G20 Summit: ऐप से मिलेगी जानकारी तो हाई-टेक 'एक्सपीरियंस जोन' में दिखेगी डिजिटल इंडिया की झलक

जी 20 मोबाइल ऐप में भाषा ट्रांसलेशन की सुविधा होगी. साथ ही इसमें 24 भाषाओं ट्रांसलेशन उपलब्ध होगा. इस ऐप में अलग अलग exibition की जानकारी उपलब्ध होगी. पीएम के G 20 समिट के तमाम वीडियो यहां से आप देख सकते हैं. मीटिंग रूम की इमेज यहां उपलब्ध है.

Advertisement
Read Time: 11 mins
जी 20 की बैठक को लेकर दिल्ली में तैयारी तेज

नई दिल्ली: 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे जी 20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) के लिए दिल्ली में भव्य तैयारियां चल रही है. इस साल जी 20 की अध्यक्षता भारत के पास है. 9 और 10 सितंबर को दुनिया के सबसे ताकतवर देशों के नेता और राजनयिक दिल्ली में इकट्ठा होने वाले हैं. जी 20 समिट से संबंधित सभी जानकारी के लिए एक मोबाइल ऐप तैयार किया गया है. साथ ही डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस ज़ोन भी स्थापित किया गया है.

जी 20 ऐप पर मिलेगी ये सुविधाएं
जी 20 मोबाइल ऐप डेलीगेट्स के साथ-साथ आम आदमी के लिए भी बनाया गया है, जिसे Apple और Android फोन में डाउनलोड किया जा सकता है. इस ऐप के जरिए लोगों को लेटेस्ट अपडेट मिलेगा. साथ ही इसके नेविगेशनल टूल के जरिए भारत मंडपम को घूम सकते हैं और उसके बारे में जान सकते हैं. 

जी 20 मोबाइल ऐप में भाषा ट्रांसलेशन की सुविधा होगी. साथ ही इसमें 24 भाषाओं ट्रांसलेशन उपलब्ध होगा. इस ऐप में अलग अलग exibition की जानकारी उपलब्ध होगी. पीएम के G 20 समिट के तमाम वीडियो यहां से आप देख सकते हैं. मीटिंग रूम की इमेज भी यहां उपलब्ध है.

जानिए 'डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस ज़ोन' की खासियत
जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले, राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रमुख आकर्षण के रूप में एक डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस ज़ोन स्थापित किया गया है. यहां प्रदर्शनी में डिजिटल दीवार बनाई गई है. इस दीवार पर भारत के डिजिटल उपलब्धियों की जानकारी रहेगी.

दीवार पर मुख्य तौर पर 7 डिजिटल उपलब्धि: आधार, UPI, ONDC, उमंग, e sanjivni, Cowin, दीक्षा की जानकारी होगी. बाकी भारत की डिजिटल उपलब्धियों की जानकारी "साइकिल चलाइए और पाइए". इस जोन में एक साइकिल लगाया गया है. उसके पाईडल को घुमाइए और आपको 10 मिनिट के भीतर भारत की तमाम डिजिटल उपलब्धियों की जानकारी परदे पर लिखी हुई मिलेगी.

डिजिटल जोन में एक AI बेस्ड ढांचा लगा होगा नाम है : Ask Gita ( guidance, information, transformation, action).  Ask Gita आपकी किसी भी समस्या का जवाब गीता के उद्धरण से जोड़कर देने में सक्षम है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

Featured Video Of The Day
Jagannath Rath Yatra 2024: Puri में पहांडी समारोह शुरू, देवता रथ यात्रा के लिए रथ पर सवार
Topics mentioned in this article