भारत-पाकिस्तान सीमा पर बड़ा युद्धाभ्यास करेगी भारतीय वायुसेना

वायुसेना छह मई से 20 मई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब के इलाकों में बड़ा अभ्यास करेगी

Advertisement
Read Time: 5 mins
प्रतीकात्मक फोटो.
नई दिल्ली:

चीन सीमा के बाद अब भारतीय वायुसेना पाकिस्तान से लगी सीमा पर अपनी ताकत दिखाने जा रही है. छह मई से 20 मई तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब के इलाकों में वायुसेना बड़ा अभ्यास करने जा रही है. इसमें वायुसेना लड़ाकू विमान, हेलीकॉप्टर ,अवॉक्स और मिसाइल के जरिए अपनी ताकत को और धार देगी. 

वायुसेना इस अभ्यास में अपनी युद्ध क्षमताओं को परखेगी ताकि मौका पड़ने पर यह हथियार खरे उतर सकें. इस युद्धाभ्यास में वायुसेना के रफाल, सुखोई ,जगुआर, मिग-29, अपाचे, चिनूक जैसे एयरक्राफ्ट अपना दम खम दिखाएंगे. वे कैसे लाइन ऑफ कंट्रोल और इंटरनेशनल बॉर्डर पर दुश्मन के विमानों को आने से रोकने और मार गिराने के साथ-साथ उसकी सीमा में घुसकर तबाह करने का अभ्यास करेंगे. 

इससे पहले दिसंबर में वायुसेना ने चीन से लगती सीमा पर अपनी ताकत दिखाई थी जब वायुसेना के ईस्टर्न सेक्टर ने सैन्य अभ्यास किया था. 

साल 2019 में पुलवामा हमले के बाद वायुसेना के मिराज फाइटर ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी कैम्प को तबाह किया था. उसके बाद पाक के विमान भारतीय सीमा में घुस आए थे तब भारतीय वायुसेना के जांबाज पायलट ग्रुप कैप्टन अभिनन्दन ने अपने पुराने मिग 21 से पाक के एफ 16 को मार गिराया था.

ये भी पढ़ें :-
पीएम मोदी बोले- कर्नाटक को कांग्रेस बनाना चाहती है दिल्ली में बैठे 'शाही परिवार' का नंबर-1 ATM
पीटी उषा 'अनुशासनहीनता' वाले बयान के बाद पहुंचीं जंतर-मंतर, पहलवानों से धरना खत्म करने की अपील

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article