महुआ मोइत्रा द्वारा दायर मानहानि मामले में दिल्‍ली हाईकोर्ट में अगली सुनवाई 5 दिसंबर को...

भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की ओर से वक़ील अभिमन्यु भंडारी पेश हुए. उन्होंने कहा कि महुआ मोइत्रा ने संसद में ली शपथ का उल्लंघन किया है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

महुआ मोइत्रा द्वारा दायर मानहानि मामला पर निशिकांत दुबे के वकील का आरोप

नई दिल्‍ली:

दिल्ली हाईकोर्ट में आज तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की याचिका पर आज सुनवाई हुई. महुआ मोइत्रा ने हाइकोर्ट में याचिका दायर कर बीजेपी सांसद और दूसरे लोगों को उनके ख़िलाफ़ अपमानजनक सामग्री का प्रसार रोकने की मांग की है. भाजपा सांसद निशिकांत दुबे की ओर से वक़ील अभिमन्यु भंडारी पेश हुए. उन्होंने कहा कि महुआ मोइत्रा ने संसद में ली शपथ का उल्लंघन किया है. उन्होंने ने अपने लोकसभा की ईमेल आईडी के लॉगइन पासवर्ड किसी और को दिए. कोर्ट ने सुनवाई की अगली तारीख़ 5 दिसंबर तय की है.

हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान महुआ मोइत्रा के वकील ने कहा कि वो अपनी याचिका पर दबाव नहीं देना चाहते. उन्होंने कहा कि वो इस स्टेज पर आदेश नहीं चाहते. पिछली सुनवाई के दौरान महुआ मोइत्रा के वकील ने जज की फटकार के बाद अपना नाम वापस ले लिया था. 

महुआ मोइत्रा ने संसद में ली शपथ का उल्लंघन किया...
दरअसल, कोर्ट में सुनवाई शुरू होते ही मुख्य शिकायतकर्ता जय अनंत देहाद्राई ने कोर्ट को बताया कि महुआ के वकील शंकर नारायणन ने उनसे संपर्क कर कहा कि शिकायत वापस लेने के लिए समझौता करने की पेशकश की थी. तब महुआ के वकील से जज ने पूछा कि जब वो मध्यस्थता कर रहे हैं तो वकील के तौर पर कैसे पेश हो सकते हैं. निशितकांत दुबे की तरफ़ से वकील अभिमन्यू भंडारी पेश हुए, उन्होंने कहा कि महुआ मोइत्रा ने संसद में ली शपथ का उल्लंघन किया. उन्होंने ने लोकसभा की अपनी आईडी से जुड़ी जानकारी किसी और को दी. 

Advertisement
सांसद महुआ मोइत्रा का कहना है कि उनके खिलाफ ‘पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने' के भारतीय जनता पार्टी के आरोप विफल हो गए हैं, क्योंकि इसके समर्थन में कोई सबूत नहीं है.

सुनवाई से पहले निशिकांत का ट्वीट
निशिकांत दुबे ने सोशल मीडिया X पर मामले की सुनवाई से पहले लिखा है कि लोकसभा अध्यक्ष को मैंने महुआ जी के राष्ट्रीय सुरक्षा को गिरवी रखने व पैसे लेकर संसद में प्रश्न पूछने का मामला क्यों पत्र के माध्यम से बताया? इसके लिए मेरे तथा सभी प्रेस के लोगों पर दिल्ली हाइकोर्ट में केस महुआ जी ने किया है, उसकी आज सुनवाई है. न्यायालय पर हमें भरोसा है, सत्यमेव जयते.

Advertisement
Advertisement

महुआ पर पैसे लेकर संसद में प्रश्न पूछने का आरोप
पैसे लेकर संसद में प्रश्न पूछने का आरोप लगाने वाले भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने एक पोस्ट में कहा कि किसी अन्य व्यक्ति के साथ संसदीय पोर्टल लॉगइन साझा करना सरकारी निकाय एनआईसी के साथ करार का उल्लंघन है और यह सुरक्षा जोखिम है। उसके बाद मोइत्रा ने यह पोस्ट किया. दुबे ने लोकसभा अध्यक्ष को एक पत्र में लिखकर मोइत्रा पर अडाणी समूह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाने के लिए उद्योगपति दर्शन हीरानंदानी के कहने पर लोकसभा में सवाल पूछने के लिए रिश्वत लेने और लाभ पहुंचाने का आरोप लगाया है.

Advertisement

एथिक्‍स कमेटी ने महुआ मोइत्रा से दो नवंबर को पेश होने को कहा
 लोकसभा की आचार समिति ने ‘पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने' से जुड़े आरोपों के मामले में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की सांसद महुआ मोइत्रा का पांच नवंबर के बाद उन्हें बुलाने का अनुरोध शनिवार को अस्वीकार कर दिया और उनकी पेशी की तारीख पूर्व निर्धारित तिथि से दो दिन आगे खिसकाकर दो नवंबर कर दी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली समिति ने मोइत्रा से कड़े लहजे में कहा कि वह ‘‘मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए और संसद के साथ साथ उसके सदस्यों की गरिमा पर इसके कारण पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए'' किसी भी कारण से विस्तार के किसी अन्य अनुरोध पर विचार नहीं करेगी.

इसे भी पढ़ें:- 

Topics mentioned in this article