बच के रहना! दिल्ली में 56℃ तक पहुंचेगा हीट इंडेक्स का लेवल, सूरज अभी उगलेगा और आग

मौसम विज्ञान विभाग ने गर्मी के असर की अधिक सटीक जानकारी के लिए हीट इंडेक्स या महसूस किए गए तापमान को अलग ढंग से मापना शुरू कर दिया है. दरअसल हीट इंडेक्स वह तापमान होता है जिसे लोग घर के बाहर महसूस करते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
दिल्ली में भीषण गर्मी का सितम

इस वक्त दिल्ली-एनसीआर समेत गर्मी पूरे उत्तर भारत में जोरदार कहर ढा रही है. आलम ये है तेज धूप और लू के थपेड़ों के बीच लोगों का घरों से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया. गुरुवार को दिल्ली में पारा 41 डिग्री सेल्सियस पर था, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक था, लेकिन इतने तापमान में गर्मी का अहसास ऐसा है, जैसे कि पारा 50 डिग्री सेल्सियस पारा पहुंच चुका हों. मतलब ये है कि इंसान 41 डिग्री सेल्सियस में इतनी गर्मी महसूस कर रहा है जितनी कि वो 50 डिग्री सेल्सियस में महसूस करता है.

Advertisement
नए तरीके से हो रही है हीट इंडेक्स की गणना

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गर्म गर्मी के असर की अधिक सटीक जानकारी के लिए हीट इंडेक्स या महसूस किए गए तापमान को मापना शुरू कर दिया है. दरअसल हीट इंडेक्स वह तापमान होता है जिसे लोग घर के बाहर महसूस करते हैं. हीट इंडेक्स की ये गणना 1 अप्रैल से शुरू की गई. इससे पहले तक, आईएमडी अधिकतम तापमान और उसके सामान्य से अलग होने के आधार पर केवल हीटवेव का पूर्वानुमान देता था.

तारीख           अधिकतम तापमान
22 मई43.4 डिग्री सेल्सियस
23 मई44 डिग्री सेल्सियस
24 मई45 डिग्री सेल्सियस
25 मई46 डिग्री सेल्सियस
26 मई46 डिग्री सेल्सियस
27 मई46 डिग्री सेल्सियस
28 मई46 डिग्री सेल्सियस

  • अगले 24 घंटों में हीट इंडेक्स 51-53℃ रहने की उम्मीद
  • अगले 48 घंटों में 54-56℃ होने का अनुमान
  • हीट इंडेक्स आमतौर पर हवा के तापमान से अधिक होता है

सीजन में दिल्ली में सबसे अधिक हीट इंडेक्स 55.4°c दर्ज

शहर में इस मौसम का अब तक का सबसे अधिक हीट इंडेक्स 55.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.  बुधवार को दिन का तापमान 43.4 रहा. शुक्रवार और शनिवार को हीट इंडेक्स बढ़ने की संभावना है क्योंकि आईएमडी ने इसके 54-56 के आसपास रहने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "25 मई की शाम तक हवा की दिशा बदलकर पश्चिमी हो जाने की उम्मीद है. रविवार को तापमान में गिरावट हो सकती है." अप्रैल में हीट इंडेक्स 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहा. शुरुआत में 12 मई तक '40 डिग्री सेल्सियस से नीचे' या '40-50 डिग्री सेल्सियस के बीच' जैसी रेंज दी गई थी. 

Advertisement

ह्यूमिडिटी बढ़ते ही हीट इंडेक्स में होगी और बढ़ोतरी

दिल्ली में आमतौर पर जुलाई में ह्यूमिडिटी उच्च स्तर पर देखी जाती है, तब हीट इंडेक्स 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. मौसम विभाग के एक अन्य अधिकारी ने कहा, "हालांकि जुलाई के लिए समान तापमान की भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन उस महीने में नमी का स्तर आम तौर पर अधिक होता है. हीट इंडेक्स ज्यादातर वास्तविक तापमान से अधिक होता है क्योंकि इसमें ह्यूमिडिटी यानी आर्द्रता को ध्यान में रखा जाता है." . 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Mumbai: मराठियों की घटती आबादी से परेशान शिवसेना उद्धव गुट, घर आरक्षित करने की उठाई मांग