जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हो रहे हमलों के पीछे लश्कर के मोस्ट वांटेड आतंकवादी का हाथ: सूत्र

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में चल रही दो अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने कम से कम छह आतंकवादियों को मार गिराया है. इस ऑपरेशन में दो जवान भी शहीद हो गए. आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक राष्ट्रीय राइफल्स के पैरा कमांडो लांस नायक प्रदीप नैन और हवलदार राज कुमार भी शहीद हो गए.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

सुरक्षा एजेंसियों के सूत्रों के अनुसार, जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हुए आतंकवादी हमलों के पीछे लश्कर-ए-तैयबा की शाखा, द रेजिस्टेंस फ्रंट के एक आतंकवादी का हाथ है, जो कि पाकिस्तान में है. सैफुल्लाह साजिद जट्ट पाकिस्तान के पंजाब के कसूर जिले के शंगमंगा गांव का रहने वाला है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के अनुसार सैफुल्लाह साजिद जट्ट "कट्टर आतंकवादी" है. साजिद जट्ट को लश्कर का ऑपरेशनल कमांडर माना जाता है और वह आतंकी फंडिंग का भी काम संभालता है. उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम है. सूत्रों ने बताया कि जट्ट पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में एक बेस कैंप से काम कर रहा है. सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि पिछले कुछ सालों में घाटी में हुए कई आतंकी हमलों के पीछे जट्ट का हाथ है.

सूत्रों के मुताबिक उसकी पत्नी भारतीय मूल की है और उसके साथ रहती है. वह पहले पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में काम कर चुका है और वर्तमान में लश्कर की भर्ती और आतंकवादियों को भारत में घुसने में मदद करता है. सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि जम्मू-कश्मीर में उसका संपर्क कासिम नाम के एक व्यक्ति से है और उसकी तलाश जारी है.

पिछले कुछ महीनों में हुए कई आतंकी हमले 

पिछले कुछ महीनों में केंद्र शासित प्रदेश में कई आतंकी हमले हुए हैं. पिछले महीने रियासी जिले में आतंकियों ने तीर्थयात्रियों की बस पर गोलीबारी की थी. बस चालक को गोली लगने से बस खाई में गिर गई थी. इस हमले में नौ लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले के कुछ दिनों बाद, दो हथियारबंद आतंकवादी एक गांव में घुस आए थे और गोलीबारी शुरू कर दी थी. ग्रामीणों ने अधिकारियों को सूचित किया था. जिसके बाद सुरक्षा बल वहां पहुंचे. इस दौरान हुई गोलीबारी में एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गया थी. आतंकवादियों को मार गिराया था.

Advertisement

कुलगाम में जारी दो मुठभेड़ों में छह आतंकवादी ढेर 

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में चल रही दो अलग-अलग मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने कम से कम छह आतंकवादियों को मार गिराया है. इस ऑपरेशन में दो जवान भी शहीद हो गए. आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक राष्ट्रीय राइफल्स के पैरा कमांडो लांस नायक प्रदीप नैन और हवलदार राज कुमार भी शहीद हो गए. यह हमला ऐसे समय हुआ है जब अमरनाथ यात्रा चल रही है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-बाढ़ में गुम 8 साल का बेटा, मलबे में ढूंढता बेबस बाप, काश! चमत्कार हो जाए
 

Advertisement

Video : Jagannath Rath Yatra 2024: जगन्नाथ रथ यात्रा आज से शुरू, इस दिन गुंडीचा मंदिर पहुंचेंगे भगवान

Advertisement
Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024: Jammu-Kashmir Assembly Election Exit Poll Congress-NC के साथ ने दिखाया रंग