एग्जिट पोल के नतीजे किस ओर कर रहे इशारा? समझिए संजय पुगलिया से

Exit Polls 2024: NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा, "सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल की हो रही थी, जो एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं. वो यह बता रहे हैं कि बंगाल में भी बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करेगी. यहां बीजेपी की 2-3 सीटें बढ़ सकती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Exit Polls 2024: लोकसभा चुनाव 2024(Lok Sabha Election 2024) के नतीजे 4 जून को मतगणना के बाद सामने आएंगे. लेकिन एक्जिट पोल्स में यह स्पष्ट अनुमान जताया गया है कि देश में एक बार फिर बीजेपी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार आ रही है. एक्जिट पोल्स को लेकर NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने एक सटीक विश्लेषण किया है.

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा कि ज्यादातर एक्जिट पोल्स में बीजेपी को 300 से 350 सीटें मिल रही हैं. हालांकि, कई लोगों ने चुनाव शुरु होते ही माना था कि इस चुनाव में बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करेगी. आपको याद होगा कि बाद के चरणों में कई चर्चाएं चली थी, जिसमें कहा जा रहा था कि माहौल बदल रहा है. चुनाव लोकलाइज हो गया. यह सीट फंस गई है तो वो सीट फंस गई है. लेकिन इस सब बातों का असर नहीं दिख रहा है.

NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा, "सबसे ज्यादा चर्चा पश्चिम बंगाल की हो रही थी, जो एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ रहे हैं. वो यह बता रहे हैं कि बंगाल में भी बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करेगी. यहां बीजेपी की 2-3 सीटें बढ़ सकती है. महाराष्ट्र में मुकाबला थोड़ा टफ होता दिख रहा है. लेनिक यहां भी एनडीए को बहुत बड़ा नुकसान होता हुआ नहीं दिख रहा है."

"मोदी बड़ा फैक्टर..."
NDTV के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया ने कहा कि आंध्र प्रदेश में भी चंद्रबाबू नायडू के नेतृत्व में विधानसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन हो सकता है. इसका फायदा लोकसभा चुनाव पर भी देखने को मिलेगा. दक्षिण भारत के राज्यों में बीजेपाी अच्छा प्रदर्शन करेगी. बीजेपी की ऐतिहासिक जीत होगी. जीत में मोदी बड़ा फैक्टर होगा. एग्जिट पोल का असर सोमवार को शेयर बाजार में देखने को मिल सकता है.

एग्जिट पोल्स के अनुसार नरेंद्र मोदी हैट्रिक लगाते हुए तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.  लोकसभा की कुल 543 सीटें हैं. बहुमत के लिए 272 सीटें जरूरी हैं.  एनडीटीवी पोल आफ पोल्स के आकलन के मुताबिक एनडीए को 366 सीटें, इंडिया गठबंधन को 144 सीटें और अन्य को 33 सीटें मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:- 
NDTV पोल ऑफ पोल्स : अबकी बार NDA 350 पार, दक्षिण में BJP का 'वड़क्कम', उत्तर में मोदी की आंधी