MCD Elections Result: एमसीडी चुनाव में जीत के बाद भी AAP को सता रही है इस बात की चिंता

MCD Elections Result 2022: आम आदमी पार्टी को मुस्लिम आबादी वाले इलाकों में हार मिली है. दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष और विधायक अमानतुल्लाह खान के विधानसभा क्षेत्र ओखला में AAP पांच में से एक वार्ड ही जीत पाई. कांग्रेस और BJP को दो-दो वार्ड में जीत मिली है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
AAP की जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों को संबोधित किया.
नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम के चुनाव (MCD Elections Result 2022) में आम आदमी पार्टी (AAP) ने बहुमत हासिल कर लिया है, लेकिन पार्टी को इस बात की चिंता है कि उसके वरिष्ठ नेताओं या मंत्रियों के विधानसभा क्षेत्र में भी पार्टी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की पटपड़गंज विधानसभा के 4 में से केवल एक वार्ड ही पार्टी जीत पाई है. पार्टी को मुस्लिम आबादी वाले इलाकों में हार मिली है. दिल्ली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष और विधायक अमानतुल्लाह खान के विधानसभा क्षेत्र ओखला में AAP पांच में से एक वार्ड ही जीत पाई. कांग्रेस और BJP को दो-दो वार्ड में जीत मिली है. इसी इलाके में शाहीन बाग आता है, जहां CAA-NRC के खिलाफ आंदोलन चला था. ऐसे में पार्टी को इन वार्डों में अपने प्रदर्शन की समीक्षा करने की जरूरत है.

Advertisement

दरअसल, मंत्री सत्येंद्र जैन की शकूरबस्ती विधानसभा क्षेत्र के सभी तीनों वार्ड पार्टी हार गई. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की विधानसभा नजफगढ़ की सभी चारों सीटें आम आदमी पार्टी हार गई.पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की विधानसभा बाबरपुर में पार्टी 4 में से केवल एक वार्ड ही जीत पाई. वहीं, खाद्य आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन की विधानसभा बल्लीमारान में पार्टी ने 3 में से 2 वार्ड जीता है.

हालांकि, समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद के पटेल नगर में आम आदमी पार्टी सभी चारों वार्ड जीत गई. यहां बताने वाली बात यह है कि पटेल नगर दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष आदेश गुप्ता का इलाका है और वह वहीं से पार्षद भी रहे हैं. दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल की विधानसभा शाहदरा में पार्टी 3 में से केवल एक वार्ड ही जीत सकी. दिल्ली विधानसभा की डिप्टी स्पीकर राखी बिड़लान की विधानसभा मंगोलपुरी में पार्टी ने 3 में से 2 वार्ड जीते.

Advertisement

पहले साल महिला पार्षद को ही बनाया जाएगा मेयर
MCD चुनाव जीते पार्षदों का कार्यकाल 5 साल के लिए होता है, लेकिन मेयर सिर्फ एक साल के लिए चुने जाते हैं. MCD में कुल 250 वार्ड हैं. इन वार्डों से जीते पार्षद ही मेयर का चुनाव करते हैं. दिल्ली की जनता सीधे तौर पर मेयर नहीं चुन सकती. जनता पार्षदों को चुनती है और पार्षद मेयर को. MCD की 5 साल के कार्यकाल में पहले साल किसी महिला पार्षद को ही मेयर बनाया जा सकता है. ये एक तरह का रिजर्वेशन है. तीसरे साल किसी अनुसूचित जाति के पार्षद को मेयर बनाया जाएगा.

Advertisement

निकायों  में नहीं लागू होता है दलबदल कानून
 सांसद और विधायक अपनी मर्जी से पार्टी नहीं बदल सकते हैं या सदन में पार्टी की मर्जी के बिना किसी मुद्दे पर वोट नहीं कर सकते हैं. लेकिन मेयर, नगर परिषद और पालिकाओं के प्रमुख और पार्षदों पर यह नियम लागू नहीं होता है. और यही बात आम आदमी पार्टी के लिए खतरा साबित हो सकता है.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

MCD चुनाव में हार के बावजूद बीजेपी ने कहा - महापौर पद के लिए खुली हुई है रेस

MCD चुनाव रिजल्‍ट : सबसे बड़े और सबसे कम अंतर की जीत का रिकॉर्ड AAP प्रत्‍याशी के नाम, नतीजों से जुड़ी खास बातें

Advertisement

MCD में भी चली 'झाड़ू', 15 साल की BJP की सत्ता छीनकर AAP ने पाया बहुमत

Featured Video Of The Day
Tech With TG: Bio Hacking के बारे में सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है | Technical Guruji