मुंबई और पुणे में सहित महाराष्ट्र के कई इलाकों में भारी बारिश, शुक्रवार के लिए भी रेड अलर्ट

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
पुणे में कई इलाकों में पानी भर गया है.
नई दिल्ली:

पुणे में बारिश और इससे जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. तीन की मौत बिजली का करंट लगने से हुई. ठाणे के बारवी बांध में दो लोग डूब गए.

  1. महाराष्ट्र के पुणे, मुंबई और पालघर में बुधवार और गुरुवार की पूरी रात बारिश हुई. बारिश का सिलसिला गुरुवार की सुबह भी नहीं थमा. तीनों शहरों और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में गुरुवार को भारी बारिश हुई. पुणे में बारिश और इससे जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई. तीन की मौत बिजली का करंट लगने से हुई. ठाणे के बारवी बांध में दो लोग डूब गए. मुंबई और पालघर में भारी बारिश के बाद रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. 
  2. मुंबई के सांताक्रूज़ की ऑब्जर्वेटरी ने इस महीने में अब तक 1,500 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की है. इसके साथ यह शहर के इतिहास में दूसरा सबसे अधिक बारिश वाला जुलाई माह बन गया है. पिछले साल जुलाई में शहर में 1,771 मिमी बारिश हुई थी. 
  3. मुंबई शहर में गुरुवार को सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच 122.1 मिमी (सांताक्रूज़ और कोलाबा के बीच) बारिश हुई. मौसम विभाग ने मुंबई में शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे तक के लिए रेड अलर्ट घोषित किया है.
  4. महाराष्ट्र में कुंडलिका और अंबा सहित चार नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. इनके किनारे बसे गांवों और बस्तियों के डूबने का खतरा है. इसके अलावा, मुंबई के छत्रपति शिवाजी हवाई अड्डे से सटी  मीठी नदी खतरे के निशान से सिर्फ़ एक मीटर नीचे बह रही है.
  5. बारिश के कारण हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है. इंडिगो और स्पाइसजेट ने यात्रियों को उड़ान कार्यक्रम में समय-समय पर देरी होने के बारे में चेतावनी दी है. एयर इंडिया ने रद्द की गई उड़ानों का पूरा पैसा वापस करने की पेशकश की है.
  6. मौसम विभाग के मुंबई शहर में भारी बारिश की भविष्यवाणी किए जाने के बाद पुलिस ने मुंबई के निवासियों से शुक्रवार को सुबह 8.30 बजे तक घर के अंदर रहने को कहा है. भारी बारिश के कारण गुरुवार को मुंबई से 11 उड़ानें रद्द कर दी गईं और 10 को निकटवर्ती हवाई अड्डों पर भेज दिया गया.
  7. Advertisement
  8. मुंबई की तरह पुणे में भी भारी बारिश जारी है. यहां भी शुक्रवार की सुबह तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. आपदा प्रतिक्रिया दलों की मदद के लिए सेना को बुलाया गया है. अधिकारियों ने बताया है कि एकता नगरी और विट्ठल नगर जैसे इलाकों और कल्याणीनगर में हाउसिंग सोसाइटियों में भीषण बाढ़ आई है.
  9. शहर में बड़े पैमाने पर बिजली कटौती भी हुई है. अधिकारियों के मुताबिक इनमें से 90 प्रतिशत मामलों में पानी से संबंधित विद्युत हादसों से बचने के लिए बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई थी. शहर के स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया गया है.
  10. Advertisement
  11. पुणे से करीब 65 किलोमीटर दूर लवासा नाम के निजी शहर में भूस्खलन की खबर है. वहां सड़क का एक हिस्सा पूरी तरह धसक गया है. माना जा रहा है कि तीन से चार लोग वहां फंसे हुए हैं. एनडीआरएफ की एक टीम मौके पर है. इलाके में कुछ बंगले नष्ट हो गए हैं.
  12. रायगढ़ जिले में महाड औद्योगिक विकास क्षेत्र में एक पुल बह गया. अधिकारियों ने बताया कि इस पुल का इस्तेमाल वाहनों के आवागमन के लिए नहीं किया जाता था. राज्य के सबसे बड़े बांधों में से एक सतारा जिले में कोयना बांध के छह गेट गुरुवार को शाम को मात्र 18 इंच खुले और 11,000 क्यूसेक (3.2 लाख लीटर से अधिक) पानी बह निकला.
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Hyundai और NDTV ने Blind Cricket के लिए चमत्कार किया है: Shailender Yadav
Topics mentioned in this article