जम्मू-कश्मीर : NIA ने कुपवाड़ा में हिजबुल के आतंकी बशीर अहमद पीर की संपत्ति की कुर्क

अधिकारियों ने बताया कि संगठन के स्वयंभू कमांडर पीर की 21 फरवरी को रावलपिंडी में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. उन्होंने बताया कि एनआईए ने पीर उर्फ इम्तियाज आलम की 1.5 कनाल (लगभग 1000 गज) से अधिक की जमीन जब्त की. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
NIA ने क्रालपोरा के बाबरपोरा इलाके के निवासी बशीर अहमद पीर की संपत्ति कुर्क की
श्रीनगर :

हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बशीर अहमद पीर के पाकिस्तान में मारे जाने के दो हफ्ते से भी कम समय बाद, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में उसकी संपत्ति कुर्क कर ली. भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी में से एक,  बशीर अहमद पीर उर्फ ​​इम्तियाज आलम को 20 फरवरी को रावलपिंडी में एक दुकान के बाहर अज्ञात बंदूकधारियों ने मौत के घाट उतार दिया था. आज NIA के अफसर, कुपवाड़ा जिले के बाबापोरा गांव पहुंचे और आतंकवाद विरोधी कानून UAPA के अंतर्गत इस आतंकवादी से जुड़ी संपत्तियों को कुर्क किया.

बशीर अहमद पीर पाकिस्तान में हिजबुल मुजाहिदीन का "लॉन्चिंग चीफ" था  

रावलपिंडी में बाइक सवार हमलावरों ने चलाई थी गोली

बता दें,  जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ के लिए दहशतगर्दों  को भेजने और रसद सहायता प्रदान करने में भूमिका के लिए पीर को सरकार ने पिछले साल अक्टूबर में आतंकवादी नामित किया था. पिछले माह 20 फरवरी को बाइक सवार कुछ लोगों ने पाकिस्‍तान के रावलपिंडी शहर में एक दुकान के बाहर खड़े पीर पर एकदम से गोली चला दी थी.

कश्‍मीर घाटी में घुसपैठिये और हथियार भेज रहा था

पीर, पाकिस्तान में हिजबुल मुजाहिदीन का "लॉन्चिंग चीफ" था, और कथित तौर पर कश्मीर घाटी में घुसपैठियों और हथियारों और गोला-बारूद की भर्ती करने और भेजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा था. बता दें,  एनआईए ने गुरुवार को आतंकी मुश्ताक अहमद जरगर उर्फ ​​लाटरम के घर को कुर्क किया था जिसे दिसंबर 1999 में कंधार में अपहृत इंडियन एयरलाइंस के विमान की फ्लाइट आईसी-814 के बदले जेल से रिहा किया गया था. मोस्‍ट वांटेड आतंकियों से एक जरगर पाकिस्‍तान में ठिकाना बनाए हुए है. जरगर को जैश-ए-मोहम्‍मद प्रमुख मसूद अजहर और उमय सैयद शेख के साथ  अफगानिस्तान के कंधार में अपहृत फ्लाइट के यात्रियों के बदले रिहा किया गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* जम्मू कश्‍मीर में मिला लिथियम का भंडार, जानिए भविष्‍य में क्‍या होगा असर
* जम्‍मू कश्‍मीर : बुलडोजर कार्रवाई से हजारों लोगों के सामने बेदखली का संकट, विपक्षी पार्टियां केंद्र पर हमलावर
* जम्‍मू कश्‍मीर के अवंतीपोरा में आतंकी ठिकाने का भंडाफोड़; लश्‍कर के चार आतंकी गिरफ्तार

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024 शुरू, Gundicha Temple पहुंचेंगे भगवान जगन्नाथ, Balabhadra और Subhadra