"दीये जलाओ और जश्न मनाओ, लेकिन...": राम भक्तों से पीएम नरेंद्र मोदी ने किया अनुरोध

पीएम मोदी ने कहा, "भक्तों के रूप में हम भगवान राम के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करना चाहेंगे. आप सभी 23 जनवरी से अनंत काल तक आ सकते हैं... राम मंदिर अब हमेशा-हमेशा के लिए है."

Advertisement
Read Time: 18 mins

पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अयोध्या में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया.

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ने आम जनता से आग्रह किया कि वे 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह में अयोध्या न जाएं. पीएम मोदी ने कहा, "भक्तों के रूप में हम भगवान राम के लिए कोई समस्या पैदा नहीं करना चाहेंगे. आप सभी 23 जनवरी से अनंत काल तक आ सकते हैं... राम मंदिर अब हमेशा-हमेशा के लिए है." पीएम मोदी ने 22 जनवरी को हर भारतीय से अपने घर में दीया जलाने को भी कहा.

पीएम मोदी ने 22 जनवरी के राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले शनिवार को अयोध्या का दौरा किया और एक रैली को संबोधित किया. अयोध्या में राम मंदिर निर्माणाधीन है, जिसका प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा जिसमें मोदी शामिल होंगे.

Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर का बहुप्रतीक्षित उद्घाटन 22 जनवरी को होगा. इस मौके पर एक भव्य समारोह आयोजित होने वाला है. देश भर से राम भक्तों ने मंदिर परिसर के निर्माण को देखने के लिए पहले से ही साइट पर आना शुरू कर दिया है.

पीएम मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा, ''मेरी सभी देश वासियों से एक करबद्ध प्रार्थना है कि 22 जनवरी को अयोध्या आने का मन न बनाएं. हर किसी की इच्छा है कि 22 जनवरी का साक्षी बनने के लिए वे (लोग) स्वयं अयोध्‍या आएं लेकिन आप भी जानते हैं कि हर किसी का आना संभव नहीं है.'' उन्होंने कहा, ''अयोध्या में सबका पहुंचना बहुत मुश्किल है, इसलिए देश भर के राम भक्तों को, विशेषकर उत्तर प्रदेश के राम भक्तों से हाथ जोड़कर प्रणाम के साथ प्रार्थना है, आग्रह है कि 22 जनवरी को विधि पूर्वक कार्यक्रम हो जाने के बाद 23 जनवरी के बाद अपनी सुविधा के अनुसार अयोध्या आएं. अयोध्या आने का मन 22 जनवरी को न बनाएं.''
'प्रभु राम जी को तकलीफ हो, ऐसा हम भक्त कर नहीं सकते'

सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए मोदी ने कहा, ''प्रभु राम जी को तकलीफ हो, ऐसा हम भक्त कर नहीं सकते. प्रभु श्री राम जी पधार रहे हैं तो हम भी कुछ दिन इंतजार करें. साढ़े पांच सौ साल इंतजार किया है तो कुछ दिन और इंतजार करें. इसलिए सुरक्षा और व्यवस्था के लिहाज से मेरी आप सबसे बार-बार प्रार्थना है कि कृपा करके आप प्रभु राम के दर्शन, अयोध्या का नव्‍य, भव्य, दिव्य मंदिर आने वाले सदियों तक दर्शन के लिए उपलब्ध है.''

पीएम मोदी ने यह भी कहा, ''मैं 140 करोड़ देशवासियों से अयोध्‍या की इस पवित्र भूमि से प्रार्थना कर रहा हूं, प्रभु राम की नगरी से प्रार्थना कर रहा हूं कि आप 22 जनवरी को जब अयोध्या में प्रभु राम विराजमान हों तो अपने घरों में भी श्रीराम ज्योति जलाएं, दीपावली मनाएं. शाम पूरे हिंदुस्तान में जगमग जगमग होनी चाहिए.''

उन्होंने खास तौर पर अयोध्या वासियों से देश दुनिया के अतिथियों के स्वागत के लिए तैयार होने की अपील की. पीएम मोदी ने अयोध्या को स्वच्छ बनाने का अनुरोध किया और देश भर के लोगों से प्रार्थना की कि भव्य राम मंदिर निर्माण से पहले देश के सभी तीर्थ स्थलों पर 14 जनवरी से 22 जनवरी तक स्वच्छता का एक बड़ा अभियान चलाया जाए.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, एक समय था जब यहीं अयोध्या में रामलला टेंट में विराजमान थे, आज पक्का घर सिर्फ रामलला को ही नहीं, बल्कि पक्का घर देश के चार करोड़ गरीबों को भी मिला है. उन्होंने कहा कि, पूरी दुनिया 22 जनवरी को अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के ऐतिहासिक पल का इंतजार कर रही है.

Advertisement
पीएम मोदी ने कहा कि, उज्ज्वला योजना ने करोड़ों माताओं, बहनों का जीवन बदल दिया है. पांच दशकों में केवल 14 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए, लेकिन हमारी सरकार ने एक दशक में 18 करोड़ (गैस कनेक्शन) प्रदान किए. उन्होंने कहा कि, ‘विकास', ‘विरासत' की ताकत भारत को आगे ले जाएगी.
परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की केंद्र व राज्‍य सरकार की 46 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान शंखनाद की ध्वनि और 'राम राम-जय जय राजा राम' भजन से वातावरण गूंज उठा. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं शामिल हैं.

इससे पहले आज पीएम मोदी ने अयोध्या में एक नए हवाई अड्डे और एक पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया.

अयोध्या में निर्माण की गतिविधियां जोरों पर

एनडीटीवी ने इस सप्ताह अयोध्या का दौरा किया और पाया कि राम मंदिर के निर्माण की गतिविधियां जोरों पर हैं. निर्माण कुछ दिनों में पूरा होने की उम्मीद है. उसके बाद सजावट का काम शुरू होगा. राजस्थान के भरतपुर जिले से लाए गए मकराना संगमरमर और अन्य स्थानों से लाए गए पत्थरों का उपयोग भव्य मंदिर के निर्माण में किया जा रहा है. 

Advertisement

प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होगा. समारोह में करीब 8,000 गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया गया है और साइट पर काम करने वाले 15 प्रतिशत लोगों को भी समारोह में निमंत्रित किया जाएगा.

Topics mentioned in this article