Rain Alert: कम बारिश वाले यूपी-बिहार के लिए अच्छी खबर, IMD का पूर्वानुमान- इस दिन से होगी बारिश?

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में पिछले साल की तुलना में इस मानसून में 54% कम बारिश (Rain) हुई है. 15 जून से 01 अगस्त के बीच पूरे उत्तर प्रदेश में 191.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पिछले वर्ष इसी अवधि में 353.65 मिमी बारिश हुई थी.

Advertisement
Read Time: 20 mins
नई दिल्ली:

बारिश (Rain) ने पूरे देश में रफ्तार पकड़ ली है. कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं, तो कई राज्यों में किसानों को राहत मिली है. इस बीच भारतीय मौसम विभाग(IMD)ने मानसून को लेकर नई जानकारी दी है. विभाग का अनुमान है कि जुलाई की तरह अगस्त और सितंबर में भी भारी बारिश होने के आसार है.मौसम विभाग के अनुसार अगस्त और सितंबर में उत्तर भारत में बारिश लोगों को परेशान कर सकती है. अब जानते हैं आज के मौसम का ताजा हाल...

दस राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम समेत तमाम राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. पहाड़ों पर इतनी बारिश हुई है कि नदियों में सैलाब आ गया है. कई आवासीय इलाकों में भी पानी घुस गया है.


उत्तर प्रदेश में पिछले साल के मुकाबले 54% कम हुई बारिश
उत्तर प्रदेश में पिछले साल की तुलना में इस मानसून में 54% कम बारिश हुई है. 15 जून से 01 अगस्त के बीच पूरे उत्तर प्रदेश में 191.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पिछले वर्ष इसी अवधि में 353.65 मिमी बारिश हुई थी. यूपी में 19 जुलाई के बाद बारिश की स्थिति में बड़े सुधार की उम्मीद है. राज्य के 75 में से 19 जिलों में अब तक सामान्य मानसून की 40% से भी कम बारिश हुई है. यूपी सरकार ने बताया कि राज्य में 84.8% खरीफ फसल बुवाई का लक्ष्य 01 अगस्त तक पूरा किया गया है. इस साल 96.03 लाख हेक्टेयर के लक्ष्य के विरुद्ध 81.49 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में बुवाई हुई है.

Advertisement


दिल्ली में आज हल्की बारिश की उम्मीद 
दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और मौसम विभाग ने दिन में बादल छाये रहने और शाम तक हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 84 प्रतिशत दर्ज की गई. सोमवार को न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को दिन में आसमान में बादल छाये रहने और शाम तक हल्की बारिश के साथ अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें:

राज्‍यसभा में सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच टकराव, हंगामे के बीच सरकार ने पारित करवाए दो बिल

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave