देश के इन राज्यों में फिर एक्टिव हुआ मानसून, IMD ने जताई भारी बारिश की संभावना

अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और अगले 24 घंटों के दौरान आसपास के मैदानी इलाकों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

Advertisement
Read Time: 21 mins
IMD ने जताई भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है. आईएमडी के मुताबिक 19 और 20 अगस्त को मध्य प्रदेश और विदर्भ में भारी बारिश की संभावना है. वहीं, अगले 3-4 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और अगले 24 घंटों के दौरान आसपास के मैदानी इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. जबकि अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत के दक्षिणी भागों और गुजरात में हल्की वर्षा गतिविधि जारी रहने की संभावना जताई गई है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र ISIS मॉड्यूल पर NIA का नया खुलासा, तैयार हो रहा था आतंकी संगठन का 'स्लीपर सेल'

भारतीय मौसम विभाग ने 21 अगस्त से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में रेनफॉल एक्टिविटी में वृद्धि की संभावना जताई है.

हिमाचल प्रदेश के 10 जिलों में 21-22 अगस्त को भारी बारिश को लेकर ‘येलो अलर्ट' 
 हिमाचल प्रदेश में स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को राज्य के 10 जिलों में अलग-अगल स्थानों पर 21 तथा 22 अगस्त को भारी बारिश, तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘येलो अलर्ट' जारी किया है. मौसम विभाग कार्यालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि आगामी 48 घंटे के दौरान निचली और मध्य पहाड़ियों के कुद स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के जारी रहने की संभावना है. राज्य में 21 अगस्त से बारिश की गतिविधियों में तेजी आने का अनुमान है और 24 अगस्त तक कई हिस्सों में बारिश होगी.

मौसम विभाग ने राज्य में 21 से 23 अगस्त तक गैर-जनजातीय जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया है जबकि कुछ स्थानों पर आंधी आने के साथ बिजली गिर सकती है. इसके परिणामस्वरूप यातायात और अन्य आवश्यक सेवाएं बाधित हो सकती हैं

Advertisement

ये भी पढ़ें- VIDEO: भारी बारिश के बाद गुरुग्राम में जगह-जगह भरा पानी, गाड़ियों की रफ्तार पर लगा ब्रेक

बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में 21-26 अगस्त तक भारी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने शुक्रवार को अपने पूर्वानुमान में कहा कि पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी जिलों में 21 से 26 अगस्त के बीच भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. विभाग ने यह भी कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य के दक्षिणी जिलों में हल्की बारिश होने का संभावना है. मौसम कार्यालय ने कहा कि 21 अगस्त और 22 अगस्त को दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी, कूच बिहार और अलीपुरद्वार जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. लेकिन 23 से 26 अगस्त के बीच इन पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

Advertisement


आईएमडी ने 18 जिलों के लिए जारी किया येलो अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र निर्मित होने के कारण ओडिशा में पिछले 24 घंटों में कई इलाकों में भारी बारिश हुई. एक अधिकारी ने शुक्रवार के यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भुवनेश्वर और कटक शहर सहित ओडिशा के 18 जिलों में हल्की से भारी बारिश होने और तेज हवाएं चलने,बिजली कड़कने को लेकर शुक्रवार को येलो अलर्ट जारी किया है. स्थानीय मौसम कार्यालय ने कहा कि कम से कम छह स्थानों में बेहद भारी बारिश दर्ज की गई. शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे क्योंझर जिले के तेलकोई में 182.6 मिमी, कटक जिले के बांकी में 182 मिमी, पुरी जिले के पीपीली में 122 मिमी, क्योंझर जिले के चामपुआ में 120.6 और बोलांगीर जिले के देवगांव में 107 मिमी बारिश हुई. इनके अलावा खुर्दा में 88 मिमी,हीराकुड में 87.8, नबरंगपुर में 81, क्योंझर में 70.6, पुरी में 69.6, भुवनेश्वर में 63.8 और टिटलागढ़ में 60.8 मिमी बारिश हुई.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: भारत की टी20 विश्व कप जीत के बाद Rahul Dravid: "एक खिलाड़ी के रूप में भाग्यशाली..."