अबकी बार 400 पार? राम मंदिर से शुरुआत, फिर चेंज किया गियर, BJP के चुनाव की इनसाइड स्टोरी पढ़िए

बीजेपी ने चुनाव अभियान 'मोदी की गारंटी' से शुरू किया. पार्टी के घोषणापत्र में भी 'मोदी की गारंटी' की बात प्रमुखता से कही गई. बीजेपी के तमाम नेता एनडीए के 400 पार जाने की बात उठाते रहे. सामाजिक रक्षा और गरीब कल्याण से जुड़े मुद्दों का विस्तार से रैलियों में जिक्र किया गया.

Advertisement
Read Time: 7 mins
पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की 18 रैलियां हुईं. बंगाल में TMC के बाद BJP दूसरे नंबर की पार्टी है.
नई दिल्ली:
16 मार्च से शुरू हुआ लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) का सफर अपने अंतिम पड़ाव पर पहुंच चुका है. 16 मार्च को चुनाव आयोग (Election Commission) ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया था. 6 फेज की वोटिंग पूरी हो चुकी है. बस 1 जून को सातवें और आखिरी फेज का मतदान बाकी है. सातवें फेज के लिए प्रचार गुरुवार को खत्म हो गया. इसके साथ ही 75 दिन तक चले लोकसभा चुनाव अभियान का समापन भी हो गया है. पिछले दो चुनावों (2014 और 2019 ) की तरह इस बार भी बीजेपी के इलेक्शन कैंपेन की कमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संभाली. उन्होंने इस दौरान 200 से ज्यादा रैलियां की. 80 इंटरव्यू दिए. पीएम के अलावा गृहमंत्री अमित शाह ने भी ज्यादातर राज्यों में प्रचार किया. आइए समझते हैं 2024 के लोकसभा चुनाव में कैसा रहा बीजेपी का चुनावी अभियान:-

राम मंदिर से बढ़ा बीजेपी का कॉन्फिडेंस
जनवरी में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ बीजेपी का आत्मविश्वास चरम पर पहुंच गया था. बीजेपी ने राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में विपक्ष के बहिष्कार को मुद्दा बनाया. बाद में कई दूसरे दलों से नेता इसी को मुद्दा बना कर अपना पार्टियां छोड़ बीजेपी में आए. इससे बीजेपी को देशभर में राम मंदिर मुद्दे को सेंटर स्टेज पर लाने में मदद मिली.

Advertisement

'मोदी की गारंटी' से शुरू हुआ प्रचार अभियान
बीजेपी ने चुनाव अभियान 'मोदी की गारंटी' से शुरू किया. पार्टी के घोषणापत्र में भी 'मोदी की गारंटी' की बात प्रमुखता से कही गई. बीजेपी के तमाम नेता एनडीए के 400 पार जाने की बात उठाते रहे. सामाजिक रक्षा और गरीब कल्याण से जुड़े मुद्दों का विस्तार से रैलियों में जिक्र किया गया.

लोकसभा चुनाव : वाराणसी में किन मुद्दों पर होगी वोटिंग, क्या कहती है जनता?

फिर चुनाव प्रचार अभियान की बदली दिशा
इसके बाद बीजेपी ने प्रचार अभियान की दिशा को मोड़ दिया. पीएम मोदी ने वेल्थ रिडिस्ट्रीब्यूशन के कांग्रेस के वादे को बड़ा मुद्दा बनाया. कांग्रेस के घोषणापत्र की तुलना मुस्लिम लीग से कर दी. इसके बाद बीजेपी का चुनाव अभियान बेहद आक्रामक हो गया.

Advertisement
सैम पित्रोदा के विरासत टैक्स के बयान ने बीजेपी को हावी होने का मौका दे दिया. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के पुराने बयान का पीएम मोदी ने बार-बार जिक्र किया. इसमें उन्होंने संसाधनों पर अल्पसंख्यकों के पहले हक की बात कही थी. पीएम मोदी ने कहा कि ये मां-बहनों का मंगलसूत्र भी नहीं बचने देंगे. उन्होंने पूछा कि क्या लोगों की मेहनत का पैसा घुसपैठियों को दिया जाएगा?

विपक्ष ने आरक्षण और संविधान का उठाया मुद्दा
पीएम मोदी के आक्रामक चुनाव प्रचार के बीच विपक्ष के नेताओं ने कहना शुरू किया कि बीजेपी 400 पार की बात इसलिए कर रही है, क्योंकि वह संविधान बदल कर दलित आदिवासियों का आरक्षण खत्म करना चाहती है.

Advertisement

Analysis: हरियाणा का CM बदलने से BJP को फायदा या कांग्रेस जीतेगी दांव? JJP और INLD किसे पहुंचाएंगे नुकसान

Advertisement
बीजेपी ने इस पर पलटवार करते हुए मुस्लिम आरक्षण का मुद्दा उठाया. पार्टी ने कहा कि किस तरह से शैक्षणिक संस्थानों को अल्पसंख्यक संस्थान घोषित कर वहां से एससी-एसटी आरक्षण खत्म करने की कोशिश हो रही है. इस बीच पश्चिम बंगाल में हाईकोर्ट का फैसला आया, जिसमें मुस्लिम ओबीसी के आरक्षण को खत्म कर दिया गया. इसने भी बीजेपी को आक्रामक होने का मौका दिया.



प्रचार अभियान समाप्त होते-होते प्राइमरी मुद्दे सेकेंडरी होते हए. शुरुआती चरणों में कम मतदान ने भी बीजेपी को चौकन्ना कर दिया. इससे विपक्षी पार्टियों ने दावे करने शुरू कर दिए कि एनडीए बहुमत हासिल नहीं कर सकेगा. बहरहाल, अब जनता का फैसला EVM में कैद हो चुका है. 4 जून को पता चलेगा कि किसके दावे में कितना दम है.

