भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर: अमिताभ कांत

भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. उन्होंने यहां पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था निजी क्षेत्र के समर्थन के बिना उच्च दर से नहीं बढ़ सकती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

नई दिल्ली: भारत 5,000 अरब अमेरिकी डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है और देश के लिए चुनौती अगले तीन दशक तक 8-9 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने की है. भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत ने बृहस्पतिवार को यह बात कही. उन्होंने यहां पब्लिक अफेयर्स फोरम ऑफ इंडिया (पीएएफआई) के एक कार्यक्रम में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था निजी क्षेत्र के समर्थन के बिना उच्च दर से नहीं बढ़ सकती है.

उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत का समय है. भारत 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है.'' उन्होंने कहा कि भारत के लिए असल चुनौती अगले तीन दशकों तक 8-9 प्रतिशत की वृद्धि दर बनाए रखने की है. यह बताते हुए कि फिलहाल चीन की अर्थव्यवस्था का आकार भारत से पांच गुना है, कांत ने कहा कि चीन के साथ बराबरी करने के लिए हमें 10 प्रतिशत की दर से बढ़ना होगा.

Advertisement

उन्होंने कहा कि भारतीय हवाई अड्डों की गुणवत्ता यूरोप के हवाई अड्डों से बेहतर है और ‘‘हमारी घरेलू एयरलाइंस भी अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस की तुलना में काफी बेहतर हैं.''

ये भी पढ़ें:-

क़तर कर रहा इज़रायल और हमास के बीच बंधक कैदियों की अदला-बदली के लिए मध्यस्थता: रिपोर्ट

"हम दो और बंधकों को रिहा करने को तैयार, इजरायल ने वापस लेने से किया इनकार": हमास का दावा

"हमास के खिलाफ जंग में इजरायल को आम लोगों की हत्या नहीं करने दे सकते..." : कतर के अमीर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak Case: NEET पेपर लीक का फैलता ही जा रहा है दायरा, हुईं नई गिरफ़्तारियां | Des Ki Baat
Topics mentioned in this article