देश एकजुट रहेगा, तभी आगे बढ़ेगा, पीएम मोदी ने सरदार पटेल की जयंती पर दिया संदेश

पीएम मोदी ने कहा, आज पूरा देश सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दे रहा है, जो एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया था. सरदार पटेल हमारे इतिहास का हिस्सा नहीं है, बल्कि हम सभी भारतीयों के दिलों में रहते हैं

Advertisement
Read Time: 15 mins
P
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर एक वीडियो संदेश जारी किया. पीएम मोदी फिलहाल 5 दिनों के इटली दौरे पर हैं. पीएम ने कहा, हम तभी आगे बढ़ सकते हैं, जब एकजुट होकर रहेंगे. भारत की संस्कृति और समाज में विकसित हुई लोकतंत्र की मजबूत नींव से एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना मजबूत होती है. पीएम मोदी ने कहा, सरदार पटेल हमेशा भारत को मजबूत, समग्र, संवेदनशील, सतर्क, विनम्र और प्रगतिशील बनाना चाहते थे. उन्होंने हमेशा राष्ट्रहित को प्राथमिकता दी.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत केवल एक भौगोलिक क्षेत्र भर नहीं है. यह आदर्शों, मूल्यों, सभ्यताओं और संस्कृति का समागम है. यहां 135 करोड़ भारतीय रहते हैं, जो हमारे साझा सपनों और आकांक्षाओं का अटूट हिस्सा हैं. पीएम मोदी ने कहा, आज पूरा देश सरदार पटेल को श्रद्धांजलि दे रहा है, जो एक भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के लिए सर्वस्व न्योछावर कर दिया था. सरदार पटेल हमारे इतिहास का हिस्सा नहीं है, बल्कि हम सभी भारतीयों के दिलों में रहते हैं.

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रीय एकता को पोषण देने वाले आदर्शों को नई ऊंचाइयां दी हैं.  जम्मू-कश्मीर हो, पूर्वोत्तर हो या हिमालय का कोई भी गांव, आज सभी प्रगति के पथ पर हैं. देश में आधुनिक बुनियादी ढांचे का विकास भौगोलिक और ऐतिहासिक दूरियों के बीच की खाई को कम कर रहा है. 

उन्‍होंने कहा कि देश के दूर-दराज के इलाकों तक पहुंचने से लोगों के दिलों की दूरी कम होगी और राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा मिलेगा. जल, थल, आकाश और अंतरिक्ष सहित हर जगह भारत की ताकत और संकल्प अभूतपूर्व है. 

Advertisement

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला ने भी पटेल की जयंती पर संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटील, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे भी थे. सांसद सुखबीर सिंह जौनपुरिया, सांसद जयराम रमेश भी उपस्थित रहे. साथ ही बिरला ने एक ट्वीट किया और सरदार पटेल को आधुनिक भारत का शिल्‍पी बताया और कहा कि उन्‍होंने ही आजादी के बाद देश को एकता व अखंडता के सूत्र में बांधा. उनके आदर्शों पर चलकर ही '' एक भारत-श्रेष्ठ भारत-आत्मनिर्भर भारत'' का लक्ष्य हासिल होगा. 

Advertisement

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza में युद्ध का एक साल, Palestine के समर्थन में दुनिया भर में प्रदर्शन