कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने मोहल्ला क्लीनिक देखकर की तारीफ, फोन आने के बाद पलटे: AAP

आप की कर्नाटक टीम का का कहना है कि नम्मा क्लीनिक की तुलना दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक से करना बेमानी है. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक बहुत ही शानदार बने हुए हैं. सारा इलाज मुफ्त किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 17 mins
दिल्ली में मोहल्ला क्लिनिक साल 2015 में शुरू किया गया था.
नई दिल्ली:

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस नेता दिनेश गुंडुराव ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार के मोहल्ला क्लिनिक की तारीफ करने के कुछ ही घंटे बाद अपने बयान से पलटी मार ली. उन्होंने कहा कि मोहल्ला क्लिनिक ‘बहुप्रचारित' है और एक क्लिनिक का दौरा करने के बाद उन्हें ‘निराशा' हुई. अब आम आदमी पार्टी ने पलटवार किया है.

‘‘आप'' कर्नाटक टीम का कहना है कि यह बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक में उपलब्ध विश्वस्तरीय सुविधाओं को देखा. इसके बाद उन्होंने ट्वीट कर कर्नाटक के नम्मा क्लीनिक को मोहल्ली क्लीनिक से बेहतर होने का दावा किया. आम आदमी पार्टी स्वास्थ्य मंत्री दिनेश राव से कहना चाहती है कि आप अपने विधानसभा क्षेत्र के वार्ड 94 स्थित नम्मा क्लीनिक में आएं और जांच करें कि यहां लोगों को कितनी अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं दी जा रही हैं.

आप ने कहा कि नम्मा क्लीनिक में गंदगी का अंबार लगा हुआ है. जबकि नम्मा क्लीनिकों की एक प्राइवेट एजेंसी देखरेख करती है. स्वास्थ्य मंत्री का यह भी दावा झूठा है कि नम्मा क्लीनिक का इंफ्रास्ट्रक्चर मोहल्ला क्लीनिक से बेहतर है. यहां अच्छी सुविधाओं का भी अभाव है.

आप की कर्नाटक टीम का का कहना है कि नम्मा क्लीनिक की तुलना दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक से करना बेमानी है. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक बहुत ही शानदार बने हुए हैं. सारा इलाज मुफ्त किया जाता है. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिकों में दर्जनों टेस्ट बिल्कुल मुफ्त किए जाते हैं. मोहल्ला क्लीनिकों में एमबीबीएस डॉक्टर बैठते हैं. कई बीमारियों की दवाएं उपलब्ध हैं. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक विश्वस्तरीय सुविधाओं से लैस हैं.

दरअसल, शुक्रवार को कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव केजरीवाल सरकार के मोहल्ला क्लीनिक देखने आए. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के साथ उन्होंने शाहपुर जाट स्थित पंचशील पार्क में स्थापित मोहल्ला का दौरा कर जायजा लिया. मंत्री ने मोहल्ला क्लीनिक के मॉडल को समझा. दिनेश राव ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक मॉडल को देखकर हम कर्नाटक के क्लीनिक में क्या बदलाव कर सकते हैं? यही देखने आए हैं.

मीडिया से बातचीत में कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश राव ने कहा कि दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के बारे में हमें पहले से भी काफी जानकारी है. इसलिए मैं मोहल्ला क्लीनिक में आकर देखना चाहता था. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का मॉडल कैसा है. हम कर्नाटक में मोहल्ला क्लीनिक कैसे शुरू कर सकते हैं. हमने कर्नाटक में भी इसी तरह का नम्मा क्लीनिक शुरू किया है. दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक के मॉडल को देखकर हम कर्नाटक के क्लीनिक में क्या बदलाव कर सकते हैं, यह देखने के लिए आए हैं. 

मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए स्वास्थ्य मंत्री दिनेश राव ने कहा कि हर राज्य में कुछ न कुछ अच्छा काम रहता है. राजस्थान में हम स्वास्थ्य में कुछ नया कर रहे हैं. हम दूसरे राज्यों से सीखना चाहते हैं. हमारा उद्देश्य एक आम आदमी की सेवा करना है. हम दिल्ली के मोहल्ला क्लीनिक का सिस्टम पर बात कर उसको समझने की कोशिश कर रहे हैं.

हालांकि, बाद में कांग्रेस नेता दिनेश राव अपने बयान से पलट गए. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में एक मोहल्ला क्लिनिक का दौरा किया, वहां बमुश्किल ही कोई (मरीज) था. कर्नाटक में हमारे क्लिनिक में ज्यादा सुविधाएं हैं, लैब भी है, ताकि मरीजों की तत्काल जांच की जा सके.'' उन्होंने लिखा, ‘‘मुझे लगता है कि यह (मोहल्ला क्लिनिक) बहुप्रचारित है और मैं निराश होकर लौटा हूं.''

Advertisement

आधिकारिक बयान के अनुसार, मोहल्ला क्लिनिक का दौरा करने के दौरान कर्नाटक के मंत्री ने वहां उपलब्ध सुविधाओं को देखा और कर्मचारियों से बातचीत की.

कांग्रेस के मंत्री से यह भी पूछा गया कि उनका यह दौरा क्या पूर्वनियोजित है, क्योंकि दोनों (कांग्रेस और आप) अब गठबंधन सहयोगी हैं, इसपर गुंडुराव ने कहा कि यह ‘विभागीय' मामला है, ‘राजनीतिक' नहीं. कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘गठबंधन अलग मामला है और वह राजनीतिक है. हम अन्य राज्यों में भी जाएंगे. राजस्थान में भी स्वास्थ्य नीति है. यह भाजपा शासित राज्य भी हो सकते हैं (जहां हम जा सकते हैं). संघवाद का यही सिद्धांत है.''
 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

दिल्ली सरकार की मोहल्ला क्लीनिक में 212 फ्री मेडिकल टेस्ट की सूची यहां देखें

पंजाब में केजरीवाल और भगवंत मान ने किया 400 मोहल्ला क्लीनिक का उद्घाटन

Featured Video Of The Day
हाथरस में 121 मौतों की कहानी क्या? एक के ऊपर एक गिरे गए लोग, हादसे में कब-क्या हुआ
Topics mentioned in this article