इजरायल ने लेबनान में फिर किया हमला, बेरूत की 3 जगहों पर की 6 एयरस्ट्राइक

इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 20 से अधिक गांवों और एक शहर के निवासियों को वहां से जाने के लिए कहा.

Advertisement
Read Time: 3 mins
बेरूत:

लेबनान के बेरूत के दहयेह में इजरायल ने ताजा हवाई हमले किए हैं. लेबनान के सरकारी मीडिया ने बताया कि गुरुवार को हिजबुल्लाह के दक्षिणी बेरूत गढ़ पर इजरायल ने तीन हवाई हमले किए. यह रात भर की भीषण बमबारी के बाद की सबसे ताजा कार्रवाई है. आधिकारिक नेशनल न्यूज एजेंसी ने बताया, "दुश्मन के विमानों ने (बेरूत के) दक्षिणी उपनगरों पर तीन हमले किए."

यह हमले तब हुए जब इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान के 20 से अधिक गांवों और एक शहर के निवासियों को वहां से जाने के लिए कहा. सेना ने लोगों से यह नया आह्वान किया है क्योंकि वह हिजबुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाना चाहती है.

सेना के प्रवक्ता अविचाय एड्राई ने एक्स पर कहा, "आईडीएफ (इजरायली सेना) आपको नुकसान पहुंचाने का इरादा नहीं रखती है, और अपनी सुरक्षा के लिए, आपको तुरंत अपने घरों को खाली करना चाहिए और अवली नदी के उत्तर की ओर जाना चाहिए. अपनी जान बचाओ." उन्होंने बयान में दक्षिणी लेबनान के शहर नबातियेह को भी शामिल किया है.

Advertisement

इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल ने कहा था कि उसके सैनिकों ने देश भर में हिज्बुल्लाह के गढ़ दक्षिणी लेबनान के कुछ हिस्सों में "जमीनी छापे" मारने शुरू कर दिए हैं. यहां हिज्बुल्लाह के प्रभाव वाले क्षेत्रों पर कई दिनों तक भारी हमले किए गए थे.

Advertisement

इजरायल ने हाल ही में अपना ध्यान लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा को सुरक्षित करने पर केंद्रित किया है, जहां हिज्बुल्लाह द्वारा अपने फिलिस्तीनी सहयोगी हमास के समर्थन में कम तीव्रता वाले हमले शुरू करने के बाद से लगभग हर दिन झड़पें हो रही हैं. 

Advertisement

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, लेबनान के अधिकारियों ने बताया है कि इजरायल ने गुरुवार को तड़के मध्य बेरूत में बमबारी की, जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए. यह नए हमले ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद हुए हैं. इजरायली रक्षा बलों ने कहा है कि वे दक्षिणी लेबनान में जमीनी सेना भेज रहे हैं. इजरायली सेना (IDF) ने आज एक बयान में कहा कि सैनिकों ने कई दक्षिणी लेबनानी क्षेत्रों में सटीक हवाई हमलों और नजदीकी मुठभेड़ों में आतंकवादियों का सफाया कर दिया और आतंकवादियों का इन्फ्रास्ट्रक्चर नष्ट कर दिया.

Advertisement

बेरूत के बाचौरा इलाके में एक बहुमंजिला इमारत में हिजबुल्लाह से जुड़ा एक हैल्थ सेंटर था, जिसके बारे में इजरायल की सेना ने दावा किया है कि उसे सटीक हमले में तबाह कर दिया. लेबनान की संसद से कुछ ही मीटर की दूरी पर बेरूत के केंद्र में यह पहला इजरायली हमला है. कल रात में पांच और हवाई हमले किए गए थे, जिसमें बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहियाह को निशाना बनाया गया.

यह भी पढ़ें-

ईरान पर जवाबी कार्रवाई में क्या-क्या कर सकता है इजरायल

हमास के 3 टॉप लीडर तीन महीने पहले ही मार गिराए थे- इजरायल का दावा

Topics mentioned in this article