छत्तीसगढ़ में 2000 करोड़ का शराब घोटाला : एक IAS और मेयर के भाई को ED ने बताया शराब सिंडिकेट का 'सरगना'

Chhattisgarh Liquor Scam: ईडी का दावा है कि अनवर ढेबर और टुटेजा के बीच 14.41 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के सबूत उसके पास हैं. इस सिंडिकेट ने 3 साल में राज्य को 2000 करोड़ रुयपे का चूना लगाया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
D
रायपुर:

कोयला घोटाले के बाद अब छत्तीसगढ़ से 2000 करोड़ रुपये का शराब घोटाला सामने आया है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छत्तीसगढ़ में कथित शराब घोटाले से जुड़े धन शोधन मामले में रायपुर के महापौर एवं कांग्रेस नेता एजाज ढेबर के बड़े भाई अनवर को गिरफ्तार किया है. एजाज ढेबर कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के करीबी है. गिरफ्तार करने के बाद एजाज ढेबर के भाई को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की सुरक्षा में अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अजय सिंह राजपूत के समक्ष पेश किया गया था. कोर्ट ने ढेबर को चार दिन की रिमांड पर भेजा दिया है.

प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि अवैध शराब सिंडिकेट के भ्रष्टाचार के पैसों का चुनाव में इस्तेमाल किया गया था. ईडी ने आरोप लगाया है कि आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा, शराब कारोबारी अनवर ढेबर छत्तीसगढ़ में अवैध शराब सिंडिकेट के 'सरगना' हैं. 

चुनाव प्रचार में हुआ पैसों का इस्तेमाल

रायपुर की विशेष पीएमएलए अदालत में दायर आवेदन में ईडी ने दावा किया कि इस सिंडिकेट में बड़े अधिकारी और सियासी लोग भी शामिल हैं. ईडी ने कहा कि जांच में पता लगा है कि 2019 से 2022 के बीच राज्य में बिकी कुल शराब में से 30 से 40 फीसदी शराब अवैध थी. सरकारी शराब दुकानों में लिस्टेड ब्रांडेड शराब के साथ 30 से 40 प्रतिशत देसी शराब बेची गई. जिसका राजस्व सरकार को नहीं मिला. आईएएस अधिकारी अनिल टुटेजा रिश्वत की रकम इकट्ठी करते थे. ये सिंडिकेट अपना हिस्सा निकालकर बाकी राशि राजनीतिक हस्तियों के प्रचार के लिए भेज देता था.

Advertisement

ईडी का दावा है कि अनवर-टुटेजा के बीच 14.41 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने के सबूत उसके पास हैं. इस सिंडिकेट ने 3 साल में राज्य को 2000 करोड़ रुयपे का चूना लगाया है.

Advertisement

आरोपों को बताया गलत

आरोपी के वकील मामले को राजनीति से प्रेरित बता रहे हैं. अधिवक्ता, फैसल रिज़वी के अनुसार अनिल टुटेजा पर 2020 में इनकम टैक्स रेड को बेस बनाया है. उसे 3 साल हो गए हैं जिसे प्रोसीड ऑफ क्राइम कहते है. एक्साइज से संबंधित एक रुपये भी बरामद नहीं हुआ है. हमने यही दलील रखी है यहां चुनाव है ये मामला राजनीति से प्रेरित है.

Advertisement

एजाज ढेबर ने इस मामले पर कहा कि मेरा सामाजिक कार्य और नगर निगम के काम के अलावा कोई काम नहीं. मेरा रेत, शराब ट्रांसफर पोस्टिंग में एक आरोप साबित कर दे, मैं राजनीतिक सन्यास ले लूंगा.

Advertisement

बीजेपी ने सीएम भूपेश बघेल को घेरा

बीजेपी सांसद  संतोष पाण्डेय ने इस मामले पर कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि पवित्र गंगाजल हाथ में लेकर कसम खाने वाले भूपेश बघेल जी और कांग्रेस पार्टी बताए दारू का पैसा कहां गया. सरकारी खजाने में डकैती डाली गई. 15 साल में जो कर्जा नहीं हुआ, छत्तीसगढ़ में एक लाख करोड़ का कर्जा हो गया. राजकोष पर डाका डालने के साथ जनता के स्वास्थ्य से भी खेला गया है. प्राइवेट कंपनी बनाकर नकली शराब सरकारी दुकान में बेची गई है. 2000 करोड़ का घोटाला हुआ है.

अनिल टुटेजा के खिलाफ इनकम टैक्स ने दिल्ली की अदालत में आरोप पत्र दायर किया है, पिछले साल प्रवर्तन निदेशालय ने इसी आधार पर पीएमएएल के तहत मामला दर्ज किया था.

ये भी पढ़ें : 

खराब मौसम के चलते भारतीय वायुक्षेत्र में घुसा था पाकिस्तानी विमान, वायुसेना रख रही थी नज़र

साल 2024 की गणतंत्र दिवस परेड में सिर्फ महिलाएं करेंगी शिरकत

Featured Video Of The Day
Hezbollah Pager Attack: लेबनान में धमाके वाले पेजर किस कंपनी के हैं?
Topics mentioned in this article