दिल्ली हज कमेटी ने हज यात्रियों के लिए लगाया मेडिकल कैंप, सस्ती दरों पर की जा रहीं जांच

दिल्ली हज कमेटी की अध्‍यक्ष कौसर जहां ने एनडीटीवी को बताया कि यहां पर ब्‍लड टेस्‍ट से लेकर एक्‍सरे और ईसीजी तक सभी जांचें की जा रही हैं.

Advertisement
Read Time: 11 mins
कौसर जहां ने कहा कि हज के लिए 3016 व्यक्तियों का चयन हुआ और 1066 लोग प्रतीक्षा सूची में हैं.
नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली हज कमेटी (Delhi Haj Committee) ने हज यात्रा 2024 (Haj 2024) पर जाने वाले हज यात्रियों के लिए विशेष मेडिकल जांच शिविर की व्‍यवस्‍था की है. हज यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराने और उन्‍हें किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए यह मेडिकल जांच शिविर लगाया गया है. दिल्‍ली हज कमेटी की अध्यक्ष कौसर जहां (Kausar Jahan) ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताया कि दिल्ली के किसी भी हज यात्री को अब अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनों में लगकर और महंगी दरों पर अपनी जांच करवाने की आवश्यकता नहीं है. 

उन्होंने कहा, "हज यात्री दिल्ली हज कमेटी के कार्यालय में आकर एक ही छत के नीचे अपनी जांच करवा सकते और यहां उपस्थित दिल्ली सरकार के डॉक्टरों की टीम से अपना मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं."

Advertisement

दिल्‍ली हज कमेटी ने पहली बार इस तरह का मेडिकल जांच शिविर लगाया है, जिसमें हज यात्रियों के लिए 500 रुपये में छह तरह की जांच उपलब्‍ध कराई जा रही है. यहां पर हज यात्री सीबीसी, केएफटी, ब्लड शुगर, चेस्ट एक्सरे और ईसीजी जैसी जांचें सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक करा सकते हैं. 

9 मई को दिल्‍ली से जाएगी पहली फ्लाइट 

कौसर जहां ने बताया कि इस साल दिल्ली में कुल 4082 आवेदन हज के लिए प्राप्त हुए थे, जिसमें डिजिटलाइज्ड रैंडम सिलेक्शन के जरिए कुल 3016 व्यक्तियों का चयन हुआ और 1066 लोगों को प्रतीक्षा सूची में रखा गया है.

उन्‍होंने बताया कि हज यात्रा के लिए दिल्‍ली से पहली फ्लाइट 9 मई को जाएगी. 

सुविधाओं से संतुष्‍ट नजर आए हज यात्री 

शिविर में जांच कराने आएं हज यात्रियों ने व्‍यवस्‍थाओं को लेकर संतुष्टि जताई है; 18 साल के दानियल सिद्दीकी ने कहा कि यहां पर अच्छी सुविधाएं हैं. 500 रुपए में जांच होने से हमें बचत हो रही है. साथ ही डॉक्‍टरों की टीम उसे सर्टिफाइड भी कर रही है, जिससे हमारा समय भी बच रहा है. 

फरिया आलम पहली बार हज पर जा रही हैं. उन्‍होंने कहा कि जांच 500 रुपए में जांच होने से यह सभी के बजट में है. एक ही छत के नीचे हमारा सारा काम हो रहा है. 

Advertisement

बता दें कि इस साल भारत से कुल 1,39, 054 हज यात्री हज यात्रा के लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें :

* केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सऊदी अरब में हज एवं उमरा सम्मेलन में हिस्सा लिया
* भारत आए सऊदी अरब के हज मंत्री से स्मृति ईरानी ने की मुलाकात, कहा- हज़ यात्रा को और सुगम बनाने पर बातचीत हुई
* दिल्ली प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा को मुस्लिम महिलाओं ने बांधे रक्षा सूत्र

Featured Video Of The Day
Amit Shah ने बताया कि अब सही मायने में न्याय व्यवस्था का भारतीयकरण हुआ है
Topics mentioned in this article