शॉर्ट सेलर के फैलाए झूठ से कैसे बाहर निकला Adani Group, गौतम अदाणी ने खुद बताया

गौतम अदाणी ने कहा, "अदाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग का हमला दुनिया में किसी कॉरपोरेट घराने पर सबसे बड़ा हमला था. मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि यह हमला एक दो आयामी हमला था. हमारे खिलाफ ये हमला न सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में खेला गया, बल्कि सियासी गलियारों में भी इसे खूब उछाला गया."

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मुंबई:

अदाणी ग्रुप (Adani Group) के चैयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने बुधवार को मुंबई में हुए एक इवेंट में बताया कि कैसे उनके ग्रुप ने अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के झूठे आरोपों का मुकाबला किया. गौतम अदाणी ने कहा, "जब पहली बार खबर आई, तो मैं देख सकता था कि सभी पुराने आरोप थे. जिन्हें रिपोर्ट अलग तरीके से दोहराया गया था. अदाणी ग्रुप पर ऐसे हमले नए नहीं थे. हमें उम्मीद थी कि ये आरोप जल्द ही झूठे साबित होंगे. फिर सच सबके सामने आएगा."

गौतम अदाणी ने कहा, "अदाणी ग्रुप पर हिंडनबर्ग का हमला दुनिया में किसी कॉरपोरेट घराने पर सबसे बड़ा हमला था. मुझे यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि यह हमला एक दो आयामी हमला था. हमारे खिलाफ ये हमला न सिर्फ फाइनेंशियल मार्केट में खेला गया, बल्कि सियासी गलियारों में भी इसे खूब उछाला गया. भारत और विदेश दोनों में मीडिया के एक वर्ग ने इसे सपोर्ट भी किया." 

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अदाणी ने कहा, "हमारे ग्रुप ने शुरुआत में हिंडनबर्ग के रिपोर्ट के प्रभाव को बहुत कम करके आंका था. हालांकि, बहुत जल्द हमें इस साजिश और इसकी गहराई समझ में आ गई. इस तरह के संकट को संभालने का हमें पहले कोई अनुभव नहीं था. लिहाजा हमने इसे संभालने के लिए अपनी खुद की विरोधाभासी रणनीति तैयार की. बाकी की कहानी इतिहास है..."

शॉर्ट-सेलर्स कंपनी के हमले के बाद अदाणी ग्रुप के उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए गौतम अदाणी ने कहा, "पहला कदम  20,000 करोड़ रुपये के फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) की इनकम नैतिक आधार पर वापस करना था."

अदाणी ने कहा, "इसके बाद अदाणी ग्रुप ने 70,000 करोड़ की नकदी का एक मजबूत स्टॉक तैयार किया. मार्जिन-लिंक्ड फंडिंग के 17,500 करोड़ रुपये का प्रीपेड पेमेंट किया गया. सीईओ और अधिकारियों को कारोबार पर फोकस करने को कहा गया."

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उन्होंने कहा, "इस दौरान ग्रुप ने ग्रोथ की गति को बनाए रखा. हमने खावड़ा, धारावी, तांबा स्मेल्टर जैसे प्रोजेक्ट्स को जारी रखा. हमने एक वॉर रूम बनाया और निवेशकों के सभी सवालों के जवाब दिए. हमने सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ जुड़ाव बनाए रखने की भरपूर कोशिश की."

गौतम अदाणी ने कहा, "हिंडनबर्ग मामले में अदाणी ग्रुप ने 2 प्रमुख बातें सीखी. पहला- कैश इज़ किंग यानी नकदी ही राजा है. दूसरा- सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ जुड़ाव और मजबूत कम्युनिकेशन जरूरी है."

इवेंट में अदाणी ने कहा, "हमारी सबसे बड़ी सीख यह थी कि अच्छा काम करना ही काफी नहीं है. हमें अपनी कहानी भी लोगों को बतानी चाहिए. हमें और अधिक ज्यादा कम्युनिकेशन करने की जरूरत है. समय पर और अधिक प्रभावी ढंग से कम्युनिकेशन करने की जरूरत है."

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अदाणी ग्रुप के चेयरमैन ने कहा, "पूरे हिंडनबर्ग मामले में मुझे सबसे ज्यादा दुख इस बात से हुआ कि कई रिटेल शेयरहोल्डरों ने अपना पैसा खो दिया. मुझे उनके लिए बहुत बुरा लगता है, क्योंकि उन्होंने बिना किसी कारण के अपने पैसे गंवाए. हिंडनबर्ग के आरोपों में कभी भी कोई सच्चाई नहीं थी. सभी आरोप सरासर झूठे थे. जब अदाणी ग्रुप की कंपनियों ने कैपिटल मार्केट में अपना फाइनेंशियल वैल्यू दोबारा हासिल कर लिया, तब ये बात भी साबित हो गई."

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(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

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