्षेत्र में पैसा भी गरीबों के खाते में डाला जा रहा है. 100 दिन पूरे नहीं हुए और सरकार गरीबों के खाते में मकान बनाने की पहली किस्त डाल रही है. एक भी गरीब ऐसा नहीं रहेगा, जिसका मकान पक्का ना बने.

"100 दिन के अंदर ही लगभग 15 हजार से ज्यादा सरकारी नौकरियां, 15 लाख करोड़ के इंफ्रा के काम प्रारंभ हो रहे हैं. इनसे डायरेक्ट और इनडायरेक्ट युवाओं को रोजगार मिलेगा और फिर एक ऐसी योजना जिसमें करोड़ों युवाओं को उनका कौशल उन्नयन भी होगा, वो काम सीखेंगे. 500 टॉप कंपनियों में वो जाएंगे और उसके बदले उन्हें अलाउंस मिलेगा."

शिवराज सिंह चौहान

केंद्रीय कृषि मंत्री

केंद्रीय मंत्री ने विदेश नीति पर कहा कि आज भारत किसी का पिछलग्गू नहीं है. भारत आज विश्व बंधु है. वो देश जहां भारत का कोई प्रधानमंत्री नहीं गया, वहां नरेंद्र मोदी जाते हैं. उस देश से मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करते हैं. जो हमारे देश के साथ-साथ उस देश के लिए भी उपयोगी होता है. आज सारा विश्व भारत का मित्र है और प्रधानमंत्री ने, भारत की जो सोच है कि प्राणियों में सद्भावना हो और विश्व का कल्याण हो, तो विश्व के कल्याण की दृष्टि से भी उनके कदम उठ रहे हैं.