Advertisement

पीएम मोदी की सभाओं में समर्थकों का जबरदस्त क्रेज देखने को मिला.

पीएम मोदी ने बनाया नया रिकॉर्ड
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लोकसभा चुनाव में प्रचार का नया रिकॉर्ड बनाया है. पीएम मोदी ने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए. इस दौरान उन्होंने 80 इंटरव्यू दिए. मई की भीषण गर्मी में पीएम का सबसे ज्यादा प्रचार हुआ. इस महीने पीएम ने 96 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए. अगर पिछले लोकसभा चुनाव से तुलना की जाए, तो पीएम मोदी अपना बनाया रिकॉर्ड ही तोड़ दिया. 2019 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 142 रैलियां की थीं. 

PM मोदी से 7 गुना अमीर हैं राहुल गांधी... दोनों के चुनावी हलफनामे की हर एक बात जानिए

4 राज्यों पर पीएम का रहा सबसे ज़्यादा फोकस
चुनाव प्रचार के दौरान पीएम मोदी का फोकस 4 राज्यों पर रहा. ये राज्य हैं- यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल. इन्हीं राज्यों में उनकी ज्यादा रैलियां हुईं. मोदी ने यूपी में 31 रैलियां कीं. बिहार में उनकी 20 जनसभाएं हुईं. महाराष्ट्र में पीएम मोदी ने 19 रैलियों को संबोधित किया. जबकि पश्चिम बंगाल में मोदी की 18 रैलियां हुईं. इन राज्यों में लोकसभा की 210 सीटें यानी करीब 50 प्रतिशत सीटें हैं.

पीएम मोदी ने इस बीच विभिन्न मीडिया संस्थानों को इंटरव्यू भी दिए. इंटरव्यू में उन्होंने मोदी सरकार की उपलब्धियों और काम पर प्रकाश डाला. इस दौरान पीएम मोदी ने धर्म के आधार पर आरक्षण, CAA, अयोध्या में राम मंदिर, आर्टिकल 370 को हटाने समेत विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष को घेरा.

मोदी के अलावा बीजेपी के बाकी टॉप नेताओं के कैंपेन 
-हालांकि, पीएम मोदी के मुकाबले गृहमंत्री अमित शाह ने इस चुनाव में ज्यादा रैलियां की. शाह ने 221 रैली, रोड शो और दूसरे इवेंट किए. इस दौरान उन्होंने 118 इंटरव्यू भी दिए.
-बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने 2 अप्रैल 2024 से 30 मई 2024 तक 23 राज्यों और 4 केंद्र शासित प्रदेशों का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने 125 सीटों पर प्रचार किया. 134 सभाएं की.
-रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 101 इलेक्शन इवेंट किए. राजनाथ ने 94 रैलियां और 7 रोड शो भी किए.

Explainer : 2024 के रण में बदला 'M' फैक्टर का मतलब, NDA या 'INDIA' किसके आएगा काम?

लोकसभा चुनाव में बीजेपी की उम्मीदें
लोकसभा चुनाव अभियान के समापन के बाद बीजेपी अपने प्रदर्शन के आकलन में जुट गई है. बीजेपी को देशभर से मिले फीडबैक के आधार पर उम्मीद है कि एक बार फिर मोदी सरकार बनने जा रही है. बीजेपी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी को कुछ राज्यों में 2019 की तुलना में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. इन राज्यों में ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तर प्रदेश शामिल हैं. इन राज्यों में लोकसभा की 244 सीटें हैं. 

पिछले चुनाव में बीजेपी और उसके सहयोगियों को इनमें से 94 सीटों पर जीत मिली थी. तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में बीजेपी पिछली बार खाता नहीं खोल सकी थी. इस बार पीएम मोदी ने वहां धुआंधार प्रचार किया है. बीजेपी ने इन राज्यों में क्षेत्रीय दलों से गठबंधन भी किया है.  


महाराष्ट्र और बिहार में उठाना पड़ सकता है नुकसान
एक आकलन है कि कुछ राज्यों में बीजेपी के सहयोगी दलों को नुकसान उठाना पड़ सकता है. इन राज्यों में महाराष्ट्र और बिहार का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है. जबकि, राजस्थान और कर्नाटक में 2019 की तुलना में बीजेपी की कुछ सीटें कम हो सकती हैं.

कर्नाटक में भी मिल सकती है चुनौती 
कर्नाटक में बीजेपी ने पिछले बार 28 में से 25 सीटें जीतीं थीं. एक निर्दलीय सांसद का भी उसे साथ मिला था, जबकि महाराष्ट्र की 48 सीटों में से बीजेपी ने 25 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिनमें से उसने 23 सीटें जीती थीं. बिहार में पिछली बार बीजेपी और उसके सहयोगियों ने 40 में से 39 सीटें जीती थीं. यहां बीजेपी को खुद अपना पिछला प्रदर्शन दोहराने की उम्मीद है. वहीं, उसके नेताओं को लगता है कि सहयोगी दलों को कुछ सीटों पर नुकसान हो सकता है.

Analysis: मुस्लिम वोट कितना बड़ा फैक्टर? असम-बंगाल में क्या इस बार भी गेम पलटेगी BJP

Featured Video Of The Day
Kashmir में नौजवानों के लिए खुल रहे रोज़गार के रास्ते | Jammu and Kashmir | NDTV India